जैसलमेरः कलेक्टर टीना डाबी की अनूठी पहल, जैसाण शक्ति (लेडीज़ फर्स्ट) से महिलाएं होंगी सशक्त
Advertisement

जैसलमेरः कलेक्टर टीना डाबी की अनूठी पहल, जैसाण शक्ति (लेडीज़ फर्स्ट) से महिलाएं होंगी सशक्त

IAS Tina Dabi news :  जैसलमेर कलेक्टर आईएएस टीना डाबी ने महिलाओं को सशक्त करने के लिए अनूठी पहल की है. टीना डाबी ने जैसाण शक्ति (लेडीज फर्स्ट) नामक एक अभियान शुरू किया है. 

जैसलमेरः  कलेक्टर  टीना डाबी की अनूठी पहल, जैसाण शक्ति (लेडीज़ फर्स्ट) से महिलाएं होंगी सशक्त

Jaisalmer News: जैसलमेर जिले में बालिकाओं के सुरक्षित जन्म, शिक्षा एवं स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने और महिलाओं को सामाजिक, आर्थिक एवं कानूनी रूप से सशक्त बनाने के लिए जैसलमेर जिला कलेक्टर टीना डाबी ने अनूठी पहल करते हुए रविवार को जैसलमेर जिले में जैसाण शक्ति (लेडीज फर्स्ट) नवाचार का शुभारंभ जैसलमेर शहर स्थित शहीद पूनम सिंह स्टेडियम में किया गया. जिसमें जैसलमेर की सैकड़ों की संख्या में महिलाओं और लड़कियों ने हिस्सा लिया.

जैसलमेर शहर के साथ ही सुदूर सरहद पर बसे क्षेत्रों से भी महिलाएं जैसलमेर पहुंची और इस कार्यक्रम की साक्षी बनी. जैसलमेर की जिला कलेक्टर टीना डाबी ने ''जैसाण शक्ति'' (लेडीज फर्स्ट) नवाचार की मुहिम जिले में महिला सशक्तिकरण को लेकर की थी जिसके चलते आज यह कार्यक्रम आयोजित किया गया.

 जैसाण शक्ति इस कार्यक्रम में जिले की प्रतिभाओं को सम्मानित किया गया. इसके लिए जैसलमेर कलेक्टर डाबी ने राजस्थानी भाषा में जिले की महिला शक्ति को आमंत्रित किया था और जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल भी हुआ.

कार्यक्रम में कलेक्टर टीना डाबी ने मातृशक्ति को सम्बोधित भी किया और उनका होशलाफ़जाई भी की.  उन्होंने कहा कि महिला शक्ति को किसी भी तरह से हताश होने की जरूरत नहीं है अब समय बदल चुका है. आज के दौर में महिलाएं बड़े-बड़े उच्च पदों को सुशोभित कर रही है . वही राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी भारत की महिलाएं अपनी पहचान बना रही है.

सरहदी जिला जैसलमेर जिसके बारे में एक समय में कहावत कुछ और ही थी लेकिन आज यदि मैं लेडी होकर जिले का प्रशासन संभाल सकती हूं तो आप भी मेरी तरह ही है आप भी अपने आप में किसी से कम नहीं है. भारत की आधी आबादी मातृशक्ति की है वही पूरा नेतृत्व भी संभावना है.
इसी के साथ उन्होंने महिला शक्ति को जन्म, शिक्षा,हेल्थ ,कानून के बारे में भी जानकारी दी वहीं महिलाओं को सामाजिक, आर्थिक और कानूनी रूप से सशक्त व निडर रहने का भी पाठ पढ़ाया.

महिलाओं एवं बालिकाओ का उत्थान रहेगी अभियान की थीम

जिला कलेक्टर डाबी ने जैसाण शक्ति कार्यक्रम लॉन्चिंग पर सभी मातृ शक्ति को बधाई देते हुए कहा कि उनके मन में जैसलमेर की बालिकाओं एवं महिलाओं के उत्थान के लिए कुछ करने की मंशा बनी तब सोचा गया कि किस रूप में कार्यक्रम को शुरू किया जाए, उसको ध्यान में रखते हुए इस कार्यक्रम को जैसाण शक्ति का नाम दिया गया. उन्होंने कहा कि इस अभियान का मुख्य उद्देश्य जिले में बालिकाओं के सुरक्षित जन्म, शिक्षा और स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने और महिलाओं को सामाजिक, आर्थिक एवं कानूनी रूप से सशक्त करने पर कार्य करना है.

विद्या सखी की अहम भूमिका

जिला कलक्टर ने कहा कि इस अनूठे अभियान के माध्यम से बालिकाओं को शिक्षित करने पर विशेष जोर दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि इसके लिए अभियान में विद्या सखी का चयन किया गया है, जो शिक्षा से वंचित बालिकाओं को पुनः स्कूली शिक्षा से जोड़कर उनको आगे लाएगी, वहीं उसके बाद उनको उच्च शिक्षा के लिए प्रेरित किया जाएगा ताकि बालिकाएं शिक्षा के क्षेत्र में अव्वल रहकर हर क्षेत्र में आगे बढ़े एवं समाज के विकास में अपनी अहम् भूमिका अदा करे.

गर्लस स्कूल में मूलभूत सुविधाएं होगी विकसित

उन्होंने कहा कि इसके तहत सर्वप्रथम बालिका विद्यालयों के साथ ही जिन सहशैक्षणिक विद्यालयों में बालिकाएं अधिक है उन विद्यालयों को प्राथमिकता से लिया जाकर उनमें मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएगी जैसे पानी, बिजली, क्रियाशील शौचालय इत्यादि हो. इसके साथ ही उच्च शिक्षा अर्जित करने वाली बालिकाओं के लिए कैरियर काउन्सलिंग का कार्य किया जाएगा, वहीं गृहणी के लिए भी रोजगारमुखी कार्यक्रमों का आयोजन इसके माध्यम से किया जायेगा.

जैसाण शक्ति पोस्टर का किया विमोचन
कार्यक्रम की शुरुआत से पहले जैसाण शक्ति पोस्टर का विमोचन किया गया. जिला कलेक्टर टीना डाबी,राज्य महिला आयोग सदस्या अंजना मेघवाल, UIT सचिव सुनीता चौधरी,पुलिस डिप्टी प्रियंका कुमावत सहित मातृ शक्ति मौजूद रहे.

यह भी पढ़ें - देखिए भगवान विष्णु से शादी करने वाली पूजा सिंह का ये अंदाज, फोटोज हो रहीं वायरल

Trending news