पोकरण में दूज के अवसर पर 1 लाख श्रद्धालुओं ने किए बाबा रामदेव जी की समाधि के दर्शन
Advertisement

पोकरण में दूज के अवसर पर 1 लाख श्रद्धालुओं ने किए बाबा रामदेव जी की समाधि के दर्शन

पोकरण में करोड़ो श्रद्धालुओं की आस्था के प्रतीक और कलियुग में कृष्ण के अवतार बाबा रामदेव जी के चैत्र मेले में आज श्रद्धालुओं का हुजूम उमड़ पड़ा और एक लाख श्रद्धालुओं ने बाबा रामदेव जी समाधि के दर्शन किए. 

1 लाख श्रद्धालुओं ने किए बाबा रामदेव जी की समाधि के दर्शन

Pokhran: राजस्थान के पोकरण में करोड़ो श्रद्धालुओं की आस्था के प्रतीक और कलियुग में कृष्ण के अवतार बाबा रामदेव जी के चैत्र मेले में आज श्रद्धालुओं का हुजूम उमड़ पड़ा और एक लाख श्रद्धालुओं ने बाबा रामदेव जी समाधि के दर्शन किए. चैत्र शुक्ला द्वितीया के अवसर पर अलसुबह ही समाधिस्थल परिसर के आगे लंबी-लंबी कतारें लग गई थी और समाधिस्थल के पट खुलते ही श्रद्धालुओं ने परिसर में प्रवेश किया.

यह भी पढ़ें - भक्ति के रंग में रंगे श्रद्धालु, दूर-दराज गांवों से पैदल-पैदल इस मंदिर में पहुंचे

इस दौरान सम्पूर्ण परिसर बाबा रामदेव जी के जयकारों से गूंज उठा. इसके बाद पुजारियों द्वारा ब्रम्ह मुहूर्त में बाबा रामदेव जी की समाधि पर दूध, दही, घी, शहद से अभिषेक किया गया और चादर चढ़ाने के बाद मंगला आरती की गई और आराध्यदेव बाबा रामदेव जी से देश में अमन, चैन और खुशहाली की कामना की गई. इसके बाद आठ बजे भोग आरती की गई और हजारों श्रद्धालुओं की उपस्थिति में बाबा की समाधि पर स्वर्ण मुकुट प्रतिस्थापित किया गया. इस अवसर पर राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली सहित देशभर से आए श्रद्धालुओं ने बाबा रामदेव जी की समाधि के दर्शन किए और पूजा-अर्चना कर देश खुशहाली की कामना की हैं.

श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए पुख्ता प्रबंध
दूज के अवसर पर श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए बाबा रामदेव समाधि समिति, पुलिस और प्रशासन द्वारा पुख्ता व्यवस्थाएं की गई जिससे शांति व्यवस्था बनी रही. बाबा रामदेव समाधि समिति द्वारा अतिरिक्त पुजारी, कर्मचारी और होमगार्ड तैनात किए गए जिससे श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं हुई. पुलिस द्वारा बाजारों में अतिरिक्त जाब्ता तैनात किया गया जिससे दिनभर यातायात व्यवस्था और अन्य पुलिस से संबधित व्यवस्थाएं पुख्ता रही.

यह भी पढ़ें - पोकरण के लाठी कस्बे में दमकल का अभाव, जिम्मेदार नहीं दे रहे ध्यान

एक लाख श्रद्धालुओं ने किए दर्शन
लम्बे समय बाद आज दूज के अवसर पर श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी. कोरोना के कारण श्रद्धालुओं की संख्या में कमी आ गई थी लेकिन अब कोरोना की पाबंदिया कम होने कारण श्रद्धालुओं की बाढ़-सी आ गई है. इसके परिणामस्वरूप आज एक लाख श्रद्धालुओं ने बाबा रामदेव जी की समाधि के दर्शन किए. दूज के अवसर पर आधा किलोमीटर तक श्रद्धालुओं की कतारें लगी रही.

बाजारों में जमकर हुई बिक्री
दूज के अवसर पर बाजारों में जमकर खरीददारी हुई हैं. श्रद्धालुओं ने बाबा रामदेव जी की समाधि के बाद जमकर खरीददारी की जिससे दिनभर बाजारों में रौनक छाई रही. श्रद्धालुओं ने चुड़ी, कंठी-माला, सौन्दर्य प्रसाधन की दुकानों पर जमकर खरीददारी की जिसके कारण दुकानदारों के चेहरे खिले हुए दिखे.

Report: Shankar Dan

Trending news