तीन दिवसीय राष्ट्रीय सेवा संगम, एक हजार संस्थाओं से 5 हजार सेवा प्रेमी जुटेंगे जयपुर में
Advertisement

तीन दिवसीय राष्ट्रीय सेवा संगम, एक हजार संस्थाओं से 5 हजार सेवा प्रेमी जुटेंगे जयपुर में

तीन दिवसीय राष्ट्रीय सेवा संगम में एक हजार संस्थाओं से 5 हजारसेवा प्रेमी जयपुर में जुटेंगे.इस सेवा संगम के लिए गुरुवार को भूमि पूजन किया गया.

 

तीन दिवसीय राष्ट्रीय सेवा संगम, एक हजार संस्थाओं से 5 हजार सेवा प्रेमी जुटेंगे जयपुर में

Jaipur: केशव विद्यापीठ जामडोली में 7 अप्रेल से तीन दिवसीय राष्ट्रीय सेवा संगम आयोजित किया जाएगा. देश भर से 1000 से अधिक संस्थाओं से लगभग 5000 सेवा प्रेमी, प्रसिद्ध उद्योगपति, संत, खेल और कला जगत से गणमान्य लोग सम्मिलित होंगे.राष्ट्रीय सेवा भारती की ओर से आयोजित किए जाने वाले इस सेवा संगम के लिए गुरुवार को भूमि पूजन किया गया. भूमि पूजन में मुख्य अतिथि विख्यात उद्योगपति और राष्ट्रीय सेवा भारती के अखिल भारतीय अध्यक्ष पन्नालाल भंसाली उपस्थित रहे.

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सहयोगी संस्था राष्ट्रीय सेवाभारती की पंच वर्षीय सम्मेलन योजना के तहत इस बार जयपुर में राष्ट्रीय सेवा संगम आयोजित किया जा रहा है. राष्ट्रीय सेवा भारती के तत्वाधान में तीसरा राष्ट्रीय सेवा संगम 7, 8 और 9 अप्रैल को जयपुर स्थित केशव विद्यापीठ, जामडोली में होगा. राष्ट्रीय सेवा संगम में 7 अप्रैल को उद्घाटन समारोह में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉक्टर मोहन भागवत उपस्थित रहेंगे. राष्ट्रीय सेवा भारती के अखिल भारतीय अध्यक्ष पन्नालाल भंसाली ने बताया कि संगम में सभी कार्य निर्विघ्न पूर्ण हों इसके लिए विधिवत भूमि पूजन कर गणेश स्थापना की गई. सेवा संगम का प्राथमिक उद्देश्य राष्ट्र के सामाजिक सांस्कृतिक ताने बाने में एक निर्णयकारी बदलाव लाने में भूमिका निभाने वाले सामाजिक संगठनों को दिशा प्रदान करना है.

भूमि पूजन के अवसर पर राजस्थान के राष्ट्रीय सेवा भारती के संगठन मंत्री मूलचंद सोनी , राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के राजस्थान क्षेत्र के सेवा विभाग के प्रमुख शिव लहरी, राष्ट्रीय सेवा भारती के उपाध्यक्ष श्रवण ने अपनी पत्नी के साथ हवन किया. इस अवसर पर हरियाणा के सेवा प्रमुख कृष्ण कुमार, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के जयपुर प्रांत प्रचारक शैलेंद्र, राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ के अखिल भारतीय अध्यक्ष जे.पी. सिंहल , केशव विद्यापीठ जामडोली के सचिव ओम प्रकाश गुप्ता, सेवा संगम के संयोजक कृष्ण कुमार और महेंद्र सिंघल समेत राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख पदाधिकारी भी उपस्थित रहे.

दरअसल राष्ट्रीय सेवा संगम अपनी तरह का एक अनूठा पंचवर्षीय राष्ट्रीय सम्मेलन है जो कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की प्रेरणा से सामाजिक विकास के क्षेत्र में कार्य करने वाले 1000 से ज्यादा स्वैच्छिक सेवा संस्थाओं के 5000 से अधिक प्रतिनिधियों को एक स्थान पर लाने के लक्ष्य से आयोजित किया जाता रहा है. इस महान पंचवर्षीय राष्ट्रीय सम्मेलन का प्रमुख एवं निहित उद्देश्य राष्ट्रीय सेवा भारती से संबंध व संलग्न स्वैच्छिक संस्थाओं के सामूहिक प्रयासों के बीच तालमेल स्थापित कर समरस, सक्षम, स्वाबलंबी एवं आत्मनिर्भर समाज और समृद्ध भारत का निर्माण करना है.

राष्ट्रीय सेवा भारती की योजना से प्रथम राष्ट्रीय सेवा संगम 2010 में बेंगलुरु में आयोजित हुआ था . दूसरा राष्ट्रीय सेवा संगम अप्रैल 2015 दिल्ली में आयोजित हुआ एवं तीसरा आयोजन 5 वर्ष पश्चात मार्च 2020 जयपुर में आयोजित होना था लेकिन कोरोना महामारी के कारण संपूर्ण विश्व पीड़ित था. ऐसी परिस्थितियों में सेवा संगम 2020 जयपुर को अगली तिथियों के लिए स्थगित कर दिया गया था. पर कोरोना महामारी पर जीत हासिल करने के बाद अब इस पंचवर्षीय कार्यक्रम को अप्रैल 2023 में किया जाना तय किया गया है.

ये भी पढ़ें..

सचिन पायलट को हनुमान बेनीवाल की नसीहत, कुछ करना है तो दिल्ली जा कर आलाकमान को बताओ

गहलोत को पायलट का जवाब, 32 सलाखों के पीछे जो बिना हड्डी की जीभ है उसे संभाल कर उपयोग करना चाहिए

Sanchore: छुट्‌टी के दिन स्कूल के स्टोर रूम में युवती के साथ था प्रधानाचार्य,ग्रामीणों ने पकड़कर पीटा

हार्डवेयर व्यापारी से लाखों रुपए की ठगी,पेटीएम अकाउंट अपडेट करने के बहाने हुई ठग

Trending news