गर्भवती महिलाओं में डेंगू का खतरा अधिक, बच्चे पर भी पड़ सकता है प्रभाव
Advertisement

गर्भवती महिलाओं में डेंगू का खतरा अधिक, बच्चे पर भी पड़ सकता है प्रभाव

बढ़ता डेंगू (Dengue) का प्रकोप गर्भवती महिलाओ के लिए भी खतरे से कम नहीं है. 

फाइल फोटो

Jaipur: बढ़ता डेंगू (Dengue) का प्रकोप गर्भवती महिलाओ के लिए भी खतरे से कम नहीं है. डेंगू गर्भवती महिला के साथ साथ बच्चे के लिए जानलेवा साबित हो सकता है. प्रदेश में डेंगू तेजी से पैर पसार रहा है. डेंगू रोकथाम के लिए चिकित्सा विभाग ने विशेष अभियान शुरू कर दिया लेकिन, अभी कंट्रोल में होने का नाम नहीं ले रहा. प्रदेश के सभी सरकारी और निजी अस्पतालों में बड़ी संख्या में डेंगू के मरीज पहुंच रहे हैं. 

ऐसे में बैड की उपलब्धता कम होती जा रही है. वहीं, प्लेटलेट्स और ब्लड की मांग भी तेजी बढ़ रही है. वहीं, गर्भवती महिलाओ में भी डेंगू (Dengue fever) के अधिक मामले सामने आ रहे हैं. जयपुर के चांदपोल स्थित जनाना अस्पताल और सांगानेरी गेट स्थित महिला अस्पताल में प्रतिदिन करीब 10 डेंगू पॉजिटिव गर्भवती महिलाए पहुंच रही है. हालांकि अस्पताल में डेंगू के इलाज की पर्याप्त सुविधा है.

चांदपोल स्थित जनाना अस्पताल की अधीक्षक डॉ. पुष्पा नागर ने बताया कि इन दिनों गर्भवती महिलाओं में मौसमी बीमारियों की अधिक शिकायत आ रही है. जिनमें कई डेंगू पॉजिटिव भी आ रही है. गर्भवती महिलाओं के डेंगू संक्रमित होने पर खतरा अधिक बढ़ जाता है. डिलीवरी के दौरान डेंगू होने और प्लेटलेट्स कम होने पर रक्तश्राव की समस्या बढ़ जाती है. अधिक रक्तश्राव होने पर कई बार महिला की जान भी जा सकती है.

यह भी पढ़ें- जयपुर नगर निगम ग्रेटर में भाजपा के पार्षद दो धड़ों में बटें, गुपचुप तरीके से बुलाई बैठक

वहीं, गर्भ में पल रहे बच्चे पर भी इसका खतरा बढ़ जाता है. इसलिए इस समय यदि किसी महिला को डेंगू जैसे लक्षण दिखाई देते है तो जल्द डॉक्टर की सलाह लेकर इलाज कराएं ताकि आने वाले खतरे से बचा जा सके.

Trending news