पोकरण में धड़ल्ले से जारी हैं अवैध जिप्सम का खनन, अधिकारी और पुलिस बने मूकदर्शक
Advertisement

पोकरण में धड़ल्ले से जारी हैं अवैध जिप्सम का खनन, अधिकारी और पुलिस बने मूकदर्शक

जैसलमेर जिले के फलसूण्ड क्षेत्र में जिप्सम का अवैध खनन और परिवहन वर्षों से धड़ल्ले से जारी हैं. 

अवैध जिप्सम का खनन

Pokhran: राजस्थान के जैसलमेर जिले के फलसूण्ड क्षेत्र में जिप्सम का अवैध खनन और परिवहन वर्षों से धड़ल्ले से जारी हैं. हालांकि कई बार कार्रवाई होने पर खनन कार्य कुछ दिनों के लिए रुक जाता हैं लेकिन इसके बाद पुन: कार्य शुरू हो जाता हैं. यह कार्य वर्षों से जारी है लेकिन विभाग के अधिकारी और पुलिस मूकदर्शक बने हुए हैं.

यह भी पढ़ें - Pokhran: तालाब में डूबने से हुई मजदूर की मौत, गांव वालों ने पेश की मानवता की मिसाल

कल रात खनन विभाग ने फलसूण्ड में कार्रवाई करते हुए अवैध जिप्सम से भरा एक ट्रेलर जब्त किया और जुर्माना भी लगाया. खनन विभाग जैसलमेर के सहदेव सारण ने बताया कि फलसूण्ड क्षेत्र में जिप्सम के अवैध खनन और परिवहन की लंबे समय से शिकायतें मिल रही थी जिस पर मंगलवार रात यहां पहुंचकर जांच की गई. इस दौरान जिप्सम से भरे एक ट्रेलर को जब्त किया गया. उन्होंने बताया कि ट्रेलर और जिप्सम पर एक लाख 25 हजार रूपये का जुर्माना लगाया गया हैं उन्होंने बताया कि जिप्सम के अवैध खनन और परिवहन को लेकर अभियान आगे भी लगातार जारी रहेगा.

यह भी पढ़ें - जैसलमेरः तालाब में डूबने से एक मजदूर की मौत, 2 घंटे की खोज बीन के बाद मिला शव

धड़ल्ले से हो रहा खनन
गौरतलब है कि फलसूण्ड गांव और आस-पास के क्षेत्र में बड़ी संख्या में जिप्सम की खानें स्थित हैं. यहां कई वर्षों से चोरी-छिपे जिप्सम का अवैध खनन कर परिवहन किया जा रहा हैं. खानों से जिप्सम निकालकर ट्रेलर और ट्रकों से गांव के मुख्य चौराहे से इसका परिवहन किया जाता है. विशेष बात यह है कि मुख्य चौराहे और आस-पास क्षेत्र में पुलिस भी गश्त करती हैं लेकिन अवैध जिप्सम के वाहन निकलने के दौरान पुलिस भी मूकदर्शक बन जाती हैं. इन वाहनों के विरुद्ध कोई कार्रवाई नहीं होने के कारण अवैध खनन कार्य में लगे लोगों के हौंसले भी बुलंद हो रहे हैं.

फलसूण्ड क्षेत्र में स्थित गोचर भूमि में बड़ी मात्रा में जिप्सम हैं. अवैध खनन करने वालों की ओर से गोचर भूमि में भी खनन कार्य कर जिप्सम का अवैध परिवहन किया जा रहा हैं. गोचर भूमि में खनन होने के बावजूद प्रशासन, पुलिस और खनन विभाग कोई ध्यान नहीं दे रहे हैं जिससे सरकार को राजस्व नुकसान भी हो रहा हैं.

Report: Shankar Dan

Trending news