राजस्थान में PM मोदी की एंट्री से पहले गहलोत का बड़ा दांव, गुर्जरों के लिए किया बड़ा ऐलान
Advertisement

राजस्थान में PM मोदी की एंट्री से पहले गहलोत का बड़ा दांव, गुर्जरों के लिए किया बड़ा ऐलान

राजस्थान में देवनारायण जयंती पर राजकीय अवकाश घोषित किया है. देवनारायण बोर्ड के अध्यक्ष विधायक जोगिंद्र सिंह अवाना ने प्रेस कांफ्रेंस कर यह जानकारी दी है.

राजस्थान में PM मोदी की एंट्री से पहले गहलोत का बड़ा दांव, गुर्जरों के लिए किया बड़ा ऐलान

Public holiday on Devnaryan jayanti: राजस्थान में देवनारायण जयंती पर राजकीय अवकाश घोषित किया है. देवनारायण बोर्ड के अध्यक्ष विधायक जोगिंद्र सिंह अवाना ने प्रेस कांफ्रेंस कर यह जानकारी दी है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भगवान श्री देवनारायण की जयंती पर राज्य में राजकीय अवकाश घोषित करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है. इस मंजूरी के मिलने के बाद देवनारायण बोर्ड के अध्यक्ष  जोगिन्दर सिंह अवाना ने सीएम का आभार जताया है.  

देवनारायण बोर्ड के अध्यक्ष विधायक जोगिंद्र सिंह अवाना ने प्रेस प्रेस कांफ्रेंस कर  बताया कि आमजन की आस्था और जनप्रतिनिधियों की मांग को ध्यान में रखते हुए सीएम के जरिए यह निर्णय लिया गया है. 

बता दें कि देवनारायण बोर्ड के अध्यक्ष जोगेन्द्र सिंह अवाना, उद्योग मंत्री शकुन्तला रावत तथा खेल राज्य मंत्री अशोक चांदना सहित अन्य  जनप्रतिनिधियों ने पत्र लिखकर भगवान श्री देवनारायण जयंती पर  सीएम  से अवकाश घोषित करने की मांग की थी. जिसे सीएम ने मान लिया. 

 इस अवसर पर देवनारायण बोर्ड के अध्यक्ष अवाना ने  सीएम का आभार जताते हुए कहा कि सीएम अशोक गहलोत ने हमेशा गुर्जर और MBC समुदाय की मांग पर सकारात्मक रुख रखा है. इसलिए उन्होंने देवनारायण भगवान के जन्मोत्सव पर हमारे समाज के त्योहार पर राजकीय अवकाश घोषित करने की मांग को स्वीकृति देकर समाज का मुख्यमंत्री  के प्रति विश्वास को और मजबूत कर दिया है. 

अवाना ने आगे कहा कि अशोक गहलोत और कांग्रेस सरकार हमेशा से गुर्जर समाज को प्रोत्साहन देने के लिए संकल्पबद्ध रही है. कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में हुए गुर्जर समाज के आंदोलनों पर कभी बल प्रयोग नहीं किया गया, जबकि भाजपा सरकार ने गोलियों से 73 गुर्जरों की हत्या की है. इसके अलावा उन्होंने  गुर्जरो के अन्य मुद्दों को लेकर भी खुलकर बोला कि अशोक गहलोत के जरिए 2010 में 1 प्रतिशत आरक्षण दिया गया और 2019 में प्रतिशत आरक्षण दिया गया. जिसमे लगभग 10000 एम.बी.सी. वर्ग के व्यक्तियों को  नियुक्तियां प्राप्त हुई जिसमें 100 के करीब आर.ए.एस., आर.पी.एस. व अन्य समकक्ष पद शामिल रहे तथा 300 करीब डॉक्टर की नियुक्ति व अध्यापकों तथा अन्य समकक्ष पदों पर नियुक्तियां की गई. अभी हाल ही में गुर्जर आरक्षण संघर्ष समिति की मांग पर विभिन्न राजकीय मेडिकल कॉलेजो पाठ्यक्रम में एम.बी.सी. वर्ग के छात्रों की ट्यूशन फीस माफ की गई है.

उल्लेखनीय है कि पीएम मोदी कल 28 जनवरी को राजस्थान आएंगे. पीएम मोदी का भीलवाड़ा जिले का मालासेरी गांव में भगवान देवनारायण की 1111वीं जयंती के मौके पर 28 जनवरी को पहुंचेंगे. पीएम गुर्जरों के आराध्य देव भगवान देवनारायण के मंदिर में दर्शन एवं पूजन करेंगे. बड़ी तादाद में लोगों के आने की संभावना ह गुर्जर समुदाय में पीएम मोदी के आगमन को लेकर जबरदस्त उत्साह देखा जा रहा है.

कौन है भगवान श्री देवनारायण 
भगवान श्री देवनारायण की एक गौरक्षक, असहाय लोगों के कष्टों का निवारण करने वाले लोक देवता एवं पराक्रमी योद्धा के रूप में आराधना की जाती है. राजस्थान एवं अन्य राज्यों में बड़ी संख्या में विभिन्न समाज के श्रद्धालुओं द्वारा भगवान श्री देवनारायण की पूजा की जाती है.

Trending news