20 फीट गहरे कुएं में गिरा हिरण का बच्चा, ग्रामीणों ने जान पर खेल कर ऐसे बचाया
Advertisement

20 फीट गहरे कुएं में गिरा हिरण का बच्चा, ग्रामीणों ने जान पर खेल कर ऐसे बचाया

जोधपुर जिले के बिलाड़ा उपखंड के हरियाड़ा गांव में हिरण का बच्चा रास्ता भटक कर आस-पास गांवों में भागने लगा. हिरण का बच्चा दौड़ते हुये गहरे कुएं में जा गिरा. इस दौरान गांव के लोगों ने हिरण को कुंए में गिरते हुए देख लिया. ग्रामीणों ने कुंए के पास पहुंचकर देखा कि हिरण का बच्चा तड़प रहा है.

20 फीट गहरे कुएं में गिरा हिरण का बच्चा, ग्रामीणों ने जान पर खेल कर ऐसे बचाया

Bilara: राजस्थान के जोधपुर जिले के बिलाड़ा उपखंड के हरियाड़ा गांव में हिरण का बच्चा रास्ता भटक कर आस-पास गांवों में भागने लगा. हिरण का बच्चा दौड़ते हुये गहरे कुएं में जा गिरा. इस दौरान गांव के लोगों ने हिरण को कुंए में गिरते हुए देख लिया. ग्रामीणों ने कुंए के पास पहुंचकर देखा कि हिरण का बच्चा तड़प रहा है. ग्रामीणों ने अन्य लोगों को फोन पर सूचना देकर मौके पर बुलाया. मौके पर बड़ी संख्या में युवा वर्ग जमा हो गए. युवकों ने सरपंच और वन विभाग को सूचना दी. 

यह भी पढ़ें: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने एक बार फिर दिया नई सौगातों का तोहफा, रातभर जमकर नाचे सभी, शादी समारोह जैसा माहौल

सुचना मिलने पर जनप्रतिनिधि और वनविभाग के कर्मचारी मौके पर पहुंच कर कुंए से हिरण का बच्चा बाहर निकालने की तरकीब सोचने लगे. वन विभाग के साधन नहीं होने पर ग्रामीणों ने हाइड्रो मालिक को फोन पर सूचना दी. सुचना मिलने पर हाइड्रो मालिक मौके पर पहुंचा. कुंए में अन्दर जाने के लिए युवकों को बुलाया गया और हाइड्रो को निचे उतारा गया. ग्रामीणों ने एकत्रित होकर रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया और हिरण को जीवित बाहर निकालकर वन विभाग की टीम को सौंप दिया. वन्यजीव प्रेमियों ने 3 घंटे मशक्कत कर हाइड्रो की मदद से कुएं में गिरे एक हिरण के बच्चे की जान बचा ली. 

सरपंच पति अनोपसिंह ने बताया कि जानकारी के मुताबिक यहां एक हिरण का बच्चा जंगल से भटककर गांव की आबादी में आ गया और कुएं में गिर गया. सुबह लोगों ने उसकी आवाज सुनी तो बचाने के लिए कुएं में उतर गए. मिर्जापुर गांव में घायल मिले हिरण की जान युवाओं की सक्रियता से बच गई है. जानकारी के अनुसार सूखे कुएं में हिरण का बच्चा छलांग लगाते समय गिर गया था. 20 फीट नीचे कुएं में गिरने के कारण हिरण का बच्चा गंभीर रूप से घायल हो गया. ग्रामीणों ने हिरण के बच्चे की सूचना वन विभाग को दी. ग्रामीणों की सहायता से कुएं से हिरण के बच्चे को निकालकर वेटरनरी डॉक्टर के यहां ले जाकर इलाज कराया गया, जिससे उसकी जान बच गई है.

Report: Arun Harsh

Trending news