Jalore news: विशाल किसान सम्मेलन का आयोजन, MSP पर कानून बनाने की मांग
Advertisement

Jalore news: विशाल किसान सम्मेलन का आयोजन, MSP पर कानून बनाने की मांग

Jalore news: विशाल किसान सम्मेलन का आयोजन, पूरा पांडाल जालोर और सिरोही जिले के हजारों किसानों से भरा नजर आया. उन्होंने फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य पर कानून बनाने की मांग के साथ साथ पानी और प्रोसिंग यूनिट स्थापित करने की मैंग की.

Jalore news: विशाल किसान सम्मेलन का आयोजन, MSP पर कानून बनाने की मांग

Jalore news: जिला मुख्यालय पर स्थित मलकेश्व मठ में विशाल किसान सम्मेलन का आयोजन किया गया. जिसमे जालोर और सिरोही जिले के हजारों किसानों ने भाग लिया. पूरा पांडाल किसानों से भरा नजर आया. सम्मेलन में किसानों को उनके अधिकार, खेती के तरीके और किसानों उन्नति के बारे में जानकारी दी गई. इसके साथ ही किसानों ने सभी जनप्रतिनिधियों के समक्ष किसानों की समस्याएं रखी. प्रतिनिधिमंडल ने जिला कलेक्टर को मांग पत्र सौपा जालोर-सिरोही के हजारों किसानों की भीड़ जुटी सम्मेलन के लिए 15 दिन से तैयारियां और प्रचार-प्रसार किया जा रहा था. जालोर और सिरोही जिले के एक-एक गांव जाकर किसानों को निमंत्रण दिया गया था. 

ये भी पढ़ें- Jaipur news: राजस्थान हाई कोर्ट का राज्य सरकार को आदेश,  कैदियों की कोर्ट में पेशी करें सुनिश्चित 

गांवों का दौरा कर हर गांव में किसानों की बैठक कर अधिक से अधिक संख्या में आगे के लिए किसानों को आह्वान किया गया था. जिसके बाद रविवार को जालोर में हजारों किसानों की भीड़ जुटी. कार्यक्रम में किसान नेताओं ने किसानों को जालोर और सिरोही में किसानों की समस्याओं के बारे में बताया. उन्होंने फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य पर कानून बनाने की मांग की. 

इसके साथ ही जालोर जिले के भूमिगत जल स्तर को बढ़ाने के लिए जवाई बांध का पानी जवाई नदी में छोड़ने, माही परियोजना का पानी जालोर सिरोही को देने, क्षेत्र में उत्पादन होने वाली फसलों के लिए लोकल स्तर पर प्रोसिंग यूनिट स्थापित करने, कृषि यंत्रों की नीति को किसानों के हित को ध्यान में रखते हुए संशोधित करने, किसान सम्मान निधि को महंगाई के अनुसार बढ़ाने, कृषि यंत्रों को जीएसटी से मुक्त करने की, माही बांध के पानी पर जालोर और सिरोही का हक तय करने के मांग उठाई.

ये भी पढ़ें- Beawar news: देलवाडा रोड पुलिया पर भीषण सडक हादसा, एक की मौत, दो की हालत गंभीर

कार्यक्रम में कांग्रेस और बीजेपी के सभी नेता एक ही मंच पर आए. हालांकि किसी भी विधायक या जनप्रतिनिधि को बोलने का मौका नहीं मिला. कार्यक्रम में प्रताप फाउडेशन के संयोजक महावीर सिंह सरवड़ी,रानीवाड़ा विधायक नारायण सिंह देवल, सिरोही विधायक संयम लोढ़ा, जालोर विधायक जोगेश्वर गर्ग, आहोर विधायक छगन सिंह, पूर्व जिला प्रमुख मंजू मेघवाल, पूर्व विधायक ओटाराम देवासी, क्षत्रिय युवक संघ के स्वयंसेवक सहित सभी समाजों और जातियों के प्रतिनिधि और दोनों जिलों के किसान मौजूद रहे.

Trending news