Jaisalmer: जैसलमेर में गर्मी से गहराएगा पानी का संकट, 26 मार्च से 65 दिन तक नहर बंदी,बढ़ेगी परेशानी
Advertisement

Jaisalmer: जैसलमेर में गर्मी से गहराएगा पानी का संकट, 26 मार्च से 65 दिन तक नहर बंदी,बढ़ेगी परेशानी

Jaisalmer News: राजस्थान समेत जैसलमेर में गर्मी की सीजन शुरू होते ही पानी का संकट गहराने लगा है. 26 मार्च से नहर बंदी शुरू होने से परेशानी बढ़ेगी. नहर की मरम्मत व रखरखाव कार्य के चलते 26 मार्च से65 दिन तक नहर बंदी रहेगी। ऐसी स्थिति में विभाग ने अभी से पानी का स्टोरेज करना शुरू कर दिया है.

 

Jaisalmer: जैसलमेर में गर्मी से गहराएगा पानी का संकट, 26 मार्च से 65 दिन तक नहर बंदी,बढ़ेगी परेशानी

Jaisalmer News: जैसलमेर जिले मे गर्मी की सीजन शुरू होते ही पानी का संकट गहराने लगा है. 26मार्च से इंदिरा गांधी नहर की नहर बंदी शुरू होने से परेशानी ओर बढ़ेगी. नहर की मरम्मत व रखरखाव कार्य के चलते 26 मार्च से65 दिन तक नहर बंदी रहेगी.ऐसी स्थिति में विभाग ने अभी से पानी का स्टोरेज करना शुरू कर दिया है.

गर्मी में नहर क्लोजर से जलापूर्ति बाधित रहेगी.जैसलमेर मे इंदिरा गांधी नहर के अधिकारियों ने क्लोजर के मद्देनजर किसानों से पानी का स्टोरेज करने की अपील की है.नहर बंदी के दौरान फसलों के लिए पानी उपलब्ध नहीं होगा.नहर विभाग ने आगामी नहर क्लोजर की गाइडलाइन जारी कर दी है.26 मार्च से 25 मई तक सिर्फ पीने का पानी ही उपलब्ध रहेगा.

इसके बाद पूरी तरह से नहर बंदी रहेगी. अभी नहर में पानी चलना शुरू हो गया है, लेकिन नहर बंदी भी शुरू होने वाली है. ऐसे में नहर विभाग द्वारा पानी के भंडारण की अपील की जा रही है.इस दौरान अगर भंडारण नहीं होता है तो पानी की किल्लत होना तय है. इसके अलावा टेल पर बैठे किसानों के सामने भी परेशानी खड़ी हो गई है.

वहीं,इन्द्रा गाँधी नहर परियोजना विभाग के अधिशासी अभियंता, रंजन जैन ने बताया की नहर बंदी को लेकर जलदाय विभाग ने पानी भंडारण को लेकर पूर्ण रूप से पानी को भंडारण कर लिया है कुछ बाकी है जो दो- दिन में पूरा किया जाएगा.

साथ ही जलदाय विभाग के अधिकारियों का कहना है कि हमारे द्वारा कुछ गांव ढाणीया ऐसी चिन्हित की गई है जहां पर पाइपलाइन से पानी नहीं पहुंचता है वहां पर हम टैंकरों के माध्यम से जलापूर्ति की जाएगी वही अधिकारी ने बताया कि नहर बंदी के दौरान विभाग द्वारा पूर्ण रूप से मुस्तैद है.

ये भी पढ़ें- Ajmer: अजमेर में अवैध खनन के 72 ठिकानों पर ताबड़तोड़ बड़ी कार्रवाई, 30 प्रकरण हुए दर्ज, 600 पुलिस कर्मियों ने जब्त किए 77 वाहन

 

Trending news