हमारा प्रयास दुग्ध उत्पादन के क्षेत्र में राजस्थान देश का अग्रणी राज्य बनें बोलें- सीएम गहलोत
Advertisement

हमारा प्रयास दुग्ध उत्पादन के क्षेत्र में राजस्थान देश का अग्रणी राज्य बनें बोलें- सीएम गहलोत

 मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार ने बजट में सभी वर्गों के कल्याण के लिए घोषणाएं की हैं. प्रदेश की अर्थव्यवस्था में कृषि और पशुपालन क्षेत्र के महत्व को देखते हुए पहली बार से कृषि बजट प्रस्तुत किया. डेयरी उद्योग को मजबूत करने के लिए मुख्यमंत्री दुग्ध उत्पादक संबल योजना के तहत अनुदान राशि को 2 रूपये प्रति लीटर से बढ़ाकर 5 रूपये प्रति लीटर करने जैसा अभूतपूर्व कदम हमारी सरकार ने उठाया है.

बजट घोषणाओं के लिए CM का किया आभार व्यक्त.

Jaipur: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार ने बजट में सभी वर्गों के कल्याण के लिए घोषणाएं की हैं. प्रदेश की अर्थव्यवस्था में कृषि और पशुपालन क्षेत्र के महत्व को देखते हुए पहली बार से कृषि बजट प्रस्तुत किया. डेयरी उद्योग को मजबूत करने के लिए मुख्यमंत्री दुग्ध उत्पादक संबल योजना के तहत अनुदान राशि को 2 रुपये प्रति लीटर से बढ़ाकर 5 रुपये प्रति लीटर करने जैसा अभूतपूर्व कदम हमारी सरकार ने उठाया है. हमारा प्रयास है कि इस योजना के माध्यम से पशुपालकों के घर में खुशहाली आए. दुग्ध उत्पादन के क्षेत्र में राजस्थान देश का अग्रणी राज्य बने. गहलोत शाम को मुख्यमंत्री निवास पर बजट घोषणाओं के लिए आभार व्यक्त करने बड़ी संख्या में पहुंचे दुग्ध उत्पादकों के प्रतिनिधिमण्डल को संबोधित कर रहे थे. इस दौरान विभिन्न वर्गों समुदायों एवं संस्थाओं से संबंधित अन्य प्रतिनिधिमंडलों ने भी गहलोत का बजट के लिए अभिनंदन किया.

यह भी पढ़ें- बॉडी में मिले 6.5 करोड़ के 77 कैप्सूल, ये देखकर डॉक्टर के भी उड़े होश

मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने अपने पिछले कार्यकाल में भी पशुपालकों के लिए 2 रुपये प्रति लीटर अनुदान दिया था लेकिन पिछली सरकार के समय इसे बन्द कर दिया गया. इस बार हमारी सरकार बनते ही पुनः इसे लागू किया अब जल्द ही पशुपालकों को 5 रूपये प्रति लीटर अनुदान मिलने लगेगा. गहलोत ने कहा कि वर्ष 2004 के बाद नियुक्त कार्मिकों के लिए पूर्व पेंशन योजना लागू करने, मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत निशुल्क बीमा कवरेज 5 लाख से बढ़ाकर 10 लाख रुपये करने, सभी सरकारी अस्पतालों में ओपीडी एवं आईपीडी में निशुल्क उपचार, शहरी क्षेत्रों में रोजगार गारंटी योजना प्रारंभ करने, प्रदेश के सभी जिलों में किसानों को दिन में बिजली देने जैसी घोषणाएं इस बजट के माध्यम से की गई हैं. हम सभी का यह दायित्व है कि इन घोषणाओं को प्रदेश के जन-जन तक पहुंचाएं और उन्हें लाभ पहुंचाना सुनिश्चित करें.

यह भी पढ़ें-CM गहलोत से मिले विधायक गौड़, लालगढ़ हवाई पट्टी से जयपुर के लिए जल्द शुरू हो सकती है उड़ान

अजमेर डेयरी के अध्यक्ष रामचंद्र चौधरी ने कहा कि मुख्यमंत्री ने दुग्ध अनुदान राशि बढ़ाने की घोषणा कर प्रदेशभर के पशुपालकों को उम्मीद से कहीं अधिक राहत दी है. इससे राजस्थान के बाहर की एवं निजी डेयरियों की तुलना में सरस डेयरी के दुग्ध संकलन में आशातीत बढोतरी होगी. इसका लाभ लाखों पशुपालकों को होगा. इस अवसर पर डेयरी संघ, राजस्थान नर्सेज एसोसिएशन एकीकृत पशु चिकित्सक एवं कर्मचारी संघ, विश्वकर्मा ट्रांसपोर्ट यूनियन, बागरिया समाज, घुमंतु जाति उत्थान समिति मेडता, रोडवेज सेवानिवृत्त कर्मचारी कल्याण समिति विप्र कल्याण बोर्ड, महाराणा प्रताप कृषि विश्वविद्यालय उदयपुर, पिंकसिटी फल सब्जी व्यापार समिति, जैतारण विधानसभा क्षेत्र, जस्टिस फॉर छाबड़ा संगठन सहित विभिन्न संस्थाओं के प्रतिनिधिमण्डलों ने भी बजट घोषणाओं के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया.

Report- Sushant Parik

Trending news