Rajasthan news: ड्राइविंग लाइसेंस की व्यवस्था में नया बदलाव, जननिए क्या हैं नया नियम
Advertisement

Rajasthan news: ड्राइविंग लाइसेंस की व्यवस्था में नया बदलाव, जननिए क्या हैं नया नियम

Rajasthan news: जयपुर के आरटीओ प्रथम क्षेत्र में ड्राइविंग लाइसेंस की व्यवस्था में नया बदलाव हुआ है.अब ऑटोमेटेड ड्राइविंग ट्रैक पर लाइसेंस बनाने का कार्य निजी कंपनी के प्रतिनिधि नहीं, बल्कि परिवहन विभाग के कार्मिक करेंगे. 

Rajasthan news: ड्राइविंग लाइसेंस की व्यवस्था में नया बदलाव, जननिए क्या हैं नया नियम

Rajasthan news: जयपुर के आरटीओ प्रथम क्षेत्र में ड्राइविंग लाइसेंस की व्यवस्था में नया बदलाव हुआ है. अब ऑटोमेटेड ड्राइविंग ट्रैक पर लाइसेंस बनाने का कार्य निजी कंपनी के प्रतिनिधि नहीं, बल्कि परिवहन विभाग के कार्मिक करेंगे. परिवहन विभाग ने निजी कंपनी से ट्रैक का पजेशन ले लिया है. 
पिछले कुछ समय में ड्राइविंग लाइसेंस बनाने में चल रही मनमर्जी पर अब रोक लगने वाली है. ड्राइविंग लाइसेंस की ट्रायल में दलालों के जरिए मनमर्जी से किए जाने वाले पास और फेल की व्यवस्था में अब बदलाव की उम्मीद की जा रही है.

आरोप थे कि आम आवेदकों को गुमराह कर उनसे अधिक पैसे लेकर आधी-अधूरी ट्रायल से भी लाइसेंस बनाए जा रहे थे. लेकिन अब परिवहन विभाग ने इस मनमर्जी को रोकने का निर्णय लिया है. दरअसल अब तक जगतपुरा स्थित एआरटीओ कार्यालय में लाइसेंस की ट्रायल का कार्य निजी कंपनी स्मार्टचिप के पास था. लेकिन मंगलवार से ट्रैक का पजेशन अब परिवहन विभाग ने अपने हाथ में ले लिया है. परिवहन विभाग का दावा है कि यहां पूर्ण पारदर्शिता के साथ ट्रायल के जरिए ही लाइसेंस बनाए जाएंगे.  ट्रैक हैंडओवर की कार्यवाही चली, ऐसे में परिवहन विभाग के निरीक्षकों और सूचना सहायकों ने ट्रैक पर पजेशन लेकर लाइसेंस की ट्रायल लेना शुरू किया.

यह भी पढ़ें- Rajasthan : बिजली के बाद अब LPG सिलेंडर भी हुआ 84 रुपये सस्ता, जानें किसे मिलेगी राहत

जगतपुरा स्थित एआरटीओ कार्यालय में रोजाना औसतन 250 आवेदकों की ट्रायल होती है. ट्रायल के दौरान यदि किसी ट्रैक पर कैमरे में खराबी होती है या फिर लाइन प्रॉपरली कार्य नहीं करती तो उस स्थिति में समस्याओं से निपटने के लिए परिवहन विभाग ने कम्प्यूटर सेवाओं में एक्सपर्ट विभाग के सूचना सहायकों को लगाया है. 3 परिवहन निरीक्षकों के साथ ही यहां पर 4 सूचना सहायक भी व्यवस्था संभालेंगे. एआरटीओ प्रकाश टिहलियानी और डीटीओ अवधेश चौधरी ने पहले दिन स्थिति पर पूरे दिन नजर बनाए रखी. 

नई व्यवस्था में पहले दिन ऑटोमेटेड ट्रैक के 2 ट्रैक पर आवेदकों की ट्रायल ली गई. परिवहन विभाग ने शुरू में निजी कंपनी के प्रतिनिधियों को भी जरूरी मदद के लिए रखा है, लेकिन विभाग का कहना है कि जल्द ही सभी चीजों को समझकर इन कार्मिकों को भी यहां से हटा दिया जाएगा.

REPORTER- KASHIRAM CHOUDHARY

Trending news