Jaisalmer: दर्जनों विदेशी मेहमान पक्षियों की मौत, वाइल्ड लाइफ एक्सपर्ट हैं हैरत में
Advertisement

Jaisalmer: दर्जनों विदेशी मेहमान पक्षियों की मौत, वाइल्ड लाइफ एक्सपर्ट हैं हैरत में

जैसलमेर के लाठी क्षेत्र में आज आधा दर्जन (विदेशी पक्षी) कुरजां (demoiselle crane) के शव मिलने से सनसनी फैल गई है. लाठी इलाके के डेलासर गांव के पास कोजेरी नाडी के पास अलग-अलग बिखरे पड़े कुरजां के शवों को वन्य जीव प्रेमियों ने देखा है.

Jaisalmer: दर्जनों विदेशी मेहमान पक्षियों की मौत, वाइल्ड लाइफ एक्सपर्ट हैं हैरत में

Jaisalmer: जैसलमेर के लाठी क्षेत्र में आज आधा दर्जन (विदेशी पक्षी) कुरजां (demoiselle crane) के शव मिलने से सनसनी फैल गई है. लाठी इलाके के डेलासर गांव के पास कोजेरी नाडी के पास अलग-अलग बिखरे पड़े कुरजां के शवों को वन्य जीव प्रेमियों ने देखा है. वन्य जीव प्रेमियों (Wildlife lovers) ने मृत मिले पक्षियों की जानकारी वन विभाग के अधिकारियों को दी है. वन्य जीव प्रेमियों का कहना है कि पक्षियों में बर्ड फ्लू या फूड प्वाइजनिंग होने की अनुमान है. लगता है इसी कारण इन की मौत हुई है. वहीं वन विभाग द्वारा जांच के बाद ही विदेशी पक्षियों की मौत की वजह का खुलासा होगा. 

वन्य जीव प्रेमी राधेश्याम पेमानी ने जानकरी देते बताया कि आज सुबह डेलासर गांव के पास कोजेरी नाडी के क्षेत्र में 10 से भी ज्यादा कुरजा पक्षियों के शव पड़े मिले. एक साथ इतने पक्षियों के शव देखकर वे चौंक गए. उन्होंने तत्काल इसकी सूचना वन विभाग को दी.

यह भी पढ़ें: Jaisalmer: देश का सबसे बड़ा 1000 किलो वजनी खादी का तिरंगा हुआ डिस्प्ले, देखिए ड्रोन View

राधेश्याम पेमानी ने बताया कि कुछ दिन पूर्व जोधपुर के आस-पास के क्षेत्र में भी कुरजा के शव मिले थे. अनुमान जताया जा रहा है कि इनकी मौत खेत में यूरिया आदि खाने से हुई होगी. अगर ऐसा नहीं है तो फिर बर्ड फ्लू से भी मौत हो सकती है. उन्होंने कहा कि वन विभाग को सूचित कर दिया गया है. अब जांच के बाद ही खुलासा होगा. इतने सारे पक्षियों की एक साथ मौत से वन्य जीव प्रेमियों और वन्य जीव विशेषज्ञों की चिंता बढ़ गई है. 

Reporter: Shankar Dan

Trending news