MGCGV: ग्रामोदय विश्वविद्यालय के CMCLDP पाठ्यक्रम की ये हैं विशेषताएं, राजस्थान के युवा भी बना सकते हैं करिअर, सीएम शिवराज सिंह ने बताया महत्व
Advertisement

MGCGV: ग्रामोदय विश्वविद्यालय के CMCLDP पाठ्यक्रम की ये हैं विशेषताएं, राजस्थान के युवा भी बना सकते हैं करिअर, सीएम शिवराज सिंह ने बताया महत्व

MGCGV: यदि राजस्थान के युवा समाज कार्य की दिशा में बेहतर कुछ करना चाहते हैं तो उनके लिए  महात्मा गांधी चित्रकूट ग्रामोदय विश्वविद्यालय के सीएमसीएलडीपी पाठ्यक्रम काफी खास हैं, इन पाठ्यक्रमों की सराहना सीएम शिवराज सिंह चौहान ने भी की है. आखिर क्या है इन पाठ्यक्रमों की विशेषता जानें.. यहां..

 

शिवराज सिंह चौहान CMCLDP के पाठ्यक्रम पर संवाद करते हुए विवि में छात्रों से..

MGCGV/Jaipur: राजस्थान के लाखों युवा समाज कार्य की दिशा में बेहतर कार्य कर रहे हैं, ऐसे में महात्मा गांधी चित्रकूट ग्रामोदय विश्वविद्यालय के सीएमसीएलडीपी पाठ्यक्रम उनके विकास कार्यों को नए आयम प्रदान कर सकते हैं. क्योंकि इन पाठ्यक्रमों में सामज कार्य का हुनर सिखाया और पढ़ाया जाता है.

आपको बता दें कि मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने महात्मा गांधी चित्रकूट ग्रामोदय विश्वविद्यालय के पाठ्यक्रम, पढ़ाई और डिग्री को महत्व देते हुए मुख्यमंत्री सामुदायिक नेतृत्व क्षमता विकास कार्यक्रम (सीएमसीएलडीपी) अंतर्गत सामुदायिक नेतृत्व युवा समागम में कहा कि सामुदायिक नेतृत्व प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए नोडल एजेंसी जन अभियान परिषद होगी. यह कोर्स शासन के अन्य नियमित पाठ्यक्रम के विद्यार्थियों के समतुल्य माना जाएगा.

 उच्च शिक्षा और अन्य विभाग की योजनाओं का लाभ इस पाठ्यक्रम के विद्यार्थियों को मिलेगा. सामुदायिक नेतृत्व प्रशिक्षण योजना के चयनित विद्यार्थियों की योजनाओं में जन-भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए संबंधित विभागों में कम्युनिटी इंगेजमेंट/इन्टर्नशिप प्रोजेक्ट की व्यवस्था की जाएगी. छात्र-छात्राओं को शासन की योजनाओं के मूल्यांकन के लिए अधिकृत किया जाएगा. इनके लिए मानदेय की व्यवस्था भी रहेगी।यह कार्यक्रम जंबूरी मैदान भोपाल में आयोजित था.

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा है कि ग्राम उत्थान से ही राष्ट्र उत्थान संभव है. विकास को जन-आंदोलन बनाना आवश्यक है. मध्यप्रदेश को आत्म-निर्भर बनाने के लिए युवा शक्ति के साथ मिल कर कार्य करेंगे. जनता की जिन्दगी बदलने की जिम्मेदारी युवाओं को लेना है. यदि जज्बा, जिद और जुनून हो तो कोई भी कार्य असंभव नहीं होता. युवाओं की नेतृत्व क्षमता का लाभ जनता को मिलना चाहिए.

नेतृत्व प्रशिक्षण पाठ्यक्रम पूरा करने वाले युवा सरकार की योजनाओं को जनता तक ले जाने का कार्य करेंगे। सामुदायिक नेतृत्व प्रशिक्षण कार्यक्रम से जुड़े युवाओं को विभिन्न सुविधाएँ भी प्रदान की जाएंगी.

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि युवाओं के नेतृत्व में आम जनता को योजनाओं का लाभ मिले. स्वामी विवेकानंद जी तो 100 ऊर्जावान युवाओं को विकास के लिए जरूरी मानते थे। हमारे पास 22 हजार से अधिक ऊर्जावान युवा हैं, जो नेतृत्व प्रशिक्षण लेकर समाज के विकास में जुटेंगे. मुख्यमंत्री ने कहा कि हर ग्राम और शहर का गौरव दिवस मनाया जा रहा है. मध्यप्रदेश के नागरिक आगे आ रहे हैं.

fallbackसभी लोग किसी न किसी रचनात्मक कार्य से जुड़े हैं. इस अवसर पर कुलपति प्रो भरत मिश्रा , निदेशक सीएमसीएल डीपी प्रो अमरजीत सिंह भी मौजूद रहे. सामुदायिक नेतृत्वकर्ता समागम का संचालन निदेशक दूरवर्ती प्रो. वीरेंद्र कुमार व्यास ने किया.

ज्ञातव्य है कि महात्मा गांधी चित्रकूट ग्रामोदय विश्वविद्यालय और जन अभियान परिषद के संयुक्त तत्वावधान में मध्यप्रदेश के 313 विकास खंडों में बीएसडब्ल्यू व एमएसडब्ल्यू पाठ्यक्रम का संचालन किया जाता है.

ये भी पढ़ें- जयपुर में मंगलम बिल्डर्स से जुड़े ग्रुपों पर आयकर के पड़े छापे, हुए बड़े खुलासे, हरीश जगतानी की ब्लैक मनी का है भारी भरकम निवेश

 

Trending news