राजस्थान में कड़ाके की सर्दी रहेगी जारी, इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट
Advertisement

राजस्थान में कड़ाके की सर्दी रहेगी जारी, इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट

नए साल के तीसरे दिन की सुबह कोहरे के आगोश के साथ हुई. सुबह जब लोग नींद से जागे तो शहर में कोहरा छाया हुआ था. सुबह सात बजे तक विजिबिलिटी 10 मीटर तक ही रही और आसमान से हल्की ओंस की बूंदें टपकती महसूस हो रही थी.

राजस्थान में कड़ाके की सर्दी रहेगी जारी, इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट

Jaipur News: कड़ाके की सर्दी का इंतजार कर रहे शहरवासियों के लिए साल का तीसरा दिन सर्दी भरा रहा. नए साल के तीसरे दिन की सुबह कोहरे के आगोश के साथ हुई. सुबह जब लोग नींद से जागे तो शहर में कोहरा छाया हुआ था. गलन इतनी रही कि ऊनी कपड़े पहनने के बाद भी लोगों की कंपकंपी कम नहीं हुई. सूरज से लुकाछिपी होती रही.

सर्दी बढ़ने के साथ मौसम की पहली धुंध और कोहरे ने शहर को आगोश में ले लिया. सुबह सात बजे तक विजिबिलिटी 10 मीटर तक ही रही और आसमान से हल्की ओंस की बूंदें टपकती महसूस हो रही थी. इसके बाद कोहरे का असर धीरे-धीरे कम होने लग गया. सुबह 10 बजे तक कोहरा छंट पाया. सूरज निकलने के बाद सर्दी से थोड़ी राहत महसूस हुई. 

इस दौरान दिनभर लोग गर्म कपड़ों से लदे नजर आए. जयपुर समेत पूरा उत्तरी-पूर्वी राजस्थान आज घने कोहरे की चपेट में नजर आया. सर्द हवाओं के कारण फतेहपुर, माउंट आबू, चूरू में तेज सर्दी से खुले इलाकों में बर्फ जम गई. चूरू में आज सीजन की सबसे सर्द रात रही, जहां पहली बार पारा माइनस में दर्ज हुआ. कोहरो का सबसे ज्यादा असर जयपुर, अलवर, दौसा, भरतपुर के अलावा गंगानगर, हनुमानगढ़, झुंझुनूं एरिया में रहा. मौसम केन्द्र जयपुर ने आगामी 3 दिन के लिए तेज कड़ाके की सर्दी की चेतावनी जारी करते हुए जयपुर, भरतपुर और बीकानेर संभाग के जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. यहां 4 जनवरी तक घना कोहरा पड़ने, जबकि 6 जनवरी तक तेज कोल्ड-वेव (शीत लहर) चलने और फसलों में पाला पड़ने की आशंका जताई है. 

मौसम की स्थिति देखे तो जयपुर, अलवर के ग्रामीण इलाकों में तो कोहरे के कारण विजिबिलिटी 10 मीटर तक ही रही यानी इससे ज्यादा दूरी पर खड़ा व्यक्ति या रखी कोई वस्तु दिखाई तक नहीं दे रही थी. कोहरे के कारण जयपुर से दिल्ली, सीकर, टोंक, आगरा और अजमेर बाइपास पर गाड़ियों की आवाजाही भी प्रभावित रही और धीमी गति से गाड़ियां चली. जयपुर एयरपोर्ट पर भी सुबह कोहरे के कारण विजिबिलिटी 50 मीटर ही रही, जिसके कारण फ्लाइट्स भी प्रभावित हुई. 

चूरू में इस सीजन में पहली बार पारा माइनस में गया है. आज यहां न्यूनतम तापमान -0.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ. इससे एक दिन पहले चूरू में तापमान 1.6 डिग्री सेल्सियस था. यही स्थिति सीकर के फतेहपुर में आज पारा माइनस दर्ज हुआ, जिसके चलते यहां खेतों में बर्फ जम गई. कार, गाड़ियों सीटों पर ओंस की बूंदी बर्फ में तब्दील हो गई. यही स्थिति हिल स्टेशन माउंट आबू में रही. यहां भी आज दूसरे दिन पारा जमाव बिंदु से नीचे दर्ज हुआ. इस कारण यहां आज भी सुबह से मैदानों में बर्फ जमी हुई है. मौसम केन्द्र जयपुर ने 4 जनवरी तक राजस्थान के कई हिस्सों में घना कोहरा पड़ने की चेतावनी जारी की है. इसके तहत हनुमानगढ़, चूरू, झुंझुनूं, सीकर जिलों के लिए 5 जनवरी तक ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. गंगानगर, बीकानेर, नागौर, जयपुर, अलवर, दौसा, करौली, टोंक, सवाई माधोपुर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़ और बूंदी जिलों के लिए येल्लो अलर्ट जारी किया है. इन सभी जिलों में मौसम विभाग ने 6 जनवरी तक शीत लहर चलने की चेतावनी जारी करते हुए इन एरिया में खड़ी रबी की फसलों में पाला पड़ने की आशंका जताई है. 

इसे देखते हुए विशेषज्ञों ने किसानों को सुबह-शाम फसलों में सिंचाई की सलाह दी है, ताकि सरसों और गेहूं की फसलों को पाला पड़ने से बचाया जा सके. कोहरे का असर आज जयपुर एयरपोर्ट पर देखने को मिला. यहां से सुबह मुंबई, दिल्ली के लिए उड़ान भरने वाली 4 फ्लाइट्स को कम विजिबिलिटी के कारण रोका गया है. इसके अलावा 2 इंटरनेशनल फ्लाइट भी एप्रिन पर खड़ी है, जो उड़ान भरने के इंतजार में है. एयरपोर्ट सूत्रों के मुताबिक, इन सभी फ्लाइट्स को 11 बजे बाद कोहरा हल्का पड़ने पर भेजा जाएगा. 

बहरहाल, सर्दी से रबी की फसल गेहूं, जौ, चना, सरसों को फायदा होने की संभावना है. शीतलहर का पाला पडा तो इन फसलों को नुकसान भी हो सकता है. कोहरे से जनजीवन पर असर रहा. कोहरा देर तक छाने से दुपहिया वाहन चालकों को परेशानी हुई. लोगों को सर्दी से बचाव के लिए अलाव का सहारा लेना पड़ा. 

Trending news