खुशखबरी: राजस्थान में आज से शुरू हुई बड़ी योजना, 73 लाख परिवार उठाएंगे फायदा!
Advertisement

खुशखबरी: राजस्थान में आज से शुरू हुई बड़ी योजना, 73 लाख परिवार उठाएंगे फायदा!

LPG Cylinder Price in Rajasthan: राजस्थान में आज से गरीब वर्ग के लोगों को केवल ₹500 में गैस सिलेंडर मुहैया कराया जाएगा. महंगाई से कराह रही जनता के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की यह योजना किसी वरदान से कम नहीं है. राजस्थान सरकार ने अपने बजट में रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों को आधी से भी कम करने का ऐलान किया था, जो कि आज से लागू हो जाएगा.

खुशखबरी: राजस्थान में आज से शुरू हुई बड़ी योजना, 73 लाख परिवार उठाएंगे फायदा!

Jaipur News: राजस्थान में आज का दिन बेहद खास है. आज यानी कि 1 अप्रैल से कई चीजों में बड़े बदलाव होने जा रहे हैं. आम जनता से लेकर खास के लिए कई सारी चीजों में बदलाव होने वाला है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपनी सरकार के शासन के आखिरी बजट में आम जनता को लेकर कई अहम घोषणाएं की थी. यह सभी योजनाएं आज 1 अप्रैल से लागू हो जाएंगी.

इन योजनाओं में 100 यूनिट तक की फ्री बिजली, सरकारी बसों में महिलाओं को 50 फ़ीसदी की छूट, ₹500 में गैस सिलेंडर समेत कई योजनाओं का ऐलान किया था. इनका लाभ आज से लोगों को मिलना लगेगा. करीब 73 लाख आमजन को ₹500 में गैस सिलेंडर मुहैया कराया जाएगा. गैस सिलेंडर धारकों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है.

यह भी पढ़ें- Rajasthan Election 2023: क्या राजस्थान का आगामी विधानसभा चुनाव 56 इंच का सीना बनाम मिशन 156 होगा !

 

जैसा कि सभी जानते हैं कि हर तरफ महंगाई तेजी से बढ़ रही .है आम आदमी के लिए कोई राहत की खबर नहीं आती है लेकिन राजस्थान में आज से गरीब वर्ग के लोगों को केवल ₹500 में गैस सिलेंडर मुहैया कराया जाएगा. महंगाई से कराह रही जनता के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की यह योजना किसी वरदान से कम नहीं है. राजस्थान सरकार ने अपने बजट में रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों को आधी से भी कम करने का ऐलान किया था, जो कि आज से लागू हो जाएगा.

क्या बोले थे सीएम अशोक गहलोत
बता दें कि वर्तमान में गैस सिलेंडर की कीमत है 1000 सौ के पार पहुंच चुके हैं. राजस्थान सरकार ने गरीब वर्ग के लोगों के लिए कम दामों में गैस मुहैया कराने की बात कही थी. सीएम अशोक गहलोत ने भारत जोड़ो यात्रा के दौरान कहा था कि 1 अप्रैल 2023 से केवल ₹500 में आमजन को गैस सिलेंडर मुहैया कराया जाएगा. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा था पहले गैस सिलेंडर केवल ₹400 में मिलता था लेकिन बीजेपी सरकार में इसकी कीमत 1040 के भी ऊपर पहुंच चुकी है.  वह उज्जवला योजना की समीक्षा भी कराएंगे. सीएम अशोक गहलोत ने कहा नई सिलेंडर योजना के तहत गरीब वर्ग के उपभोक्ताओं को साल भर में 12 सिलेंडर उपलब्ध करवाए जाएंगे. इन सिलेंडरों की कीमत केवल ₹500 होगी.

यह भी पढ़ें- राजस्थान के कई शहरों में बढ़ा नेशनल हाईवे का टोल, जयपुर से इन शहरों में जाना हुआ महंगा

 

200 रुपये की सब्सिडी भी मिल रही
राजस्थान के खाद्य व नागरिक आपूर्ति विभाग के अफसरों के मुताबिक, केन्द्र सरकार राज्य के उज्जवला कनेक्शनधारी उपभोक्ताओं को प्रति सिलेंडर 200 रुपए की सब्सिडी दे रही है. इस तरह से 200 रुपये छूट के बाद अभी सिलेंडर उज्जवला कनेक्शनधारियों को 906 रुपये में मिल रहा है.अब एक अप्रैल से राज्य सरकार इस सिलेंडर को उज्जवला कनेक्शधारियों को 500 रुपये में देगीऔर इस तरह केंद्र से मिलने वाली 200 रुपए की छूट के बाद करीब 406 रुपये प्रति सिलेंडर का भार खुद वहन करेगी.

Trending news