Jodhpur News: ध्वनि मत के साथ नगर निगम दक्षिण का बजट पारित, महापौर वनीता सेठ ने 697. 6397 करोड़ का रखा बजट
Advertisement

Jodhpur News: ध्वनि मत के साथ नगर निगम दक्षिण का बजट पारित, महापौर वनीता सेठ ने 697. 6397 करोड़ का रखा बजट

नगर निगम दक्षिण का वर्ष 2023-2024 की वार्षिक बजट बैठक महापौर दक्षिण वनीता सेठ की अध्यक्षता में आयोजित की गई और 697.6397 करोड़ का बजट ध्वनिमत के साथ पारित किया गया. 

Jodhpur News: ध्वनि मत के साथ नगर निगम दक्षिण का बजट पारित, महापौर वनीता सेठ ने 697. 6397 करोड़ का रखा बजट

Jodhpur News: नगर निगम दक्षिण का वर्ष 2023-2024 की वार्षिक बजट बैठक महापौर दक्षिण वनीता सेठ की अध्यक्षता में आयोजित की गई और 697.6397 करोड़ का बजट ध्वनिमत के साथ पारित किया गया. महापौर दक्षिण विनीता सेठ ने बजट भाषण पढ़ते हुए कहा कि वर्तमान नगर निगम बोर्ड " सबका साथ सबका विकास " के उद्देश्य के साथ काम कर रहा है और सभी वार्डों में समान रूप से विकास कार्य करवाए गए हैं. उन्होंने 2 फरवरी से 4 फरवरी तक जी-20 सम्मेलन जोधपुर में आयोजित करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार जताया. 

साथ ही सम्मेलन को लेकर नगर निगम दक्षिण की ओर से करवाए जा रहे सौंदर्यकरण कार्यों की जानकारी दी. उन्होंने बताया कि स्वच्छता सर्वेक्षण - 2022 में नगर निगम दक्षिण को प्रदेश में मिलियन प्लस श्रेणी में प्रथम स्थान प्राप्त हुआ, वहीं महिला रोजगार को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश में पहली बार पिंक बूथ अस्थाई रूप से आवंटित किए गए , जिससे महिलाओं को रोजगार से जोड़ा जा सका. उन्होंने बताया कि हाल ही में आयोजित राष्ट्रीय स्तर जंबूरी में नगर निगम दक्षिण की ओर से कार्यक्रम स्थल पर सफाई व्यवस्था के साथ ही सभी प्रतिभागियों को नि:शुल्क भोजन पैकेट भी वितरित किए गए , वहीं प्रशासन शहरों के संग अभियान में अब तक सक्रिय रूप से कार्य करते हुए अधिकांश प्रकरणों का त्वरित निस्तारण करने का प्रयास किया गया.

 महापौर दक्षिण बताया कि वर्षा जल की निकासी के लिए यूनिवर्सिटी नाले का निर्माण प्रगति पर है और पर्यावरण संरक्षण के मद्देनजर 120 पर सफलतापूर्वक ट्रांसप्लांट किए गए हैं. एमबीएम इंजीनियरिंग विश्वविद्यालय नाला, एमडीएम हॉस्पिटल नाले का कार्य पूर्ण हो चुका है साथ ही बद्री पहले से अंदारम स्कूल होते हुए पाल रोड से खेमे का कुआं तक का नाला निर्माण कार्य लगभग पूरा हो चुका है. बजट अभिभाषण में बताया कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत नगर निगम बेहतर प्रदर्शन कर सके इसके लिए व्यापक तैयारियां की जा रही है. वेस्ट बनर्जी प्लांट के रूप में स्थापित करने का कार्य प्रगति पर है, इससे 6 मेगावाट बिजली का उत्पादन किया जाएगा.

ये भी पढ़ें- राशन की दुकानों पर अब बैंकिंग सुविधा, यहां मिलेगी इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक की सुविधा

बायो मेडिकल वेस्ट प्लांट में अस्पतालों की ओर से वेस्ट कलेक्शन किया जा रहा है , वहीं काजरी पर 9.28 करोड रुपए का फुली मैकेनाइज ट्रांसफर स्टेशन का निर्माण करवाया जाएगा। ईवेस्ट के बायो माइनिंग का कार्य प्रगति पर है और निर्माण कार्यों के निशान के लिए के रूप में 10 बीघा भूमि पर प्लान तैयार कर लिया गया है और जल्द ही इसे शुरू किया जाएगा. विद्युत ऊर्जा की बचत के लिए नगर निगम के समस्त उप कार्यालय एवं एसटीपी प्लांट पर सोलर प्लांट स्थापित किए जाएंगे.

महापौर दक्षिण वनीता सेठ ने बताया कि डिजिटलीकरण और पेपरलेस पद्धति को बढ़ावा देते हुए समस्त पार्षद एवं अधिकारियों को आईपैड उपलब्ध करवाए जाएंगे. उन्होंने कहा कि आईपैड के माध्यम से केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं को ऑनलाइन क्रियान्वयन और मॉनिटरिंग की जा सकेगी. नगर निगम दक्षिण की बजट बैठक में विभिन्न प्रस्ताव को सर्वसम्मति से पारित किया गया. बैठक में नगर निगम दक्षिण के क्षेत्राधिकार में विकसित वेंडिंग जोन, पीजी हॉस्टल संचालन एवं रूफटॉप रेस्टोरेंट के लिए यूजर चार्जेस निर्धारित करने के लिए समिति गठित करने,

सभी उद्यान/ पार्क मौहल्ला विकास समिति व अन्य संस्थानों को 10 नवंबर 2022 से पूर्व को दिए गए गोदनामा निरस्त करने एवं उन संपत्तियों का रखरखाव नगर निगम दक्षिण की ओर से करने, दक्षिण के पार्षद गणों के लिए पार्षद कॉलोनी बनाने का प्रस्ताव सदन के माध्यम से राज्य सरकार को भिजवाने, समाजसेवी स्वर्गीय दामोदर की मूर्ति नगर निगम जोधपुर दक्षिण क्षेत्र में लगाने, पीएचडी की ओर से पानी के बिल में वसूले जाने वाले 33% सर्विस टैक्स को सीधे नगर निगम दक्षिण के खाते में हस्तांतरित करने, नगरीय विद्युत उपकर को 15 पैसे से 20 पैसे प्रति यूनिट वसूल किए जाने का प्रस्ताव राज्य सरकार को भिजवाने, दो नगर निगम बनने के बाद कर्मचारियों के संख्या में कमी होने के कारण नए कर्मचारियों की भर्ती करने, नहर रोड से लगती सड़क का नामांकन सीए स्ट्रीट करने का प्रस्ताव सर्वसम्मति से पारित किया गया.

Trending news