karauli news: विश्व वानिकी दिवस पर लवकुश वाटिका में वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन
Advertisement

karauli news: विश्व वानिकी दिवस पर लवकुश वाटिका में वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन

Karauli News: विश्व वानिकी दिवस पर लव कुश वाटिका में वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस  दौरान विद्यार्थियों को विश्व वानिकी दिवस मनाने के उद्देश्य वनसंपदा को संरक्षित करना , अधिक से अधिक पौधे लगाना और पर्यावरण को सुरक्षित रखने के बारे मे जानकारी दी गई. 

karauli news: विश्व वानिकी दिवस पर लवकुश वाटिका में वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन

Karauli News: विश्व वानिकी दिवस पर लव कुश वाटिका में वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस  दौरान विद्यार्थियों को विश्व वानिकी दिवस मनाने के उद्देश्य वनसंपदा को संरक्षित करना , अधिक से अधिक पौधे लगाना और पर्यावरण को सुरक्षित रखने के बारे मे जानकारी दी गई. 

क्षेत्रीय वन अधिकारी विक्रम सिंह ने बताया कि जंगल और वन संपदा हमारे जीवन की बुनियाद है जो हमारे पर्यावरण के साथ-साथ आर्थिक और सामाजिक स्थिति को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. हमारे आसपास जितने अधिक पौधे लगाए जाएंगे उतना ही पर्यावरण मजबूत होगा. जंगलों में पेड़ पौधे एक दूसरे पर परस्पर आश्रित होते हैं. अनेक पेड़ पौधों पर जानवर भी अपनी आजीविका के लिए निर्भर रहते हैं इसी तरह बोतल पर भी अनेक प्रकार के छोटे-छोटे जीव जंतु जीवाणु पाए जाते हैं जो मिट्टी और पौधों के मध्य पोषक का कार्य करते हैं. जंगलों से आम लोगों को अनेक बहुमूल्य वस्तुएं मिलती हैं इसके अलावा स्वच्छ जल वन्यजीवों के लिए रहने का स्थान आदि मिलता है.

कार्यक्रम के दौरान खासतौर से विद्यार्थियों को पौधे  पथरीली जमीन में लगाने का तरीका विधि वन कर्मियों द्वारा सिखाया गया. क्षेत्रीय वन अधिकारी विक्रम सिंह मीणा ने विद्यार्थियों को पर्यावरण प्रदूषण से बचने के लिए अधिक से अधिक पौधे लगाने के लिए प्रोत्साहित किया. वहीं सभी बच्चों से अपने अपने परिजनों व आस-पड़ोस में पौधे लगाने के लिए प्रोत्साहित करने पर जोर दिया. इस अवसर पर रणगमां तालाब पर नव विकसित लवकुश वाटिका में विभिन्न प्रकार के पौधे महात्मा ज्योतिबा फुले उच्च माध्यमिक विद्यालय के विद्यार्थियों द्वारा लगाए गए.

सभी पौधों में पानी भी विद्यार्थियों के द्वारा दिया गया. विद्यार्थियों ने  विश्व वानिकी दिवस पर संकल्प लिया कि प्रत्येक विद्यार्थी 2 पौधे हर वर्ष तैयार करेगा और अपने परिजनों से भी पौधे लगवाने का काम किया जाएगा. इस अवसर पर वनपाल अशफाक खान करौली, अजय राजावत खोहरी, सहायक वनपाल राम रूप ,प्रेमचंद सेन ,हेमेंद्र ,फुरकान, विद्यालय प्रधानाचार्य धर्मसिंह व्याख्याता रविकांत चतुर्वेदी आदि सहित वन विभाग के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे.

Trending news