पाकिस्तान से सटे पोकरण के गावों में तेजी से हैक हो रही फेसबुक आईडी, सामने आई ये वजह
Advertisement

पाकिस्तान से सटे पोकरण के गावों में तेजी से हैक हो रही फेसबुक आईडी, सामने आई ये वजह

 सीमावर्ती जिले में फेसबुक आईडी (facebook ID) हैक (hack) का मामला सामने आया है. आए दिन क्षेत्र में फेसबुक आईडी हैक होने से फेसबुक यूजर (facebook user) दहशत में हैं. वहीं इसके समाधान को लेकर सुरक्षा एजेंसियों (security agencies) द्वारा किसी भी प्रकार की ठोस कार्रवाई नहीं की जा रही है.

प्रतीकात्मक तस्वीर.

Pokran: सीमावर्ती जिले में फेसबुक आईडी (facebook ID) हैक (hack) का मामला सामने आया है. आए दिन क्षेत्र में फेसबुक आईडी हैक होने से फेसबुक यूजर (facebook user) दहशत में हैं. वहीं इसके समाधान को लेकर सुरक्षा एजेंसियों (security agencies) द्वारा किसी भी प्रकार की ठोस कार्रवाई नहीं की जा रही है. मंगलवार को भी लाठी कस्बे में स्थित राजकीय विद्यालय के वरिष्ठ सहायक की फेसबुक आईडी हैककर उसके परिचितों से रुपए मांगकर ठगी का प्रयास किया गया है. 

लाठी कस्बे में स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में वरिष्ठ सहायक पद पर कार्यरत रमणसिंह चौहान ने बताया कि मंगलवार सुबह किसी ने उसकी फेसबुक आईडी हैक कर ली. आरोपी उसकी फेसबुक आईडी से मैसेंजर के जरिए मैसेज भेजकर परिचित और रिश्तेदारों के पास रुपए की डिमांड की. मैसेज के जरिए उसके जानकारों  को कहा कि वह किसी मजबूरी में फंसा हुआ है और अर्जेंट उसको रुपए चाहिए. जिनको वह जल्द लौटा देगा. रुपए डलवाने के लिए ठग ने बाकायदा इनको अपना गूगल पे नंबर भी दिया. जब आईडी ओनर के कई परिचितों ने फोन कर पूछा कि आपको रुपयों की अचानक क्या जरूरत पड़ गई, तब जाकर हकीकत सामने आ गई। गौरतलब है कि इससे पहले भी इस तरह के कई मामले सामने आ चुके हैं. पुलिस एवं सुरक्षा एजेंसियां आरोपियों तक पहुंच नहीं पाई हैं. 

यह भी पढ़ें: Jaisalmer: बिजली की समस्याओं को लेकर ग्रमीणों ने डिस्कॉम कार्यालय का किया घेराव, जमकर की नारेबाजी

एक साल में 2 दर्जन एफबी आईडी हैक
यह हैकर फेसबुक आइडी को हैककर उस आईडी में जुडे़ उसके मित्रों से मुसीबत के नाम से आर्थिक सहायता मांग रहे हैं. ऐसे में कई लोग इस हैकर के झांसे में नहीं आते तो वहीं दूसरी ओर कई लोग हैकर द्वारा बताई सूचना के अनुसार आर्थिक सहायता भी कर देते हैं. रेंज के आस-पास के गांवों में फेसबुक आईडी को हैक करने की घटनाओं में जहां एक ओर काफी इजाफा हो रहा है, वहीं दूसरी ओर सुरक्षा एजेंसियों द्वारा भी इस घटना को काफी हल्के में लिया जा रहा है. जिसके चलते अभी तक इस संबंध में कोई ठोस कार्रवाई नहीं की जा रही है. 

रेंज के पास बसे गांवों को ही किया जा रहा टारगेट
फेसबुक आईडी हैक करने वाले हैकरों द्वारा काफी समय से लाठी सहित फील्ड फायरिंग रेंज (field firing range) के आस-पास के गांव के लोगों की ही फेसबुक आईडी हैक की जा रही है. इसमें मुख्य रूप से भादरिया, खेतोलाई, चांदन, धौलिया, रतन की बस्सी सहित रेंज की सीमा से जुडे़ गांवों के लोगों को ही टारगेट किया जा रहा है. हैकर के इस पैटर्न को लेकर जहां एक ओर आमजन में भय का माहौल बना है, वहीं दूसरी ओर कई लोगों द्वारा इसे सेना की सुरक्षा में सेंध के मामले से जोड़ा जा रहा है.

यह भी पढ़ें: Jaisalmer: विज्ञान के युग में आस्था भारी, जमीन पर लुढ़ककर पूरी की 430 किलोमीटर की यात्रा

1 वर्ष में 2 दर्जन से अधिक फेसबुक आईडी हुई हैक
देश के खिलाफ नापाक इरादे रखने वालों इन दिनों डिजिटल मीडिया (सोशल मीडिया) के माध्यम से क्षेत्र और उसके आस-पास के लोगों की आईडी में तांकझांक कर रहे हैं. रेंज के आस-पास के गांवों में निवास करने वाले लोगों की फेसबुक आईडी के माध्यम से छानबीन करने वाले इन हैकरों द्वारा पिछले एक वर्ष में दो दर्जन से अधिक लोगों की आईडी को हैक किया गया है. आईडी हैक करने के साथ ही सभी फोटो तथा व्यक्ति का डाटा भी ले रहे हैं. वहीं इस छानबीन के बारे में किसी को कोई शक नहीं हो इसके लिए आईडी हैकर द्वारा बार-बार एक प्रकार के आर्थिक मदद के मैसेज भेजे जा रहे हैं. 

Reporter: shankar Rajdan

Trending news