CM Gehlot ने क्यों लहराया 'REET की CBI जांच हो' का पोस्टर, BJP भी हैरान
Advertisement

CM Gehlot ने क्यों लहराया 'REET की CBI जांच हो' का पोस्टर, BJP भी हैरान

राजस्थान में विधानसभा के बजट सत्र की शुरूआत हो गई है. बजट सत्र की शुरुआत हुई और जैसा की आशंका थी विपक्ष ने हंगामा किया. हुआ दरअसल कुछ यूं कि बीजेपी विधायकों ने रीट (Big Update On REET) की सीबीआई जांच (CBI Probe In REET) की मांग की.

सीएम गहलोत के हाथ में दिखा ''रीट की सीबीआई जांच हो'' लिखा ब्लैक पेपर

Jaipur: राजस्थान में विधानसभा के बजट सत्र की शुरूआत हो गई है. बजट सत्र की शुरुआत हुई और जैसा की आशंका थी विपक्ष ने हंगामा किया. हुआ दरअसल कुछ यूं कि बीजेपी विधायकों ने रीट (Big Update On REET) की सीबीआई जांच (CBI Probe In REET) की मांग की. इस दौरान अनायास की क्लिक हुई फोटोग्राफ्स की कड़ी में एक फोटोग्राफ्स बहुत महत्वपूर्ण है. इसे ''फोटो ऑफ दि डे'' भी कह सकते हैं. खासतौर से मौजूदा राजनीतिक घटनाक्रम और मुद्दे की बात करें तो रीट परीक्षा की सीबीआई जांच की मांग से जुड़ा यह फोटो है. 

इस तस्वीर में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के हाथ में एक बैनर दिख रहा है. मुख्यमंत्री के हाथ में दिख रहे इस ब्लैक पेपर पर लिखा है, ''रीट की सीबीआई जांच हो.'' दरअसल यह तस्वीर उस वक्त की है जब मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सदन से रवाना हुआ राज्यपाल कलराज मिश्र को विधानसभा के मुख्य पोर्च तक विदाई देकर लौटे. सदन में दाखिल होते ही सीएम अशोक गहलोत सीदे विपक्षी सदस्यों के बीच पहुंच गए. सबसे पहले पूर्व विधानसभा अध्यक्ष कैलाश मेघवाल से नमस्कार करने के बाद गहलोत आगे बढ़े. 

यह भी पढ़ें: सदन में लगे जयकारों पर सत्ताधारी विधायकों ने मिलाया सुर, BJP MLA बोले-भारत माता तो हमारी है

सीएम ने की पूर्व सीएम से मुलाकात
सदन में वापस लौटे गहलोत ने कैलाश मेघवाल से मिलकर आगे कदम बढ़ाया तो गहलोत के इस कदम से नजारा ही बदल गया. थोड़ी देर पहले विधानसभा के जिस सदन में विरोध और नारेबाजी का माहौल दिख रहा था. उसी सदन में राजनीतिक शिष्टाचार दिखाई दिए. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की सीट पर जाकर उनका अभिवादन किया. इतना ही नहीं उन्होंने बीजेपी दीर्घा की तरफ मौजूद विधायकों और वसुंधरा राजे को नसीहत देते हुए कहा कि आप लोग बैठकर ही विरोध कर लेते. गहलोत ने कहा कि अभिभाषण के दौरान आप लोग पूरी देर खड़े रहे, जबकि मैं आप लोगों को बैठने का इशारा कर रहा था 

जब सीएम गहलोत के हाथ में दिखा ''रीट की सीबीआई जांच हो'' लिखा ब्लैक पेपर 
मुख्यमंत्री ने इस दौरान वसुंधरा राजे के सामने रखा ब्लैक पेपर अपने हाथ में उठा लिया. ''रीट की सीबीआई जांच हो'' लिखा ब्लैक पेपर वसुंधरा राजे की तरफ दिखाते हुए गहलोत ने कहा कि आप लोग बैठकर भी अपना विरोध दर्ज करा सकते थे. मुख्यमंत्री ने कहा कि आप लोग बैठ जाते और फिर इस पेपर को इस दिखा देते. इसी दौरान वहां मौजूद विधायक भी गहलोत के हाथ में ''रीट की सीबीआई जांच हो'' लिखे नारे का ब्लैक पेपर देखकर अपनी हंसी नहीं रोक पाए. 

14 मिनट तक चला गहलोत-वसुंधरा संवाद
विधानसभा में इस तरह के अनौपचारिक संवाद का सौहार्दपूर्ण नजारा सत्र के दौरान आमतौर पर दिख जाता है, लेकिन पहले ही दिन विपक्ष के विरोध को देखते हुए इतनी जल्दी इस तरह का खुशनुमा माहौल दिखने की उम्मीद ज्यादातर लोगों को नहीं थी,लेकिन मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पहला कदम बढ़ाते हुए विपक्ष के नेताओं से बातचीत की. हालांकि इस दौरान बीजेपी के तीन प्रमुख चेहरे नदारद थे। सदन की कार्यवाही स्थगित होने के बाद नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया, उपनेता राजेन्द्र राठौड़ और प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनिया ना-पक्ष लॉबी में जा चुके थे. मुख्यमंत्री 14 मिनट तक बीजेपी नेताओं के बीच रहे इस दौरान बीजेपी के कई नेताओं ने मुख्यमंत्री का अभिवादन किया और उनसे अनौपचारिक बात की. हालांकि जब इस मुलाकात के बारे में नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि उन्होंने तो इस तरह की कोई मुलाकात नहीं की है. अलबत्ता सदन की कार्यवाही स्थगित होने के थोड़ी ही देर बाद कटारिया और गहलोत ने विधानसभाध्यक्ष सीपी जोशी के साथ कॉन्स्टीट्यूशन क्लब के शिलान्यास समारोह में मंच जरूर साझा किया.

Trending news