भोपालगढ़ः देवरीधाम गोशाला में भागवत कथा महोत्सव शुरू, शोभायात्रा के साथ कथा का शुभारंभ
Advertisement

भोपालगढ़ः देवरीधाम गोशाला में भागवत कथा महोत्सव शुरू, शोभायात्रा के साथ कथा का शुभारंभ


भोपालगढ़ में देवरीधाम के उत्तराधिकारी युवाचार्य संत रामदास शास्त्री ने बताया कि लगातार दो वर्ष के कोरोना संकटकाल के बाद इस बार फिर देवरीधाम के अधिष्ठाता सद्गुरु भोलाराम महाराज का बरसी महोत्सव 28 मार्च को धूमधाम से मनाया जाएगा. 

 शोभायात्रा के साथ कथा का शुभारंभ किया गया.

भोपालगढ़ः देवरीधाम के उत्तराधिकारी युवाचार्य संत रामदास शास्त्री ने बताया कि लगातार दो वर्ष के कोरोना संकटकाल के बाद इस बार फिर देवरीधाम के अधिष्ठाता सद्गुरु भोलाराम महाराज का बरसी महोत्सव 28 मार्च को धूमधाम से मनाया जाएगा. वहीं इस उपलक्ष में 20 से 27 मार्च तक देवरीधाम गोशाला प्रांगण में भागवत कथा सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है.  इसमें कथाव्यास भोपालगढ़ भादवों की ढाणी रामद्वारा के संत गोविंदगोपाल महाराज कथावाचन करेंगे. उन्होंने बताया कि रविवार को कथा के विधिवत शुभारंभ से पहले रतकुड़िया गांव के ठाकुरजी मंदिर प्रांगण से देवरीधाम के पीठाधीश्वर महंत रमैयादास साहेब के सानिध्य पर, पूर्व राज्यसभा सांसद रामनारायण डूडी व ग्रामीणों की मौजूदगी में शोभायात्रा निकाली गई.  ठाकुरजी के मंदिर से गोशाला प्रांगण कथास्थल तक निकाली गई इस शोभायात्रा में बैंड-बाजों पर गूंजती भजनों व धार्मिक धुनों पर नाचते-गाते युवाओं के साथ बड़ी संख्या में सिर पर कलश लिए हरिकीर्तन करते महिलाएं भी शामिल हुईं.

यह भी पढ़ें- कोटा के व्यापारियों के बीच पहुंचे मंत्री धारीवाल, बोले- व्यापारियों के हित में होंगे सब काम

 पूरे रास्ते में जगह-जगह ग्रामीणों ने पुष्पवर्षा कर शोभायात्रा का स्वागत किया. ग्रामीणों के सिर पर धारण की हुई भागवत कथापोथी की भी अगवानी की गई. शोभायात्रा के गोशाला प्रांगण पहुंचने के बाद देवरीधाम के महंत रमैयादास साहेब, उत्तराधिकारी युवाचार्य संत रामदास शास्त्री और पूर्व सांसद रामनारायण डूडी समेत मौजूद श्रद्धालुओं ने भागवत कथापोथी की पूजा-अर्चना की. कथावाचक संत गोविंदगोपाल महाराज को व्यासपीठ पर विराजित किया. इसके बाद कथा का विधिवत शुभारंभ करते हुए कथावाचक संत गोविंद गोपाल महाराज ने पहले दिन भागवत का महात्म्य समझाया. 

इस दौरान उन्होंने कहा कि भागवत महज एक कथापोथी ही नहीं, बल्कि संपूर्ण सृष्टि का सारग्रंथ है. इसलिए हमें जहां भी, कभी भी और कैसे भी मौका मिले, भागवत कथा का श्रवण अवश्य करना चाहिए. रामदास शास्त्री ने बताया कि यहां नियमित रूप से 27 मार्च तक दोपहर 12 बजे से शाम 4 बजे तक कथावाचन होगा. इस दौरान विभिन्न आश्रमों व रामद्वारा आदि के संत-महंतों का भी सानिध्य और प्रवचन लाभ मिलेगा. जबकि 28 मार्च को देवरीधाम के अधिष्ठाता लोकसंत सद्गुरु भोलाराम महाराज का 86वां बरसी महोत्सव धूमधाम से मनाया जाएगा.

Report-Arun Harsh

 

Trending news