Kotputli : गोवंश तड़प-तड़प कर मरने को मजबूर, खुले में फेंके जा रहे शव
Advertisement

Kotputli : गोवंश तड़प-तड़प कर मरने को मजबूर, खुले में फेंके जा रहे शव

फुलेरा समेत आसपास क्षेत्र में इन दिनों गोवंश में लंबी संक्रमण तेजी से फैल रहा है. जिसके चलते गोवंशो की मौत हो रही है. वहीं गली मोहल्ले में संक्रमण से ग्रसित गोवंश पड़े हैं. इनकी सुध लेने वाला कोई नहीं है.

Kotputli : गोवंश तड़प-तड़प कर मरने को मजबूर, खुले में फेंके जा रहे शव

Kotputli : जयपुर के फुलेरा में भी पूरे प्रदेश की तरह ही, इन दिनों गोवंश पर लंपी संक्रमण कहर बनकर बरपा है. रोजाना हजारों गोवंशों की मौत हो रही है. ऐसे में सरकार भी गंभीर है, लेकिन बावजूद इसके फुलेरा में प्रशासन इस संक्रमण को लेकर लापरवाह है. जिसके चलते लगातार संक्रमण बढ़ता जा रहा है और गोवंश तड़प-तड़प कर मरने को मजबूर है और पालिका के अधिकारी एयरकंडीशन कमरों में बैठकर कागजों में ही इस संक्रमण से युद्ध स्तर पर लड़ने की तैयारी करता नजर आ रहा है.

फुलेरा समेत आसपास क्षेत्र में इन दिनों गोवंश में लंबी संक्रमण तेजी से फैल रहा है. जिसके चलते गोवंशो की मौत हो रही है. वहीं गली मोहल्ले में संक्रमण से ग्रसित गोवंश पड़े हैं. इनकी सुध लेने वाला कोई नहीं है. इस संक्रमण के चलते, अब तो पशुपालक भी अपने गोवंश को सड़कों पर छोड़ रहे हैं. ऐसे में गोवंश के साथ हो रही. दुर्दशा इन दिनों फुलेरा में किसी से छिपी नहीं है.

बावजूद इसके प्रशासन इस समस्या को गंभीरता से नहीं ले रहा है, जिसके चलते लगातार गोवंश में संक्रमण तेजी से फैल रहा है और गोवंश की मौत हो रही है. नगर पालिका ने क्वॉरेंटाइन सेंटर तो बना दिया, लेकिन उसमें भी कोई व्यवस्था ही नहीं है, जिसके चलते इन गायों का ढूंढ-ढूंढ कर उपचार करना पड़ रहा है.

फुलेरा में गोवंश में तेजी से फैल रहा लंपी संक्रमण के चलते गोवंश की मौतें हो रही है. स्थानीय नगर पालिका प्रशासन गोवंश के शवों को उठाकर खुले में फेंक रहा है. जिससे संक्रमण का खतरा भी बढ़ रहा है. जबकि सरकार ने गायों को वैज्ञानिक तरीके से दफनाने के आदेश जारी किए है. बावजूद यहां सरकार के आदेशों की खुलेआम धज्जियां उड़ा कर गोवंशो के शवों को खुले में फेंका जा रहा है.

फुलेरा में हो रही गोवंश की मौत और तेजी से फैल रहे संक्रमण को लेकर गौ भक्तों ने प्रशासन से संक्रमण की रोकथाम और गोवंश के इलाज के लिए क्वारंटाइन सेंटर बनाने की मांग की थी. जिस पर नगर पालिका ने क्वारंटाइन सेंटर तो बना दिया,  लेकिन ना हीं तो वहां गोवंश को पहुंचा रहे हैं और ना ही वहां गोवंश के लिए पानी और चारे की व्यवस्था की है. 

फुलेरा में हर गली मोहल्ले में लंपी संक्रमण से ग्रसित गोवंश जगह-जगह लोगों के घरों के बाहर बेसुध होकर पड़े हैं. ऐसे में स्थानीय लोगों में भी भय का माहौल है. लोगों का कहना है कि अगर प्रशासन इन संक्रमित गोवंश को क्वारंटाइन सेंटर में ले जाकर रखें तो, वहां उनका उपचार भी हो सकता है. साथ ही अन्य गोवंश हों में संक्रमण फैलने का खतरा भी कम रहेगा. 

बावजूद इसके स्थानीय प्रशासन इस तरफ ध्यान नहीं दें रहा है. जिसके चलते लगातार संक्रमण बढ़ता जा रहा है. वहीं इस समस्या को लेकर स्थानीय विधायक ने भी प्रशासन पर गंभीरता से नहीं लेने का आरोप लगाते हुए, जिला कलेक्टर से लापरवाह अधिकारियों पर सख्त कार्रवाई की मांग की है.

जिस तरह गोवंश में तेजी से लंपी का संक्रमण फैल रहा है और उनकी मौत हो रही है. ऐसे में अगर समय रहते प्रशासन ने सख्त कदम नहीं उठाए, तो सभी गोवंशों में ये संक्रमण फैल जाएगा और अकाल ही इनकी मौत होती रहेगी. ऐसे में स्थानीय प्रशासन और गौ भक्तों को इसे गंभीरता से लेकर गोवंशों की जान बचाने की आवश्यकता है.

रिपोर्टर-अमित यादव 

जयपुर की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खबरें

जयपुर में RSEB तकनीकी सहायक भर्ती परीक्षा को हैक करने की कोशिश करने वाले 7 हैकर गिरफ्तार

Trending news