Jhunjhunu: कंजर्वेशन रिजर्व घोषित के बाद इस कॉलेज के विद्यार्थियों ने किया भ्रमण
Advertisement

Jhunjhunu: कंजर्वेशन रिजर्व घोषित के बाद इस कॉलेज के विद्यार्थियों ने किया भ्रमण

वनस्पति शास्त्र की विभागाध्यक्ष डॉ. मंजू चौधरी ने बताया कि बीड़ में छात्र छात्राओं ने नर्सरी, कंपोस्ट खाद, बीज, पौध तैयार करना समेत अन्य विभिन्न प्रकार की वनस्पतियों के बारे में जानकारी प्राप्त की. 

Jhunjhunu: कंजर्वेशन रिजर्व घोषित के बाद  इस कॉलेज के विद्यार्थियों ने किया भ्रमण

Jhunjhunu: जब से काले हिरणों की शरणस्थली बना है तब से कंजर्वेशन रिजर्व घोषित बीड़ झुंझुनूं जिलेवासियों को अपनी ओर खींचता ही जा रहा है. इसी क्रम में आज मोरारका कॉलेज के साइंस वर्ग के विद्यार्थियों ने बीड़ का वानस्पतिक भ्रमण किया. इस दौरान विद्यार्थियों ने विभिन्न प्रकार की वनस्पतियां देखकर जानकारी जुटाई. विचरण करते चिंकारा और काले हिरणों को तथा बीड़ का प्राकृतिक रूप देखकर विद्यार्थी गदगद हुए.

वनस्पति शास्त्र की विभागाध्यक्ष डॉ. मंजू चौधरी ने बताया कि बीड़ में छात्र छात्राओं ने नर्सरी, कंपोस्ट खाद, बीज, पौध तैयार करना समेत अन्य विभिन्न प्रकार की वनस्पतियों के बारे में जानकारी प्राप्त की. उन्होंने बताया कि विचरण करते चिंकारा और काले हिरणों को देखकर जुड़ाव सा महसूस होता है.

उन्होंने बताया कि किताबी ज्ञान ही काफी नहीं है. इसके अलावा प्रकृति से भी जुड़ाव अति आवश्यक है. इस भ्रमण से विद्यार्थियों को काफी फायदा होगा. उन्होंने बताया कि आज वन विभाग के प्रयासों से बीड़ विकसित हो रहा है. इससे बड़ी खुशी और क्या होगी. इस दौरान रेंजर रणजीत खींचड़ ने विद्यार्थियों को बीड़ के बारे में विस्तृत जानकारी दी. छात्राओं ने वॉच टॉवर से बीड़ का प्राकृतिक सौंदर्य देखकर मोबाइल में कैद किया.

Reporter-Sandeep Kedia

यह भी पढे़ं-धनतेरस पर गलती से भी न खरीदें ये चीजें, मालामाल के बजाय सालभर के लिए हो जाएंगे कंगाल

Trending news