राजस्थान में टेंपरेचर का टॉर्चर शुरू, बाड़मेर सबसे गर्म
Advertisement

राजस्थान में टेंपरेचर का टॉर्चर शुरू, बाड़मेर सबसे गर्म

Rajasthan Weather Update :  दिन में चिलचिलाती धूप से बाहर निकलना मुश्किल हो रहा है. बदलते क्लाइमेट चेंज के चलते मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है, पहले होली तक सर्दी का एहसास होता था, लेकिन अब फरवरी में ही चिलचिलाती गर्मी पढ़ रही है.

राजस्थान में टेंपरेचर का टॉर्चर शुरू, बाड़मेर सबसे गर्म

Rajasthan Weather Update : प्रदेश में अधिकतम और न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. फिलहाल प्रदेश के किसी भी ज़िले का न्यूनतम 11.5 डिग्री तापमान नीचे नहीं है. वहीं अधिकतम तापमान की बात की जाए तो बाड़मेर ज़िला प्रदेश का सबसे गर्म ज़िला बना हुआ है. बाड़मेर जिले का अधिकतम तापमान 38.0 डिग्री दर्ज किया जा रहा है. प्रदेश में तापमान बढ़ने से कूलर, एयर कंडीशनर, रेफ़्रिजरेटर, की बिक्री में तेजी आई है.

वहीं शरीर में पानी की मात्रा में कमी नहीं आए इसके लिए शिकंजी, गन्ने का रस,जूस सहित अनेक पेय पदार्थों का उपाय कर रहे है. प्रदेशवासियो का कहना है कि फरवरी में मई जैसी गर्मी का अहसास हो रहा है. जिसके चलते पेय पदार्थों का इस्तेमाल किया जा रहा है. दिन में चिलचिलाती धूप से बाहर निकलना मुश्किल हो रहा है. बदलते क्लाइमेट चेंज के चलते मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है, पहले होली तक सर्दी का एहसास होता था, लेकिन अब फरवरी में ही चिलचिलाती गर्मी पढ़ रही है. इसी के साथ वाहनों की संख्या में इजाफा हो रहा है, जिसके चलते प्रदूषण भी बढ़ रहा है, जिससे वायुमंडल में अधिक गर्मी हो रही.

वहीं आमजन गर्मी से बचने के लिए सिर पर कपड़ा बांध कर निकल रहे है, इसी के साथ धूप से बचने के लिए छतरी का इस्तेमाल कर रहे हैं. वही शीतल पेय पदार्थ लगाने वाले दुकानदार का कहना है कि पिछले कुछ दिनों में पेय पदार्थ की बिक्री में तेजी आई है जिससे उसकी आमदनी भी बढ़ी है गर्मी में पेय पदार्थों की बिक्री बढ़ जाती है हर आदमी गर्मी से बचने के उपाय करता है. बाड़मेर में 38 डिग्री, अजमेर में 34 और जोधपुर में 36 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रिकॉर्ड हुआ है. जयपुर, अजमेर, बीकानेर, जैसलमेर में रात का तापमान 17 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया.

Reporter - Anup Sharma

ये भी पढ़ें..

मृतक दलित के स्थान पर डेढ़ करोड़ में कोई दूसरा करवा गया कृषि भूमि का बेचान, फिर ऐसे खुली पोल

फेसबुक और यूट्यूब पर एक लाइक के मिल रहे 50 रुपए, ये कर रहे देश को कंगाल करने की साजिश

Trending news