IAS टीना डाबी ने किससे प्रेरित होकर दी सीख, जिससे मिल सकेगा रोजगार का मौका
Advertisement

IAS टीना डाबी ने किससे प्रेरित होकर दी सीख, जिससे मिल सकेगा रोजगार का मौका

Jaisalmer News : दो दिवसीय आवासीय शिविर का माहेश्वरी हवेली में भव्य उद्घाटन हुआ. कलक्टर टीना डाबी ने गांधी विचारकों को गम्भीरता से प्रशिक्षण प्राप्त करने की सीख दी ताकि इस प्रकोष्ठ के माध्यम से उन्हें ओर रोजगार के अवसर मिल सके.

IAS टीना डाबी ने किससे प्रेरित होकर दी सीख, जिससे मिल सकेगा रोजगार का मौका

Jaisalmer News : शांति एवं अहिंसा विभाग के निर्देशों की पालना में जिला प्रशासन, अहिंसा प्रकोष्ठ के संयुक्त तत्वावधान में गांधी दर्शन के दो दिवसीय आवासीय शिविर का आज शनिवार को स्थानीय माहेश्वरी हवेली में भव्य उद्घाटन हुआ. उद्घाटन सत्र में मुख्य अतिथि सेवानिवृत प्रोफेसर बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय सतीश राय वं जिला कलक्टर टीना डाबी ने अध्यक्षता की, अहिंसा प्रकोष्ठ के संयोजक एवं बीसूका उपाध्यक्ष उम्मेद सिंह तवंर, सह संयोजक रूपचन्द सोनी मंचासीन अतिथि थे. सर्वप्रथम मुख्य अतिथि द्वारा झण्डारोहण किया गया एवं वन्देमातरम एवं राष्ट्रगीत की प्रस्तुति सम्भागियों द्वारा प्रस्तुत की गई.

मुख्य अतिथि सतीश राय ने गांधी दर्शन शिविर में सम्भागियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि सत्य, अहिंसा व प्रेम गांधी जी के सत्याग्रह का आज के प्रासंगिक समय में दर्शन कराता है. उन्होंने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने अपने जीवन में देश को आजादी दिलाने के लिए सत्य, अहिंसा एवं प्रेम का ही प्रयोग किया है. उन्होंने युवाओं को गांधी जी के सत्य, अहिंसा, प्रेम भाईचारे के भाव को जीवन में अपनाकर जनकल्याण के लिए कार्य करना है.

उन्होंने सम्भागियों को गांधी जी के जीवन के अनेको वृतांत एवं घटनाओं का विस्तार से चित्रण करते हुए उनके जीवनी के बारें में प्रशिक्षणार्थियों को जानकारी दी. वहीं उनके देश को आजाद कराने में स्वतंत्रता संग्राम के स्मरणों पर भी प्रकाश डाला. उन्होंने कहा कि गांधी जी के अहिंसा व शांति के सूत्रों को आज विश्व स्तर पर माना जाता है. उन्होंने मनुष्य को जीवन में सत्य का मार्ग अपनाते हुए हर क्षेत्र में कार्य करने एवं देश हित के विकास में सेवा से योगदान देना का आह्वान किया.

वहीं जैसलमेर जिला कलक्टर टीना डाबी ने प्रशिक्षणार्थियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि आज की युवा पीढ़ी को शांति, अहिंसा एवं एकता के विचारों को अपने जीवन में अंगीकार करना है. उन्होंने यह भी कहा कि हमें गांधी जी के जो विचार गरीब के प्रति थे, उसको ध्यान में रखते हुए समाज के अंतिम व्यक्ति के नजरिये को ध्यान मे रखते हुए न्याय संगत कार्य करना है ताकि हम समाज के गरीब वर्ग के उत्थान की ओर अग्रसर हो सके. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने हाल ही में बजट घोषणा में प्रत्येक पंचायत व वार्ड स्तर पर महात्मा गांधी पुस्तकालय व संविधान केन्द्र खोलने की घोषणा की है, उससे शांति एवं अहिंसा विभाग का और अधिक विस्तार होगा. उन्होंने गांधी विचारकों को गम्भीरता से प्रशिक्षण प्राप्त करने की सीख दी ताकि इस प्रकोष्ठ के माध्यम से उन्हें ओर रोजगार के अवसर मिल सके.

कार्यक्रम के जिला संयोजक उम्मेद सिंह तंवर ने अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि शांति एवं अहिंसा विभाग के निर्देश पर गांधी दर्शन का जिला स्तरीय दो दिवसीय प्रशिक्षण शनिवार व रविवार को रखा गया है. उन्होंने कहा कि इस प्रशिक्षण का मुख्य उद्देश्य गांधी जी के विचारों का आदान-प्रदान करना है. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने प्रदेश मे पहली बार गांधी जी के विचारों को आत्मसात करते हुए शांति, सद्भावना, अहिंसा व प्रेम पर कार्य करने के लिए अलग से शांति एवं अहिंसा विभाग का गठन किया है, जो हमारे लिए गर्व की बात है.

कार्यक्रम के दौरान सहायक निदेशक लोक सेवाएं सांवरमल रेगर, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी रणजीत चौधरी, आयुक्त नगर परिषद लजपाल सिंह सोढ़ा, उपनिदेशक महिला एवं बाल विकास सुभाष विश्नोई, महिला अधिकारिता अशोक कुमार गोयल, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी नैनाराम जाणी, मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी करणीदान रतनू, खेल अधिकारी राकेश विश्नोई के साथ ही गांधी विचारक नेमीचंद जैन, दिलीप सिंह सोलंकी, चिमनाराम चौधरी एवं प्रशिक्षणार्थी उपस्थित थे.

ये भी पढ़ें.. 

अशोक गहलोत के बजट के बाद सचिन पायलट पहुंचे दिल्ली तो किरोड़ी मीणा बड़ी तैयारी में जुटे

CM गहलोत ने एक तीर से साधे दो निशाने, भाजपा विधायक की मुराद की पूरी, तो जनता को भी मिली राहत

Trending news