विश्व एड्स दिवस आज, जागरुकता कार्यक्रमों का हुआ आयोजन
Advertisement

विश्व एड्स दिवस आज, जागरुकता कार्यक्रमों का हुआ आयोजन

कार्यक्रम में चिकित्सा मंत्री प्रसादी लाल मीणा (Prasadi Lal Meena) मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद रहे तो वहीं चिकित्सा विभाग (Medical Department) के अधिकारी भी कार्यक्रम में मौजूद रहे. 

प्रतीकात्मक तस्वीर

Jaipur: विश्व में करीब साढ़े तीन करोड़ लोग एड्स की बीमारी से ग्रसित हैं और पिछले कुछ सालों से इस बीमारी पर खुलकर चर्चा करने और जागरुकता कार्यक्रमों के तहत काफी नियंत्रण पाया जा चुका है. विश्व एड्स दिवस (World AIDS Day) के मौके पर आज राज्य स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन ओटीएस सभागार में हुआ. 

कार्यक्रम में चिकित्सा मंत्री प्रसादी लाल मीणा (Prasadi Lal Meena) मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद रहे तो वहीं चिकित्सा विभाग (Medical Department) के अधिकारी भी कार्यक्रम में मौजूद रहे. कार्यक्रम में प्रदेश में एड्स के प्रति जागरुकता लाने वाले लोगों का प्रशस्ति पत्र और स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया तो वहीं एड्स की जंग तो जीतकर जीने वाले लोगों ने अपने अनुभव भी कार्यक्रम में साझा किए. 

चिकित्सा मंत्री प्रसादी लाल मीणा ने बताया कि ये बीमारी ऐसी है जिस पर कोई आज भी खुलकर बात करने के लिए तैयार नहीं है. इस बीमारी पर किसी को संकोच नहीं करना चाहिए और खुलकर बात करने से ही इस बीमारी पर जीत हासिल की जा सकती है. प्रदेश सरकार की ओर से एड्स की जांच से लेकर दवा तक निशुल्क कर रखी है. 

साथ ही चिरंजीवी योजना के तहत सरकारी के साथ ही निजी अस्पतालों में भी 5 लाख रुपये तक का इलाज मुफ्त लिया जा सकता है इसलिए इस बीमारी से मुक्ति पाने का उपाय सिर्फ बचाव ही है. वहीं, खुलकर बात करने और समय पर इलाज लेने से इस बीमारी पर जीत हासिल की जा सकती है. 

Trending news