राजीविका कार्मिकों ने विधानसभा का किया घेराव, कार्य बहिष्कार कर मांगों को लेकर हल्ला बोल
Advertisement

राजीविका कार्मिकों ने विधानसभा का किया घेराव, कार्य बहिष्कार कर मांगों को लेकर हल्ला बोल

राजीविका योजना के अंतगर्त कार्यरत आज 22 गोदाम पहुंचे और विधानसभा का घेराव किया. एनआरएलएम कार्मिक संगठन के बैनर तले प्रदेशभर के कार्मिक जयपुर पहुंचे. अपनी मांगों को लेकर राजीविका कार्मिकों ने कार्य बहिष्कार कर दिया.

अपनी मांगों को लेकर राजीविका कार्मिकों ने कार्य बहिष्कार कर दिया.

Jaipur: राजीविका योजना के अंतगर्त कार्यरत आज 22 गोदाम पहुंचे और विधानसभा का घेराव किया. एनआरएलएम कार्मिक संगठन के बैनर तले प्रदेशभर के कार्मिक जयपुर पहुंचे. अपनी मांगों को लेकर राजीविका कार्मिकों ने कार्य बहिष्कार कर दिया.

ये प्रमुख मांगे राजीविका कार्मिकों की—
1.राजीविका योजनांतर्गत हम कार्मिक वर्षों से अल्प मानदेय में कार्य करते आ रहे हैं. लोक कल्याणकारी सरकार के परिपेक्ष में हम कार्मिक हमारे भविष्य को लेकर आप से काफी आशान्वित है. हाल ही में राज्य में सभी संविदा / निविदा कार्मिक जो लम्बे समय से कार्यरत हैं, उनको स्कीनिंग के माध्यम से नियमित करने की घोषणा करी थी. पंचायती राज विभाग में बजट घोषणा 2012 के पद (अधिनस्थ सेवा, कनिष्ठ लिपिक) वर्तमान में भी रिक्त पड़े हैं, उन पदों पर हम राजीविका कार्मिकों को स्क्रीनिंग के माध्यम से नियमित किया जाए.

यह भी पढ़ें: कांग्रेस विधायक के बेटे पर दुष्कर्म के आरोपों पर बवाल, विपक्ष के निशाने पर सरकार

2. राजीविका परियोजना अर्न्तगत वर्तमान में एरिया कॉ-ऑर्डिनेटर प्लेसमेन्ट एजेन्सी के मार्फत लम्बे समय से कार्यरत है. जो कि पूर्ण निष्ठा, लगन और ईमानदारी से कार्य कर रहे है. लेकिन प्लेसमेन्ट एजेन्सी के माध्यम से कार्यरत होने के कारण इनके मानदेय में से एजेन्सी द्वारा भुगतान में कटौती की जाती है साथ ही कार्मिकों को समय पर मानदेय प्राप्त नहीं हो पाता है. नियमितिकरण की प्रक्रिया सम्पन्न होने तक परियोजना अन्तर्गत कार्यरत एरिया कॉ-ऑर्डिनेटर को इनके अनुभव के आधार पर संविदा पर नियुक्ति के आदेश जारी किए जाए.

3. वर्तमान में परियोजना के अधिकतर कार्मिक गृह जिले से अन्य जिलों में कार्यरत होने के कारण वृद्ध माता-पिता की सेवा और पारिवारिक का निर्वहन नहीं कर पा रहे हैं. इस कारण कार्मिक आसाद से ग्रसित और आर्थिक परेशानी से भी गुजर रहे हैं.

4. ग्रामीण विकास मंत्रालय के परिपत्र के अनुसार राज्य की परियोजना और विभाग में कार्यरत संविदा/ निविदा कार्मिकों पर PF, ESI का प्रावधान लागू किया जाना अनिवार्य है. परन्तु हम राजीविका कार्मिकों को इस लाभ से मंचित रखा जा रहा है. कार्मिकों को नियमितिकरण की प्रक्रिया सम्पन्न होने तक वर्तमान समय में की जा रही TDS कटौती को बन्द कर PF के ESI का प्रावधान लागू करवाकर अनुगृहित किया जाए.

5. राजस्थान में राजीविका योजनान्तर्गत कार्यरत कार्मिक का वर्तमान में मानदेय एवं भत्ते अन्य राज्यों की तुलना में बहुत कम है. हम कार्मिकों के मानदेय एवं भत्ते निर्धारण के समय से वर्तमान में मंहगाई काफी बढ़ चूकी है परन्तु हम कार्मिकों के मानदेय और भत्तों में किसी तरह की वृद्धि नहीं कि गई, अपितु वार्षिक मानदे वृद्धि एवं भत्तों में कटोती कर दी गई जो कि हम कार्मिकों के साथ घोर अन्याय है.

Trending news