PM मोदी को आदर्श मानकर हर रोज यह काम करता है बिलाड़ा का रतनलाल, लोग पहनाते हैं माला
Advertisement

PM मोदी को आदर्श मानकर हर रोज यह काम करता है बिलाड़ा का रतनलाल, लोग पहनाते हैं माला

ब्रांड एंबेसडर रतनलाल ने बिलाड़ा के सभी सरकारी कार्यालय में सफाई अभियान चला रखा है और कर्मचारियों को भी साफ सफाई के लिए जागरूक करता है. जिंदगी में सफाई का बहुत ही महत्व है. सफाई से विचार विशुद्ध होते हैं और बीमारियों का नामो-निशान मिट जाता है. 

रतनलाल सरगरा ने अपने पैसे से झाड़ू खरीदकर सोजतीगेट पर सफाई कर अभियान की शुरुआत की.

Bilara: जोधपुर जिले के बिलाड़ा कस्बे का रतनलाल सरगरा हाथ ठेला चलाकर मजदूरी करता है और परिवार का भरण पोषण करता है. जब भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी झाड़ू लेकर सफाई अभियान शुरु किया और स्वच्छता का संदेश दिया तो रतनलाल सरगरा के दिल में बात घर कर गयी और कसम ली की प्रधानमंत्री झाड़ू हाथ में ले सकता है तो हम क्यों नहीं? 

रतनलाल सरगरा ने अपने पैसे से झाड़ू खरीदकर सोजतीगेट पर सफाई कर अभियान की शुरुआत की. दोस्तों और समाज के लोगों ने मजाक उड़ानी शुरू कर दी. रतनलाल सरगरा के जुनून ने वह किसी की तरफ ध्यान नहीं दिया और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को आदर्श मानते हुये अपना निरंतर सफाई का अभियान जारी रखा और लोगों को स्वच्छता को लेकर ग्रामीणो को जागरूक करने लगा. बाद में धीरे-धीरे लोग कार्य को लेकर प्रशंसा करने लगे. 

यह भी पढ़ें- बेटी के ससुराल छोड़कर पीहर में रहने पर पंचों ने किया समाज से बाहर, पिता ने खाया जहर

 

लोग और अधिकारी रतनलाल सरगरा के काम को लेकर तारीफ करने लगे तो रतनलाल का हौसला बढ़ने लगा, रतनलाल सरगरा के काम को लेकर नगरपालिका ने ब्रांड एंबेसडर बनाया और माला और साफा पहनाकर कर स्वागत कर बहुत बहुत आभार जताया. सोजतीगेट पर स्थित बस स्टैंड पर पहले गंदगी का आलम रहता था. अब तस्वीर बदल गयी हैं और रतनलाल सुबह-शाम सफाई कर आने जाने वाले लोगों स्वच्छता का संदेश दे रहा है. लोगों को समझा रहा है कि अपने घर को कैसे सफाई रखते हैं और इस तरह गंदगी फैलाने से विभिन्न बीमारियों के फैलने की आंशका बनी रहती हैं और इससे बचने के लिए जागरुक होकर स्वच्छता के बारे में ध्यान देना चाहिए.

रतनलाल सरगरा सुबह हाथ ठेला चलाकर मजदूरी करने के लिए जाता है तो कही भी मोहल्ले में गंदगी नजर आते ही ठेले में झाडू लेकर सफाई शुरु कर देता है, काम करते हुये देख मोहल्लेवासी रतनलाल सरगरा को माला और साफा पहनाकर स्वागत कर हौसला बढ़ाते हैं. ब्रांड एंबेसडर रतनलाल सरगरा द्वारा चलाए जा रहे स्वच्छता अभियान लगातार जारी है. इसी क्रम में रतनलाल सरगरा ने बिलाड़ा पुलिस थाने में लगातार 3 घंटे सफाई कर पूरे परिसर में साफ सफाई कर स्वच्छ बनाया. इसके बाद थाना परिसर साफ-सुथरा नजर आने लगा. 

क्या कहना है थानाधिकारी का
थानाधिकारी अचल दान चारण और थाना का स्टॉप ने रतनलाल सरगरा के इस पहल की प्रशंसा की. थानाधिकारी अचल दान चारण ने कहा कि रतनलाल के प्रयास बहुत ही सराहनीय हैं. रतनलाल एक दैनिक मजदूरी करने वाला व्यक्ति के विचार बहुत ही सराहनीय है और इसके काम हुआ विचार बहुत आदर्श है. थाने में जभी भी सफाई की जरूरत होती है तो रतनलाल श्रमदान करने के लिए हमेशा तैयार रहता है और सफाई कर थाना परिसर को स्वच्छ करता है. रतन लाल ने विभिन्न विद्यालयों में जाकर साफ-सफाई कर बच्चों को सफाई के बारे में जागरूकता का संदेश देता है और सफाई के बारे में बताता है.

जिंदगी में सफाई का बहुत ही महत्व 
ब्रांड एंबेसडर रतनलाल ने बिलाड़ा के सभी सरकारी कार्यालय में सफाई अभियान चला रखा है और कर्मचारियों को भी साफ सफाई के लिए जागरूक करता है. जिंदगी में सफाई का बहुत ही महत्व है. सफाई से विचार विशुद्ध होते हैं और बीमारियों का नामो-निशान मिट जाता है. रतनलाल ने दुकानों पर जाकर अपने पैसे से डस्टबिन वितरण की और दुकानदारों को कचरा डस्टबिन में डालने को लेकर जागरूक किया.

रिपोर्टर: अरुण हर्ष

Trending news