Shahpura News, Jaipur: पंचायत समिति का सीएम के नाम एसडीएम को ज्ञापन
Advertisement

Shahpura News, Jaipur: पंचायत समिति का सीएम के नाम एसडीएम को ज्ञापन

Shahpura News, Jaipur : राजस्थान के जयपुर के शाहपुरा में पंचायत समिति की तरफ से मांगों से जुड़ा हुआ ज्ञापन सीएम के नाम एसडीएम को सौंपा गया.

 

Shahpura News, Jaipur: पंचायत समिति का सीएम के नाम एसडीएम को ज्ञापन

Shahpura News, Jaipur: राजस्थान के जयपुर के शाहपुरा समेत  ग्रामीण क्षेत्र के विभिन्न उपखण्ड मुख्यालयों पर पंचायत समिति सदस्यों ने विभिन्न मांगों को लेकर सीएम अशोक गहलोत के नाम एसडीएम को ज्ञापन सौंपा. शाहपुरा शहर में प्रधान मंजू शर्मा के नेतृत्व में पंचायत समिति सदस्य उपखंड कार्यालय पहुंचे और मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नाम शाहपुरा उपखण्ड अधिकारी मनमोहन मीणा को ज्ञापन सौंपा.

ज्ञापन में बताया गया है कि त्रिस्तरीय व्यवस्था के महत्वपूर्ण अंग पंचायत समिति सदस्य का निर्वाचन 5 वर्ष के लिए होता है लेकिन प्रधान के मतदान के बाद उनका महत्व शून्य हो जाता है. पंचायत समिति सदस्यों को अपने निर्वाचन क्षेत्र के विकास और मतदाताओं को किसी भी प्रकार की सुविधाएं प्रदान करने का अधिकार नहीं है. साथ ही पंचायत समिति सदस्यों को किसी भी प्रकार के प्रशासनिक और वित्तीय अधिकार भी नहीं मिले है.

ज्ञापन में मांग की गई है कि सरपंच, प्रधान और जिला प्रमुख की तरह पंचायत समिति सदस्यों को भी विभिन्न दस्तावेजों के सत्यापन समेत अन्य प्रशासनिक अधिकार दिया जाए. अपने निर्वाचन क्षेत्र के विकास के लिए केंद्र और राज्यों से प्राप्त अनुदान राशि मे से पंचायत समिति सदस्य को निर्धारित अनुपात में राशि उपलब्ध कराई जाए. ज्ञापन में मांग है कि वार्ड में पंचायत समिति मद से विकास कार्य स्वीकृत करवाने के लिए संबंधित ग्राम पंचायत के सरपंच की तरफ से प्रपत्र 5 दिए जाने की अनिवार्यता को हटाया जाए. स्वायत्तशासी संस्थाओं के पार्षदों और पंचायत राज संस्थाओं के प्रधान, जिला प्रमुख , सरपंच की भांति पंचायत समिति सदस्यों को भी मासिक मानदेय के रूप न्यूनतम 10हज़ार स्वीकृत की जाए.

सदस्य के वार्ड में होने वाले विकास कार्यो के पूर्णतया उपयोगिता प्रमाण पत्र पर पंचायत समिति सदस्य के हस्ताक्षर अनिवार्य किए जाए. वार्ड क्षेत्र में होने वाले प्रत्येक विकास कार्य की शिलालेख पट्टिका पर पंचायत समिति सदस्य का नाम लिखे जाने को लेकर विभाग से परिपत्र जारी किया जाए. पंचायत समिति सदस्य के वार्ड में पंचायत समिति से स्वीकृत कार्यो में सदस्य की अनुशंसा अनिवार्य की जाए. जो पंचायतें नगरपालिका बन गई है, वहां के पंचायत समिति सदस्यों का कार्यकाल पूर्ण नहीं हुआ है, इसलिए उन पंचायत समिति सदस्यों को भी ये हक और अधिकार देना चाहिए कि वे पंचायत समिति मद से अपने क्षेत्र में कार्य करवा सके.

ये रहें मौजूद
उपप्रधान जेपी मान, पंचायत समिति सदस्य विक्रम कसाणा, ललिता शर्मा, बनवारी ठुकरान, शिवराम गुर्जर, सूफी निजामुद्दीन, ओमप्रकाश हरितवाल समेत कई पंचायत समिति सदस्य व लोग मौजूद रहें.

Reporter: Amit Yadav

ये भी पढ़ें: Alwar News: राजकीय महाविद्यालय में तीन दिवसीय एथलेटिक्स प्रतियोगिता का हुआ शुभारंभ

 

Trending news