कांग्रेस के आरोपों पर निर्मला सीतारमण बोलीं: NPS का इकट्ठा पैसा राज्यों को नहीं मिलेगा
Advertisement

कांग्रेस के आरोपों पर निर्मला सीतारमण बोलीं: NPS का इकट्ठा पैसा राज्यों को नहीं मिलेगा

राजस्थान सरकार को न्यू पेंशन स्कीम्स का केंद्र के ट्रस्ट में जमा 45 हजार करोड़ रुपये नहीं मिलेगा. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एनपीएस का पैसा राज्य सरकारों को देने से साफ इनकार कर दिया है.

कांग्रेस के आरोपों पर निर्मला सीतारमण बोलीं: NPS का इकट्ठा पैसा राज्यों को नहीं मिलेगा

Jaipur News: राजस्थान सरकार को न्यू पेंशन स्कीम्स का केंद्र के ट्रस्ट में जमा 45 हजार करोड़ रुपये नहीं मिलेगा. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एनपीएस का पैसा राज्य सरकारों को देने से साफ इनकार कर दिया है. निर्मला सीतारमण ने कहा कि कोई राज्य अगर किसी कारण से यह डिसीजन लेता है कि एनपीएस का फंड है वो इकट्ठा दे देना चाहिए तो वह नहीं मिलेगा, उसके लिए नो. 

वह कर्मचारी का पैसा है, ब्याज कमा रहा है, वह पैसा रिटायरमेंट के समय कर्मचारी के हाथ में आएगा. इकट्ठा पैसा राज्य सरकार के हाथ नहीं आएगा, यह असंभव है. जब सही समय आएगा तभी यह पैसा कर्मचारी को दिया जाएगा.

राज्य कर्ज के पैसे से नहीं चलाएं फ्री की स्कीम्स, दूसरों पर भार नहीं डालें
फ्री स्कीम्स पर निर्मला सीतारमण ने कहा कि जब सरकारी की वित्तीय हालात ठीक हो तो ऐसी स्कीम चलाएं, उनका पैसा आपके पास हो तभी लाएं. आप बज में उनके लिए प्रावधान करें. अगर आपके राज्य के वित्तीय हालात ठीक नहीं है, आप बजट में भी प्रावधान नहीं कर रहे हो, उसके लिए कर्ज ले रहे हो यह ठीक नहीं है. फिर उसका पैसा कौन देगा? इसीलिए वित्त सचिव ने बोला था फ्री लंच नहीं होता.

यह भी पढ़ें- गरीब रथ एक्सप्रेस ट्रेन में बम की अफवाह से मचा हड़कंप, धौलपुर में 3 घंटे हुई जांच

मांगने के समय डिस्कॉम के पास पैसा नहीं 
सीतारमण ने कहा कि ऐसी स्कीम्स लाने के लिए राज्य अपने संसाधन से फंड जुटाएं, टैक्स से कमाएं. फ्री स्कीम्स के लिए राज्य उसका भार किसी और पर डाल रहे हैं, वह गलत है. बिजली सैक्टर को हम पिछले पांच से रिस्ट्रक्चर कर रहे हैं. जनता से वादा आपने किया, उन वादों से सरकार बनाई. बिजली कंपनियां कर्ज से दब गईं. 

बिजली उत्पादन करने वाली कंपनियों ने डिस्कॉम से बकाया मांगा, डिस्कॉम के पास पैसा नहीं था. मांगने के समय डिस्कॉम के पास पैसा नहीं है, जिन्होंने वादा किया वे डिस्कॉम को पैसा नहीं देते. फिर बिजली उत्पादन का खर्च कौन देगा. अगर एक घंटे का भी बिजली में डिले होता है तो मोदी सरकार पर आरोप लगता है कि देखिए मोदीजी गरीबों को बिजली नहीं दे? रहे. जनता से लेकिन वादा किसने किया,जिसने वादा नहीं किया वो पैसा क्यों दे?

गुजरात का पानी रोकने वाली कांग्रेस को आरोप लगाने का अधिकार 
बाड़मेर में पेट्रो केमिकल्स हब के काम को राजनीकि आधार पर रोकने के सवाल पर सीमारमण ने कहा कि पत्थर जैसा दिल रखने वाले कांग्रेस नेताओं को मोदी सरकार पर आरोप लगाने का कोई अधिकार नहीं है. वित्त मंत्री ने कहा कि गुजरात के लोगों की मिलने वाला नर्मदा का पनी रोकने वाली कांग्रेस को मोदी सरकार पर आरोप लगाने का कोई अधिकार नहीं है. उन्होंने सवाल उठाते हुए कहा कि क्या गुजरात का पानी रोकना राजनीतिक नहीं था? कांग्रेस की डिक्शनरी में केवल एक ही बात है, वह हर चीज का राजनीतिकरण करते हैं. ईडी, इनकम टैक्स पर भी बोलेंगे तो भी राजनीतिक ही बोलेंगे. कहीं कोई गुनाह किया है तो भी कांग्रेस मानने को तैयार नहीं हैं.

ईआरसीपी के बहाने यूपीए सरकार को लिया आड़े हाथ
सीतारमण ने ईआरसीपी का जिक्र करते हुए भी यूपीए की पूर्ववर्ती सरकार पर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि नर्मदा का पानी गुजरात तक नहीं चहुंचे, इसके लिए यूपीए सरकार ने अड़ंगे लगाए. हमारी सरकार ऐसा नहीं करती. ईस्टर्न कैनाल के लिए काली सिंध, चंबल और पार्वती को जोड़कर केंद्र सरकार काम कर रही है, पीएम ने पिछले दिनों इसका दौसा की सभा में जिक्र भी किया था.

Trending news