एक पद एक व्यक्ति के सिद्धांत पर पहले 3 मंत्रियों के इस्तीफ़े, अब 9 नेता ऐसे जो निभा रहे दोहरी भूमिका
topStories1rajasthan1097979

एक पद एक व्यक्ति के सिद्धांत पर पहले 3 मंत्रियों के इस्तीफ़े, अब 9 नेता ऐसे जो निभा रहे दोहरी भूमिका

एक पद एक व्यक्ति के सिद्धांत पर राजस्थान में गहलोत सरकार की तीन मंत्रियों के इस्तीफ़े (Resignation of ministers) लिए गए, लेकिन हाल ही में जिन 59 नेताओं को राजनीतिक नियुक्तियों (political appointments) में जगह दी गई है, उनमें 9 नेता ऐसे हैं जो दोहरी भूमिका निभा रहे हैं. 

एक पद एक व्यक्ति के सिद्धांत पर पहले 3 मंत्रियों के इस्तीफ़े, अब 9 नेता ऐसे जो निभा रहे दोहरी भूमिका

Jaipur: एक पद एक व्यक्ति के सिद्धांत पर राजस्थान में गहलोत सरकार की तीन मंत्रियों के इस्तीफ़े (Resignation of ministers) लिए गए, लेकिन हाल ही में जिन 59 नेताओं को राजनीतिक नियुक्तियों (political appointments) में जगह दी गई है, उनमें 9 नेता ऐसे हैं जो दोहरी भूमिका निभा रहे हैं. ऐसे में कांग्रेस (Rajasthan Congress) में इस बात की है बहस है कि क्या बोर्ड निगमों और आयोगों में एडजस्ट किए गए नेताओं पर भी एक व्यक्ति एक पद का सिद्धांत लागू होगा या नहीं, ताकि इंतज़ार कर रहे कार्यकर्ताओं को भी अवसर मिल सके.

यह भी पढ़ें-  विकास जाखड़ का विधानसभा घेराव आज, REET और CM Gehlot को लेकर कही ये बड़ी बात

दरअसल इससे पहले 'एक व्यक्ति एक पद' के सिद्धांत के चलते प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा (Govind Singh Dotasra), गुजरात कांग्रेस के प्रभारी रघु शर्मा (Raghu Sharma) और पंजाब कांग्रेस के प्रभारी हरीश चौधरी (Harish Chaudhary) को एक व्यक्ति एक पद के सिद्धांत के चलते अपने मंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ा था. प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा पीसीसी अध्यक्ष के साथ-साथ सरकार में राज्य मंत्री थे तो वहीं, रघु शर्मा और हरीश चौधरी कैबिनेट मिनिस्टर थे. 

ऐसे में अब यही फॉर्मूला बोर्ड-निगमों और आयोगों में एडजस्ट किए गए नेताओं पर भी लागू करने की बात कही जा रही है. चूंकि बोर्ड-निगमों और आयोगों में एडजस्ट किए गए नेताओं को राज्यमंत्री और कैबिनेट मंत्री का दर्जा मिलेगा. जिन नेताओं को राजस्थान में पोलिटिकल अपॉइंटमेंट दिया गया है उनमें एआईसीसी सचिव जुबेर खान जहां मेवात क्षेत्रीय विकास बोर्ड के अध्यक्ष बनाए गए हैं. एआईसीसी सचिव धीरज गुर्जर को भी राजस्थान बीज कारपोरेशन लिमिटेड का चेयरमैन बनाया गया है. प्रदेश कांग्रेस के सचिव सचिन सरवटे को एससी आयोगका उपाध्यक्ष बनाया गया है.

यह भी पढ़ें- रीट पेपर लीक को लेकर प्रदर्शन जारी, CBI जांच को लेकर बीडी कल्ला ने दिया ये बयान

प्रदेश कांग्रेस के महासचिव हाकम अली को राजस्थान वक्फ विकास परिषद का चेयरमैन, प्रदेश कांग्रेस के महासचिव लाखन मीणा को डांग क्षेत्रीय विकास मंडल का अध्यक्ष अखिल भारतीय प्रोफेशनल कांग्रेस के राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष राजीव अरोड़ा को राजस्थान लघु उद्योग विकास निगम का चेयरमैन, कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता संदीप चौधरी भी बंजर भूमि चारागाह विकास बोर्ड के चेयरमैन बनाए गए हैं. युवा कांग्रेस (Youth Congress) के राष्ट्रीय महासचिव सीताराम लांबा को भी युवा बोर्ड का चेयरमैन बनाया गया है. महिला कांग्रेस की प्रदेश अध्यक्ष रेहाना रियाज को महिला आयोग का चेयरमैन बनाया गया है.

हालांकि रेहाना रियाज ने महिला आयोग का पदभार ग्रहण करने से पहले महिला कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था. माना जा रहा है कि 'एक व्यक्ति एक पद' के सिद्धांत के चलते इन नेताओं को अपने एक पद से इस्तीफा देना पड़ेगा और उनके स्थान पर नए मौका नए लोगों लोगों को प्रदेश कांग्रेस कार्यकारिणी में एडजस्ट किया जाएगा. 
 

Trending news