Rajasthan Weather Update: राजस्थान में 22 मार्च तक सक्रिय रहेगा पश्चिमी विक्षोप, फिर से बढ़ सकती है किसानों की परेशानी
Advertisement

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में 22 मार्च तक सक्रिय रहेगा पश्चिमी विक्षोप, फिर से बढ़ सकती है किसानों की परेशानी

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में बेमौसम बारिश से फसलें चौपट हो चुकी है. लेकिन इसके बाद भी राजस्थान में 22 मार्च तक पश्चिमी विक्षोप सक्रिय होने की खबर है. जिससे बारिश की संभावना बनी हुई है.फसल के नुकशान की सूचना बीमा कंपनी के टोल फ्री नम्बर व क्रॉप इंश्योरेंस ऐप के माध्यम से दें.

 

फाइल फोटो

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में बरसात और ओलावृष्टि से किसानों की फसले फिर से चौपट हो गई हैं.पश्विमी विक्षोप के फिर से सक्रिय होने के बाद अन्नदाताओं की उम्मीदों पर पानी फिर गया है.आज भी मौसम विभाग ने जयपुर समेत जिलों में बारिश होने की आशंका जताई है.कई जगह ओले गिरने की भी आशंका है.कृषि विभाग के अधिकारी लगातार बबार्द फसलों का मुआयना कर रहे है.

एक बार फिर से मौसम की मनमर्जियों के बीच किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें और बढ़ गई हैं.बेमौसम बारिश ने खेतों में फसले चौपट हो गई है.जिसके बाद अब किसानों की उम्मीदों पर पानी फिर गया है.

क्योंकि खेतों में खड़ी फसले कटने ही वाली थी कि बारिश और ओलावृष्टि ने चौपट कर दी.अब किसानों की उम्मीदे फसल बीमा योजना पर है.किसान फसल के नुकसान की सूचना 72 घंटे के भीतर दे. ये सूचना ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनो तरह से दी जा सकती है.

ऑनलाइन सूचना बीमा कंपनी के टोल फ्री नम्बर अथवा क्रॉप इंश्योरेंस ऐप के माध्यम से दे सकते हैं. ऑफलाइन सूचना प्रभावित किसान जिलों में कार्यरत बीमा कंपनी,कृषि कार्यालय अथवा संबंधित बैंक को भी हानि प्रपत्र भरकर सूचना दे सकते हैं.पर किसान द्वारा घटना घटने के 72 घण्टे में संबंधित बीमा कम्पनी को सूचित किया जाना आवश्यक है.

22 मार्च तक पश्चिमी विक्षोप सक्रिय

अब मौसम विभाग ने 22 मार्च तक मौसम खराब रहने की आशंका जताई है.जिसके बाद किसानों को अलर्ट रहना होगा.हाल ही में सीकर,करौली,सपोटरा में हुई ओलावृष्टि के कारण एक बार फिर से किसानों की फसले चौपट हो गई है.जिसके बाद कृषि विभाग जल्द से जल्द गिरदावरी करवाकर मुआवजा देने के निर्देश दिए है.इससे पहले उदयपुर संभाग में ओलावृष्टि के कारण फसल खराबा हुआ था.

बीमा कंपनियों के जिलेवार टोल फ्री नम्बर 
• एग्रीकल्चर इंश्योरेंस कंपनी ऑफ़ इंडिया लिमिटेड जिले बांरा, धौलपुर, हनुमानगढ़, बाड़मेर, झुंझुनू, करौली एवं उदयपुर टोल फ्री नंबर 18004196116
• एसबीआई जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड जिले चूरू, भीलवाड़ा, राजसमंद, दौसा, झालावाड़, श्रीगंगानगर एवं अलवर टोल फ्री नंबर 18002091111
• रिलायंस जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड जिले बांसवाड़ा, नागौर भरतपुर, जयपुर, पाली, प्रतापगढ़ टोल फ्री नंबर 18001024088
• फ्यूचर जनरली इंडिया इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड जिले बूंदी, डूंगरपुर जोधपुर टोल फ्री नंबर 1800266 4141
• बजाज अलायंज जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड जिले अजमेर, जालौर, सवाई माधोपुर एवं कोटा टोल फ्री नंबर 18002095959
अब ऐसे में देखना होगा कि पीएम किसान बीमा योजना के जरिए कितनी जल्दी राहत मिल पाएगी.

ये भी पढ़ें- राजस्थान में मौसम विभाग की आगामी दो दिनों मे भारी बारिश की चेतावनी, नागौर में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय

 

Trending news