Shergarh: स्वच्छ भारत मिशन के केंद्रीय दल ने किया अवलोकन, बारीकी से देखे साफ-सफाई के मानक
Advertisement

Shergarh: स्वच्छ भारत मिशन के केंद्रीय दल ने किया अवलोकन, बारीकी से देखे साफ-सफाई के मानक

जोधपुर जिले के शेरगढ़ पंचायत समिति की ग्राम पंचायत हिम्मतपुरा में स्वच्छ भारत मिशन के तहत केंद्रीय सर्वेक्षण दल ने बारीकी से अवलोकन किया. 

 केंद्रीय दल ने किया अवलोकन

Shergarh: राजस्थान के जोधपुर जिले के शेरगढ़ पंचायत समिति की ग्राम पंचायत हिम्मतपुरा में स्वच्छ भारत मिशन के तहत केंद्रीय सर्वेक्षण दल ने बारीकी से अवलोकन किया. दल के सदस्य सुशील हबील, वीर सिंह और ब्लॉक कोऑर्डिनेटर रिडमल सिंह ने ग्राम पंचायत भवन में बने शौचालय और पानी निकासी की व्यवस्था का अवलोकन किया. साथ ही साफ-सफाई के मानक भी देखे.

यह भी पढ़ें - मुख्यमंत्री निरोगी राजस्थान चिरंजीवी स्वास्थ्य शिविर का हुआ आयोजन, मरीजों को मिली घर बैठे चिकित्सा सुविधा

वहीं गांव में ही राजकीय स्कूलों में बने शौचालय आंगनवाड़ी केंद्र पर बने शौचालय का भी अवलोकन किया और साफ-सफाई पर टीका टिप्पणी भी की है. दल के सदस्यों में स्वच्छ भारत मिशन के तहत प्रोत्साहन राशि पाने वाले लाभार्थियों के व्यक्तिगत शौचालयों का भी उनके घर जाकर अवलोकन किया. पानी की निकासी और गंदे पानी की निकासी की व्यवस्था की बारीकता से जांच की है. दल के सदस्यों ने ग्रामीणों से ठोस और तरल कचरे के निस्तारण की विधियां बताते हुए स्वच्छता के प्रति जागरूक रहते हुए स्वच्छता आमजन की आदतों में डालने की अपील की साथ ही स्वच्छता से होने वाले फायदे के बारे में भी विस्तार से बताया. 

यह भी पढ़ें - Shergarh: विकास अधिकारी ने ली समीक्षा बैठक, दिए ये दिशा निर्देश

साथ ही उन्होंने बताया कि गंदगी ही बीमारी का मुख्य कारण है जहां गंदगी होगी वहां बीमारी शत-प्रतिशत आएगी. स्वच्छता ही स्वस्थ रहने का मूल मंत्र है. दल के सदस्यों ने सरकार द्वारा स्वच्छता के लिए किए जाने वाले प्रयासों और योजनाओं के बारे में भी विस्तार से जानकारी देते हुए स्वच्छता मिशन में अपनी अहम भूमिका निभाने के लिए ग्रामीणों को प्रोत्साहित किया. इस दौरान सरपंच जीवन राम, ग्राम विकास अधिकारी संदीप मीणा, ग्राम पंचायत सहायक भागीरथ सहित कई ग्रामीण उपस्थित रहे.

Report: Arun Harsh

Trending news