1 जून 2022 से बैंक खातों और गैस सिलेंडर से जुड़े ये 5 नियम बदल जाएंगे, जान लीजिए
Advertisement

1 जून 2022 से बैंक खातों और गैस सिलेंडर से जुड़े ये 5 नियम बदल जाएंगे, जान लीजिए

1 जून 2022 से देश में एक्सिस बैंक (axis bank) के साथ साथ स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ( state bank of india ) के अलावा वाहनों के बीमा (vehicle insurance) और एलपीजी गैस सिलेंडर ( lpg rasoi gas cylinder ) की कीमतों से जुड़े कई नियम बदल रहे है. तो वहीं होम लोन ( home loan ) और सोने की होलमार्किंग ( gold hallmarking ) से जुड़े नियम भी बदल रहे है 

1 जून 2022 से बैंक खातों और गैस सिलेंडर से जुड़े ये 5 नियम बदल जाएंगे, जान लीजिए

1 जून 2022 से देश में ऐसे कई नियम बदल रहे है जिसका आम आदमी की जिंदगी पर सीधा असर पड़ेगा. इन नियमों का असर आपकी जेब पर भी होगा. 1 जून से एलपीजी गैस सिलेंडर के भाव बढ़ सकते है. इसके अलावा सोने की हॉलमार्किंग का दूसरा चरण भी शुरु होगा जिसमें कई जिलों में ये काम शुरु होगा. 1 जून से एक्सिस बैंक ने बचत खातों से जुड़े नियमों में भी बदलाव करने जा रहा है. तो आइए जानते है कि 1 जून से क्या कुछ बदलने वाला है

गैस सिलेंडर की कीमतें बढ़ेगी

1 जून 2022 से LPG गैस सिलेंडर की कीमतें बढ़ सकती है. हर महीने की पहली तारीख को कीमतें तय होती है. ऐसे में इस बार कीमतें बढ़ने की संभावना बताई जा रही है. 

गाड़ियों का इंश्योरेंस महंगा होगा 

1 जून से मोटर इंश्योरेंस की प्रीमियम राशि में भी बढ़ोतरी होगी. इस बारे में सड़क, परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की ओर से हाल ही में एक नोटिफिकेशन भी जारी किया गया था. इस नोटिफिकेशन के हिसाब से हजार सीसी वाली कारों के इंश्योरेंस की प्रीमियम राशि 2,094 रुपए होगा. 1500 CC की कारों का प्रीमियम जो पहले 3221 रुपए था उसे भी बढ़ाकर 3,416 रुपए कर दिया गया है.

SBI के होमलोन में ब्याज बढ़ेगा

अगर आप 1 जून के बाद स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से होम लोन लेने के बारे में सोच रहे है तो आपकी जेब पर भार पड़ने वाला है. एक जून से होमलोन महंगा हो जाएगा. हाल ही में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने रेपो रेट बढ़ाने का फैसला लिया था जिसके बाद बाकी बैंक भी ब्याज दरें बढ़ा रहे है. एसबीआई अब अपने होम लोन एक्सटर्नल बेंचमार्क लेंडिंग रेट यानि EBLR को 40 प्वाइंट बढ़ा रहा है. अब EBLR 7.05 प्रतिशत हो जाएगा जबकि RLLR की दर भी 6.65 प्रतिशत + CRP हो जाएगा.

एक्सिस बैंक के सेविंग अकाउंट के नियम बदलेंगे

1 जून 2022 से Axix bank में Saving Account के नियम बदल जाएंगे. 1 जून से बैंक ने सर्विस चार्ज बढ़ाया है. बैलेंस को मेंटेन करने के लिए महीने के हिसाब से सर्विस फीस भी लगेगी. हालांकि ऑटो डेबिट विफल होने पर जो चार्ज लगता है. वो 1 जुलाई से लागू किया जाएगा. इसके अलावा आप अगर एडिशनल चेक बुक लेते है तो उस पर भी चार्ज लगेगा.

32 जिलों में गोल्ड होलमार्किंग

1 जून 2022 से सोने में गोल्ड होलमार्किंग का दूसरा चरण शुरु होगा. अब तक देश के 256 जिलों में ये काम हो रहा था. अब 1 जून से 32 जिलों में और शुरु हो जाएगा. जिसके बाद देश में गोल्ड होलमार्किंग का काम 288 जिलों में होने लगेगा. इन 288 जिलों में अब 14, 18, 20, 22, 23, 24 कैरेट सोने के गहने बेचने के लिए होलमार्किंग जरुरी होगी.

Trending news