चाकसू में गोस्वामी समाज के मोक्षधाम में आवश्यक सुविधाओं की दरकार
Advertisement

चाकसू में गोस्वामी समाज के मोक्षधाम में आवश्यक सुविधाओं की दरकार

चाकसू में नगरपालिका प्रशासन द्वारा क्षेत्र में लगभग सभी सामाजिक एवं सार्वजनिक मोक्ष धामों पर योजनाबद्ध तरीके से आवश्यक सुविधाएं एवं संसाधन उपलब्ध करवाते हुए विकास कार्य करवाने में लगी हुई है.

चाकसू में गोस्वामी समाज के मोक्षधाम में आवश्यक सुविधाओं की दरकार

Chaksu: जयपुर जिले के चाकसू में नगरपालिका प्रशासन द्वारा क्षेत्र में लगभग सभी सामाजिक एवं सार्वजनिक मोक्ष धामों पर योजनाबद्ध तरीके से आवश्यक सुविधाएं एवं संसाधन उपलब्ध करवाते हुए विकास कार्य करवाने में लगी हुई है. पानी भरने की जगह मिट्टी डलवाने समतलीकरण करवाने सुरक्षा दीवार बनवाने, पेड़ पौधे लगवाने, सीमेंट की बैंच रखवाने के अतिरिक्त छाया पानी की व्यवस्था करने में सतत् प्रयत्नशील है. विधायक वेदप्रकाश सोलंकी का स्थाई निर्देश है कि नगरपालिका प्रशासन इन सभी मोक्ष धामों के विकास पर ध्यान देंकर आवश्यकता के अनुसार सुविधाएं उपलब्ध करवाएं. 

चाकसू के वार्ड 25 में टिगरिया रोड के किनारे राज्य सरकार द्वारा गोस्वामी समाज को समाधी स्थल के लिए दो बीघा भूमि आवंटित की गई थी. वर्ष 1980 में राजस्व भूमि खसरा नंबर 2085 में दो बीघा जमीन का समाज को आवंटन हुआ. समय की गति के साथ साथ नगरपालिका क्षेत्र में अनेक आवासीय कालोनियों के साथ सड़कों का भी निर्माण हुआ, लेकिन नगरपालिका से बिना अनुमोदित नक्शे के बनी इन कालोनियों ने पानी के परम्परागत मार्गों को अवरूद्ध कर दिया. 

फलस्वरूप गोस्वामी समाज के लिए आवंटित भूमि में बरसात के दिनों में पानी भर जाता है, यहां तक कि टिगरिया जाने वाली पक्की सड़क भी लबालब पानी में डूब जाती है. गोस्वामी समाज के प्रतिनिधियों ने लगभग सभी नगरपालिका बोर्डों में निवेदन करते हुए मांग की है कि मोक्षधाम की सुरक्षा दीवार बनवाकर छाया पानी की सुविधा उपलब्ध कराई जाए. 

वर्तमान में आस-पास कालोनियों का जाल बिछ गया है मोक्षधाम की सुरक्षा दीवार नहीं होने से आवंटित भूखण्ड वाले अतिक्रमण करने से नहीं डरते. समाज के लोगों ने विधायक वेदप्रकाश सोलंकी, चैयरमेन कमलेश बैरवा, वायस चैयरमेन सीताराम गुर्जर, पार्षद जुगल राजावत आदि जनप्रतिनिधियों से अनुरोध किया था कि इस मोक्षधाम में आवश्यक सुविधाओं के साथ सुरक्षा दीवार भी बनवाई जाए. 

नगरपालिका के उपाध्यक्ष सीताराम गुर्जर ने समाज के लोगों को आश्वस्त किया है कि उनकी मांग विधायक वेदप्रकाश सोलंकी, चैयरमेन कमलेश बैरवा तक पहुंचादी गई है. शीध्र ही नियमानुसार कार्य होंगे. समाज के लोगों ने इस निर्णय पर खुशी व्यक्त की है. दो सप्ताह पहले लंबी बीमारी के बाद युवक सुरेश पुत्र कैलाश गोस्वामी का निधन हो गया था. सूचना पर नगरपालिका प्रशासन ने युवक के अंतिम संस्कार समाधि से भंडारे तक पूरा-पूरा सहयोग दिया. इसके लिए पूरे समाज ने आभार व्यक्त किया. 

Reporter- Amit Yadav 

यह भी पढे़ंः उदयपुर-अहमदाबाद हाईवे पर एक के बाद एक हुए 3 हादस, ट्रक चालक और ट्रेलर में भरे 40 बकरों की हुई मौत

Trending news