राजस्थान में कब आ रहा है मानसून, किसानों को है इंतजार, जानें पूरी डिटेल
Advertisement

राजस्थान में कब आ रहा है मानसून, किसानों को है इंतजार, जानें पूरी डिटेल

राजस्थान में आंधी और बारिश का तो भले ही थम गया, लेकिन अब लोगों को खासकर किसानों को मॉनसून का इंतजार है. मौसम विभाग के अनुसार पिछले साल की तरह ही इस साल भी राजस्थान में मॉनसून देरी से एंट्री करेगा.

राजस्थान में कब आ रहा है मानसून, किसानों को है इंतजार, जानें पूरी डिटेल

Rajasthan Monsoon : राजस्थान में आंधी और बारिश का तो भले ही थम गया, लेकिन अब लोगों को खासकर किसानों को मॉनसून का इंतजार है. मौसम विभाग के अनुसार पिछले साल की तरह ही इस साल भी राजस्थान में मॉनसून देरी से एंट्री करेगा. मॉनसून सामान्य से 7 से 8 दिन देरी से आने का अनुमान लगाया जा रहा है, लेकिन मानसून के दस्तक से पहले राजस्थान में चिलचिलाती गर्मी का दौर देखने को मिल सकता है. 

मौसम विभाग के अनुसार इस साल पूरे देश में मॉनसून देरी से दस्तक देगा. केरल के तट को मानसून का इंतजार है. राजस्थान में यूं तो 20 से 25 जून के बीच मॉनसून दस्तक देता है, लेकिन यह तब संभव होता है जब मानसून अपनी सामान्य गति से आगे बढ़ता है, लेकिन इस बार मॉनसून शुरू से ही देरी से चल रहा है. ऐसे में आगामी दिनों में मानसून के देरी से पहुंचने की संभावना जताई जा रही है, हालांकि हवा की गति और मौसम की परिस्थिति सही रही तो जून के अंतिम सप्ताह में राजस्थान में झमाझम बारिश का दौर शुरू हो सकता है.

राजस्थान में मानसून के दौर से पहले एक बार फिर अजमेर, अलवर, भरतपुर, दौसा, जयपुर, झुंझुनू, करौली, सवाई माधोपुर, के अलावा पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर, चूरू, नागौर और जैसलमेर जैसे इलाकों में मौसम में बदलाव के साथ तेज अंधड़ और बारिश हो सकती है. हालांकि इसके बाद प्रदेश में तापमान बढ़ेगा 40 डिग्री तक जा सकता है.

केंद्रीय मौसम विभाग के अनुसार इस बार दक्षिण पश्चिम मानसून कमजोर रह सकता है. राजस्थान समय देश के कई हिस्सों में इस साल औसत से कम बारिश होने का अनुमान जताया गया है. राजस्थान में भी औसत से 4 से 5 फ़ीसदी कम बारिश हो सकती है. इसके पीछे अल नीनो इफेक्ट बताया जा रहा है.

ये भी पढ़ें

राजस्थान में 2 माह में सिर्फ 12% उपज की खरीदी, 4 विधायकों ने लिखा मंत्री को खत

1 करोड़ की ठगी, 15 दिनों में अरबों का ट्रांजेक्शन, साइबर ठगों का नेटवर्क देख SOG के अधिकारी दंग

Trending news