ओसियां: लंपी स्कीन से जूझ रहें गौवंश की सेवा में जुटा बजरंग दल, बनाया अस्थायी रेस्क्यू सेंटर
Advertisement

ओसियां: लंपी स्कीन से जूझ रहें गौवंश की सेवा में जुटा बजरंग दल, बनाया अस्थायी रेस्क्यू सेंटर

गायों में फैल रही लंपी स्किन संक्रमण से गौवंश के शरीर मे गांठे निकलती हैं, जिसमें घाव हो जाता है, गायों का चारा पानी स्वत ही बन्द होकर कुछ दिनों में गाय की मृत्यु हो जाती है. 

गायों के लिए खाना तैयार करते गौसेवक

Jodhpur: वर्तमान समय में गौवंश में लंपी स्किन बीमारी विकराल रूप धारण कर रही है. इसके संक्रमण को ध्यान में रखते हुए, ओसियां नगर में जितने भी निराश्रित गौवंश इस संक्रमण से पीड़ित हैं, उनकी बजरंग दल, विश्व हिंदू परिषद एवं भारत विकास परिषद के कार्यकर्ताओं ने वाट्सग्रुप के माध्यम से भामाशाहों से सहयोग लेकर सेवा और उपचार करने की जिम्मेदारी ली है.

गौशाला रोड़ पर भारत विकास परिषद के कोषाध्यक्ष अनिल सोनी के खेत में अस्थाई रेस्क्यू सेंटर बनाया गया तथा वहां पर ट्रैक्टर एवं अन्य साधनों से संक्रमित पशुओं को एकत्रित किया जा रहा है. पशुओं के उपचार के लिए दो पशु चिकित्सक लगाए गए हैं, जिन की सेवाएं निरंतर मिल रही है. गौ माता के लिए सभी प्रकार की दवाइयां, चारा पानी, गट्टा और बंटा सभी प्रकार की व्यवस्था रेस्क्यू सेंटर में ही कर दी गई है. बजरंग दल के कार्यकर्ता पूरे नगर के हर मौहल्ले में संक्रमित पशुओं को चिन्हित कर उनको रेस्क्यू सेंटर तक पहुंचाने की व्यवस्था कर रहें हैं. बजरंग दल के नारायण सिंह राजपुरोहित, जितेंद्र पंचारिया, भानु शर्मा, राज शर्मा, महेंद्र सिंह चावड़ा एवं अन्य कार्यकर्ता रेस्क्यू सेंटर तक निराश्रित गोवंश को पहुंचाने की व्यवस्था में लगे हैं.

इस कार्य के लिए श्री गोपाल गौशाला ओसियां एवं भारत विकास परिषद शाखा ओसियां का भी महत्वपूर्ण योगदान है. भारत विकास परिषद के सचिव श्रवण सोनी ने सभी को यह भरोसा दिलाया कि दवाइयों की कोई कमी नहीं आएगी, भारत विकास परिषद के उपाध्यक्ष एडवोकेट रुपेश ओझा, संपर्क प्रमुख नंदकिशोर चांडक, पर्यावरण प्रमुख मांगीलाल बिश्नोई, गौसेवा प्रमुख जोगराज सिंह राजपुरोहित, जेठू सिंह पवार, जितेंद्र गिलड़ा एवं अन्य कार्यकर्ता निराश्रित गौवंश की सेवा में जुटे हुए हैं.

गायों में फैल रही लंपी स्किन संक्रमण से गौवंश के शरीर मे गांठे निकलती हैं, जिसमें घाव हो जाता है, गायों का चारा पानी स्वत ही बन्द होकर कुछ दिनों में गाय की मृत्यु हो जाती है. इस बिमारी से क्षेत्र में सैकड़ों पशुओं की मौत हो रही है. मौत का आंकड़ा दिनों दिन बढ़ता जा रहा है, फिर भी प्रशासन की तरफ से ऐसा कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया, जिससे इस महामारी में गौवंश को बचाने में मदद मिले. आपदा के समय प्रशासन को आगे आकर गौशालाओं व क्षेत्र के विभिन्न इलाकों में चिकित्सालय टीम भेज कर गौवंश हेतु दवा औषधि की व्यवस्था की जानी चाहिए. 

प्रदेश की अनेक गौशालाओं में गौवंश संक्रमण की चपेट में है, जिससे बचाव हेतु गौशालाओं के प्रबंधक अपने स्तर पर भरपूर प्रयास कर रहें हैं. श्री प्रभू प्रेम गौशाला जेलू गगाड़ी में संचालक संत प्रेमाराम के सानिध्य व श्री गौसेवार्थ लापसी ग्रूप अमावस्या के सहयोग से गौशाला में संपूर्ण गौवंश पर फिटकरी, नीम व हल्दी का घोल बना कर स्प्रे मशीन से छिङकाव किया जा रहा है.

जोधपुर की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

ये भी पढ़ें : Rajasthan Weather : फिर एक बार एक्टिव हुआ मानसून, अगले कुछ दिन झमाझम बारिश का अलर्ट

क्यों IAS टीना डाबी इंस्टा पर कह रही 'मारे हिवड़ा में नाचे मोर'? वायरल हुई कुछ खास फोटोज

जैसलमेर की कलेक्टर टीना डाबी ने शेयर की ऐसी तस्वीरें, लोगों ने की 'दिलों' की बौछार

Trending news