बारिश बनी हिरणों के लिए मुसीबत, गांवों में घुस रहे हिरण, कुत्तों के हमले में एक की मौत
Advertisement

बारिश बनी हिरणों के लिए मुसीबत, गांवों में घुस रहे हिरण, कुत्तों के हमले में एक की मौत

 नगर समेत क्षेत्र में बारिश के साथ वन्यजीवों की भी परेशानी बढ़ गई है. खासकर हिरणों के लिए बारिश मुसीबत बनकर सामने आई है . जहां सुल्तानपुर क्षेत्र में प्रतिदिन गांवो में हिरणों के घुसने की घटनाएं सामने आ रही है .

बारिश बनी हिरणों के लिए मुसीबत, गांवों में घुस रहे हिरण, कुत्तों के हमले में एक की मौत

सुल्तानपुर: नगर समेत क्षेत्र में बारिश के साथ वन्यजीवों की भी परेशानी बढ़ गई है. खासकर हिरणों के लिए बारिश मुसीबत बनकर सामने आई है . जहां सुल्तानपुर क्षेत्र में प्रतिदिन गांवो में हिरणों के घुसने की घटनाएं सामने आ रही है . इसमें भी बारिश के चलते जंगल के पास स्थित खेतों व गांव में घुसे हिरणों पर श्वान हमला कर देते हैं. जिससे वह चोटिल हो जाते हैं .बीते 7 दिनों में सुल्तानपुर क्षेत्र में 6 स्थानों पर हिरणों के घायल होने की घटनाएं हुई है जिनमें से शुक्रवार को एक नर हिरन की श्वानों के हमले के चलते मौत हो गई. फतेहपुर से सकुशल हिरण का रेस्क्यू किया गया. 

शनिवार को फतेहपुर गांव में एक हिरण झुंड से अलग होकर गांव में घुस आया, जहां श्वानों ने उस पर हमला कर दिया. क्षेत्रीय वन अधिकारी गौरव मीणा ने बताया कि गांव वासियों की सूचना मिलते ही कैटल गार्ड बनवारी सुमन ,शाहिद मोहम्मद ,केदार लाल व प्रेम शंकर मौके पर पहुंचे और घायल हिरण का रेस्क्यू करते हुए उसे श्वानों से बचाया. जिसके बाद सुल्तानपुर पशु चिकित्सालय में पशु चिकित्सक डॉ. भगवती प्रसाद मीणा से घायल किरण का उपचार करवाया .इसके बाद हिरण को सुरक्षित जंगल में छोड़ दिया गया.

जंगल से गांवों की ओर घुस जाते हैं हिरण

गौरतलब है कि बारिश के मौसम में हिरण जंगल से खेतों व गांवों की ओर आ जाते हैं .जहां कीचड़ में फंसने से वह ज्यादा भाग नहीं पाते . ऐसे में श्वान उन पर हमला कर देते है. क्षेत्रीय वन अधिकारी गोरव मीणा ने ग्रामीणों से मुसीबत में फंसे वन्यजीवों की मदद करने व समय पर सूचना देने की अपील की है.

अपने जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news