अब इंदिरा गांधी नहर की नेता वितरिका के आयेंगे अच्छे दिन, किसानों में खुशी का माहौल
Advertisement

अब इंदिरा गांधी नहर की नेता वितरिका के आयेंगे अच्छे दिन, किसानों में खुशी का माहौल

श्चिमी राजस्थान की जीवनदायिनी कही जाने वाली इंदिरा गांधी नहर की नेता वितरिका के अच्छे दिन आने वाले हैं.

अब इंदिरा गांधी नहर की नेता वितरिका के आयेंगे अच्छे दिन, किसानों में खुशी का माहौल

Pokhran: पश्चिमी राजस्थान की जीवनदायिनी कही जाने वाली इंदिरा गांधी नहर की नेता वितरिका के अच्छे दिन आने वाले हैं. इंदिरा गांधी नहर की नेता वितरिका अंतिम छोर के किसानों को पानी देने के लिए वर्षों पहले बनाई गई थी. इसके लम्बे समय से छतिग्रस्त होने और सिंचाई के लिए पानी नहीं मिलने से किसानों को इस वितरिका का कोई लाभ नहीं मिल रहा था. अब राजस्थान सरकार की ओर से इस वितरिका के जीवनद्वार और सिंचाई का पानी छोड़ने एवं अंतिम छोर के किसानों को लाभान्वित करने की योजना तैयार की गई है, जिससे किसानों में खुशी का माहौल बना हुआ है.

यह भी पढ़ें: जन्मदिन पर केशवरायपाटन में पूर्व सीएम राजे का शक्ति प्रदर्शन, दो गुटों में बंटी बीजेपी

गौरतलब है कि दो दर्शक पूर्व इंदिरा गांधी नहर की गुरु जंभेश्वर लिफ्ट नहर फलौदी से नेता वितरिका का निर्माण किया गया था इस वितरिका से अन्ना व ढालेरी प्रथम और दित्य माईनर के किसानों को सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध कराने की योजना थी. सरकार और अधिकारियों की उदासीनता के कारण इस क्षेत्र के किसानों को सिंचाई का कोई लाभ नहीं मिल रहा था. इसी गुरु जनभेश्वर लिपट नहर से निकले अन्य कई नहरों और माइनरों को वर्षो से सिंचाई का पानी दिया जा रहा है. नेता वितरिका के निर्माण कर समय 2595 हेक्टेयर क्षेत्र की सिचाई की योजना थी. वर्तमान में मात्र 1100 हेक्टेयर को ही सिचाई के लिए शामिल मान गया है. इसमे भी मात्र 250 हेक्टेयर को ही कमांड मानकर सिचाई का पानी उपलब्ध कराया जा रहा है. नेता वितरिका को 9,980 किलोमीटर पर राजीव गांधी नहर लिपट को क्रॉस करने के लिए सीडी पुल का कार्य भी शेष है. इस वितरिका के निर्माण पर दो दर्शक पूर्व सरकार की ओर से करोड़ों रुपये की धनराशि खर्च की गई थी, लेकिन दो दर्शक से किसानों सिचाई के पानी का इंतजार ही कर रहे हैं. इतने साल बीते करोड़ों के खर्च का नहीं मिला लाभ.

दो दशक बाद किसानों का सपना होगा साकार
नेता वितरिका को जोड़ने की योजना के बनने के बाद इससे जुड़े सैकड़ों किसान परिवारों का पीढ़ियों से संजोया सपना साकार होगा. इस क्षेत्र के किसान वितरिका के किनारे होने के बावजूद मानसून बारिश पर निर्भर थे. बारिश नहीं होने पर किसान कर्ज के बोझ तले दबे जारहे थे. नेता वितरिका को जोड़ने की घोषणा के बाद जैसलमेर के नोख, बिठे का गांव, तालरिया, ढालेरी, जोधपुर जिले का सांवरा गांव ग्रामपंचायत, बीकानेर जिले नेतावत की ढाणी के सैकड़ों किसानों को सिंचाई की सुविधा उपलब्ध होगी. साथ ही में करोड़ों रुपये की धनराशि खर्च कर बनाई नेता वितरिका की सूरत सवरेगी।इस घोषणा के बाद क्षेत्र के किसानो ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत व पोकरण विधायक कैविनेट मंत्री शाले मोहमद का आभार जताया है.

Report: Shankar Dan

Trending news