Jaipur Airport पर बढ़ा यात्री भार, 32 फीसदी की रिकॉर्ड बढ़ोतरी दर्ज, जानें कैसे?
Advertisement

Jaipur Airport पर बढ़ा यात्री भार, 32 फीसदी की रिकॉर्ड बढ़ोतरी दर्ज, जानें कैसे?

Jaipur News: अधिकारियों के अनुसार “फेस्टिव और पर्यटन सीजन के अलावा 2 वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट का नियम होने से राहत मिली है. 

प्रतीकात्मक तस्वीर.

Jaipur: कोरोना महामारी (Corona pandemic) के बाद नवंबर महीने में जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Jaipur International Airport) पर यात्रियों की संख्या में 32 फीसदी की रिकॉर्ड बढ़ोतरी हुई.

जयपुर एयरपोर्ट से नवंबर के महीने में 4,18,182 यात्रियों ने यात्रा की, जिसमें से 3,94,281 घरेलू यात्री थे. वहीं अंतरराष्ट्रीय यात्री 24001 थे. अक्टूबर 2021 में कुल पैसेंजर ट्रैफिक 3,15,978 था. एयरपोर्ट के अधिकारियों के अनुसार आने वाले महीनों में इस रुझान में और बढ़ोतरी होने की उम्मीद जताई है.

यह भी पढे़ं- जयपुर एयरपोर्ट पर सूटकेस में पकड़ा तस्करी का सोना, हैरत में डालेगा तरीका

 

कोरोना के बाद एयरपोर्ट पर 32 फीसदी यात्री बढ़े
जयपुर एयरपोर्ट के अधिकारी ने बताया कि, “नवंबर में जयपुर एयरपोर्ट पर यात्रियों की संख्या में 32 फीसदी की बढ़ोतरी हुई. सबसे पहले तो 2 वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट और कोरोना से बचाव के सख्त दिशा-निर्देशों का पालन करने के चलते यात्रा आसान बन गई. वहीं दिसंबर का महीने में पर्यटन सीजन होने से आवागमन बढ़ जाता है. आगामी सर्दियों में भी पर्यटकों की बढ़ोतरी की यही रफ्तार बने रहने की संभावना जताई जा रही है.

अक्टूबर 2021 में कुल 3,15,978 यात्रियों ने जयपुर एयपोर्ट से यात्रा की, जिसमें से 2,97,852 घरेलू पर्यटक थे, जबकि 18,126 यात्रियों ने विदेश की यात्रा की. नवंबर 2021 में 4,18,182 यात्रियों ने जयपुर एयरपोर्ट से यात्रा की, जिसमें से 3,94,181 घरेलू और 24001 अंतरराष्ट्रीय यात्री थे. 15 दिसंबर तक करीब 2,75,215 यात्री जयपुर एयरपोर्ट से अपने डेस्टिनेशन की उड़ान भर चुके हैं.

यह भी पढे़ं- Rapid RTPCR के नाम पर Jaipur Airport पर वसूले जा रहे 3 हजार रुपये, विधायक ने किया विरोध

 

एयरपोर्ट पर फ्लाइटों का आवागमन
अक्टूबर के महीने में एयर फ्लाइट 2,796 थी.
अक्टूबर में इंटरनेशनल एयर फ्लाइट 138 थी.
नवंबर के महीने में एयर फ्लाइट 2286 कम हो गई.  
नवंबर के महीने में इंटरनेशनल फ्लाइट बढ़कर 150 तक पहुंच गई.

एयर यात्रियों की बुकिंग में भी इजाफा हुआ
एयरलाइंस के अधिकारियों के अनुसार पिछले महीनों की तुलना में बुकिंग में बढ़ोतरी होनी शुरू हो गई है, जो विकास का एक अच्छा संकेत है. अभी फेस्टिव और पर्यटन सीजन के चलते पर्यटकों के आने का ट्रेंड बरकरार रहने की उम्मीद जताई जा रही है.

क्या कहना है अधिकारियों का
अधिकारियों के अनुसार “फेस्टिव और पर्यटन सीजन के अलावा 2 वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट का नियम होने से राहत मिली है. आगमन और प्रस्थान के समय यात्रियों को यह बताना होता है कि वह पूरी तरह वैक्सिनेटेड हैं” यात्रियों की सुविधा और सुरक्षा के लिए अतिरिक्त टेस्टिंग की व्यवस्था के साथ यात्रियों के की सुविधा दी जा रही है. एयरपोर्ट पर आने वाले दिनों में जयपुर एयरपोर्ट पर टेस्टिंग और सैंपलिंग के अलावा अन्य सुविधाए यात्रियों को दी जाएगी.

 

Trending news