पोकरण के पवित्र सरोवर को अपवित्र करने का जिम्मेदार कौन? पानी देख मायूस हुए श्रद्धालु
Advertisement

पोकरण के पवित्र सरोवर को अपवित्र करने का जिम्मेदार कौन? पानी देख मायूस हुए श्रद्धालु

सालम सागर तालाब पोकरण शहर का सबसे ऐतिहासिक और प्राचीन तालाब है जिससे जिले की सुंदरता बनी रहती थी. पर अब इसके भविष्य पर संकट गहराता दिख रहा है. यह तलाब इलाके में काफी  प्रसिद्ध है.

सालम सागर तालाब में फैली गंदगी

Pokhran: शहर के पवित्र जल सरोवर के रूप में पहचान रखने वाला सालम सागर तालाब, इन दिनों प्रशासनिक उपेक्षा का दंश झेल रहा है. इस तालाब को सुंदर और साफ सुथरा बनाने के लिए प्रशासन की तरफ से अब तक कोई ध्यान नहीं  दिया गया.और अब हालात यह है कि इलाके की सीवर लाइन का  पानी भी इस तालाब में छोड़ दिया गया है.

यह भी पढ़ेः पेड़ से लटका मिला युवक का शव, इलाके में फैली सनसनी, जांच में जुटी पुलिस

बता दें कि सालम सागर तालाब पोकरण शहर का सबसे ऐतिहासिक और प्राचीन तालाब है जिससे जिले की सुंदरता बनी रहती थी. पर अब इसके भविष्य पर संकट गहराता दिख रहा है. यह तलाब इलाके में काफी  प्रसिद्ध है.  इस पवित्र सरोवर के इतिहास को बाबा रामदेव जी के जीवन चरित्र से जोड़ने के कारण भादवा मेले के साथ-साथ पूरे साल भर इस तालाब पर लाखों की संख्या में श्रद्धालु आते हैं. सैकड़ों हजारों किलोमीटर की यात्रा तय कर, यहां श्रद्धालु  आकर अपनी आत्मा की थकान उतारते हैं लेकिन, गंदगी से घिरा यह तालाब और इसका खराब पानी इन दिनों श्रद्धालुओं को मायूस कर देता है. पर प्रशासन आपनी बंद आंखो को नहीं खोल रहा है, उसे तालाब के आसपास की गंदगी के नहीं दिख रही है. 

भाजपा ने तालाब की खुदाई करवाई थी

मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के आगाज के साथ ही पूर्व में भाजपा के पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं ने सालम सागर तालाब की खुदाई का जिम्मा उठाया था. तालाब की खुदाई में दिख रही उत्सुकता को लेकर शहरवासियों ने भी काफी सहयोग किया था, लेकिन इन दिनों तालाब में बरसाती पानी आने के बाद  पानी को शुद्ध नहीं किया गया. ऐसे में तालाब में पानी गंदा नजर आने लगा है.

Reporter: Shankar Dan

Trending news