Jaipur: राजस्थान प्रदेश कांग्रेस ने 27 ब्लॉक अध्यक्ष नियुक्त किए, 61 ब्लॉक अब भी खाली
Advertisement

Jaipur: राजस्थान प्रदेश कांग्रेस ने 27 ब्लॉक अध्यक्ष नियुक्त किए, 61 ब्लॉक अब भी खाली

राजस्थान प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने ब्लॉक अध्यक्षों की एक और लिस्ट जारी कर दी है. ताजा लिस्ट में 27 नाम हैं, लेकिन ब्लॉक अध्यक्षों की इस लिस्ट में भी मंत्री महेश जोशी के विधानसभा क्षेत्र के ब्लॉक अध्यक्षों के नाम नहीं हैं.

Jaipur: राजस्थान प्रदेश कांग्रेस ने 27 ब्लॉक अध्यक्ष नियुक्त किए, 61 ब्लॉक अब भी खाली

Jaipur News: राजस्थान प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने ब्लॉक अध्यक्षों की एक और लिस्ट जारी कर दी है. ताजा लिस्ट में 27 नाम हैं, लेकिन ब्लॉक अध्यक्षों की इस लिस्ट में भी मंत्री महेश जोशी के विधानसभा क्षेत्र के ब्लॉक अध्यक्षों के नाम नहीं हैं.

दरअसल 25 सितंबर को सामूहिक इस्तीफे मामले में एआईसीसी से कारण बताओ नोटिस पाने वालों में मंत्री महेश जोशी का नाम भी था और अब उनके विधानसभा क्षेत्र में दोनों ब्लॉक अध्यक्ष नहीं मिलने के पीछे इस नोटिस की भूमिका होने की आशंका जताई जा रही है. आज जो 27 ब्लॉक अध्यक्ष बने हैं, उसमें चित्तौड़गढ़ जिले की कपासन विधानसभा क्षेत्र के दोनो ब्लॉक, चूरू की सुजानगढ़ का ब्लॉक, डूंगरपुर जिले की आसपुर, चौरासी और सागवाड़ा विधानसभाओ के दोनों ब्लॉक, गंगानगर जिले की रायसिंहनगर विधानसभा के दोनों ब्लॉक, हनुमानगढ़ की पीलीबंगा विधानसभा का एक ब्लॉक, झालावाड़ की डग, खानपुर और मनोहर थाना विधानसभाओं के दोनों ब्लॉक, नागौर जिले की मेड़ता का एक ब्लॉक, सिरोही जिले की पिंडवाड़ा आबू के दोनों ब्लॉक और उदयपुर जिले की झाड़ोल, उदयपुर और उदयपुर रूरल विधानसभा के दोनों ब्लॉक शामिल हैं.

हालांकि इन नियुक्तियों के बाद के हालात भी देखने चाहिए. दरअसल प्रदेश में 200 विधानसभा में कांग्रेस पार्टी के कुल 400 ब्लॉक बनाए जाते हैं. इस नियुक्तियों का इंतजार बीते ढ़ाई साल से चल रहा था. इन 400 ब्लॉक में से 4 जनवरी को 100 ब्लॉक, 6 जनवरी को 88 ब्लॉक, 10 जनवरी को 47, ब्लॉक, 28 जनवरी को 77 ब्लॉक और अब 4 फरवरी को 27 ब्लॉक अध्यक्ष बनाए गए हैं.

ये भी पढ़ें- राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी आज से राजसमंद दौरे पर, इन कार्यक्रमों में लेंगे हिस्सा

ऐसे में अभी तक कुल मिलाकर पांच चरणों में राजस्थान पीसीसी ने 400 में से 339 ब्लॉक अध्यक्षों की नियुक्ति कर दी है. हालांकि अभी भी राजस्थान में कांग्रेस के 61 ब्लॉक ऐसे हैं जहां बीसीसी अध्यक्ष बनाए जाने शेष हैं.बाकी रहे ब्लॉक अध्यक्षों में से दो ब्लॉक अध्यक्ष तो मंत्री महेश जोशी की विधानसभा के हैं.

हालांकि महेश जोशी के साथ ही दूध मंत्री शांति धारीवाल को भी नोटिस दिया गया था, लेकिन उनकी विधानसभा में दोनों ब्लॉक अध्यक्ष बना दिए हैं. ऐसे में माना जा रहा है कि हवा महल में ब्लॉक अध्यक्षों की नियुक्ति के पीछे कारण बताओ नोटिस ना होकर स्थानीय नेताओं की गुटबाजी और पार्टी में अंदरूनी खींचतान भी एक कारण हो सकती है.

Trending news