Trending Quiz : किस विटामिन की कमी से चेहरा काला पड़ने लगता है?
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2290176

Trending Quiz : किस विटामिन की कमी से चेहरा काला पड़ने लगता है?

Trending Quiz : ऐसा नहीं है कि जनरल नॉलेज सिर्फ इसलिए है कि आप कहीं एग्जाम देने जाएं तो इसका इस्तेमाल हो या फिर नौकरी के लिए इंटरव्यू के लिए जाएं. जीके अगर आपकी अच्छी होगी तो आप लोगों से किसी भी मुद्दे पर बात करने में सक्षम होंगे उनके सवालों के सही जवाब तर्क के साथ देने में सक्षम होंगे. यहां हम आपको जीके के सवाल और ऐसे ही जवाब बताने जा रहे हैं.

 

Due to deficiency of which vitamin the face starts turning dark

General Knowledge Trending Quiz : सामान्य ज्ञान, जिसे GK या सामान्य ज्ञान के रूप में भी जाना जाता है, एक ऐसा शब्द है जिसका उपयोग अलग अलग विषयों के बारे में सामान्य जानकारी रखने करने के लिए किया जाता है. सामान्य ज्ञान में इतिहास, भूगोल, विज्ञान, कला, साहित्य, वर्तमान घटनाएं और अन्य विषय शामिल हो सकते हैं.

जनरल नॉलेज बढ़ाने के कई तरीके हैं. एक तरीका है कि आप नियमित रूप से समाचार पढ़ें और समाचार पत्रों और पत्रिकाओं को देखें. आप किताबें, लेख और ब्लॉग भी पढ़ सकते हैं. सामान्य ज्ञान बढ़ाने का एक और तरीका है कि आप क्विज़ खेलें और पहेलियां हल करें. आज हम आपको जनरल नॉलेज के ऐसे ही सवाल और उनके जवाब बता रहे हैं.

सवाल 1 -  किस विटामिन की कमी से चेहरा काला पड़ने लगता है?
जवाब 1 -  नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन (ncbi.nlm.nih.gov) की वेबसाइट पर छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, विटामिन बी 12 की कमी से त्वचा में नकारात्मक असर देखने को मिल सकता है, जैसे हाइपरपिग्मेंटेशन, विटिलिगो, कोणीय स्टामाटाइटिस, और बाल और नाखून में परिवर्तन.

इस खबर से संबंधित अधिक जानकारी के लिए, नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें...

(https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC9551622/#REF1)

सवाल 2 - भूकंप आने के समय कौन सी गैस निकलती है?
जवाब 2 - भूकंप आने के समय रेडॉन गैस निकलती है.

सवाल 3 - भारत का पहला डाकघर कहां खोला गया था?
जवाब 3 - भारत का पहला डाकघर कोलकाता में खोला गया था.

सवाल 4 - मछलियां किसके द्वारा सांस लेती हैं?
जवाब 4 - मछलियां गिल्स के द्वारा सांस लेती हैं.

सवाल 5 - भारत के किस राज्य में गधे की पूजा की जाती है?
जवाब 5 - शीतलाष्टमी का दिन वो दिन है, जब राजस्थान में शीतला माता की पूजा होती है. शीतला माता की पूजा के साथ ही माता की सवारी यानि गधे की भी पूजा होती है.

सवाल 6 - टीवी का आविष्कार किसने किया था?
जवाब 6 - टीवी का आविष्कार जे एल बेयर्ड ने किया था.

सवाल 7 - दुनिया का सबसे कम उम्र का सीरियल किलर कौन है?
जवाब 7 - दुनिया के सबसे छोटे सीरियल किलर का नाम अमरजीत सदा है, जिसकी उम्र 8 साल थी. इस उम्र में उसने 3 बच्चों को कत्ल कर दिया था, जिसमें उसकी छोटी बहन भी शामिल थी.

सवाल 8 - काला झंडा किसका प्रतीक माना जाता है?
जवाब 8 - काला झंडा विरोध का प्रतीक माना जाता है.

सवाल 9 - किस देश का हर नागरिक सैनिक है?
जवाब 9 - इजराइल का हर नागरिक सैनिक है.

सवाल 10 - लाल किला बनाने में कितना समय लगा था?
जवाब 10 - लाल किला बनाने में 10 साल का समय लगा था. जानकारी के अनुसार, 1638 में लाल किले का निर्माण शुरू हुओ, जो 1648 में पूरा हुआ.

सवाल 11 - किस उम्र तक बन जाना चाहिए पिता?
जवाब 11 - बायोलॉजिकल साइकिएट्री नामक पत्रिका में छपे एक शोध के अनुसार मां और पिता दोनों की उम्र 35 से कम हो, तो बच्चों की सेहत बेहतर रहती है.

Disclaimer-

'ज़ी राजस्थान' इस खबर से संबंधित किसी तथ्य की पुष्टि नहीं करता. हमारा मकसद, आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाना है. हम आपके लिए इस तरह की जानकारियां विभिन्न विश्वसनीय वेबसाइट्स से जुटाने का प्रयास करते हैं. 

Trending news