Kotputli News, Jaipur : राजकीय एलबीएस पीजी यूनिवर्सिटी में तैयार होगें पहलवान, बना रहा है अखाड़ा
topStories1rajasthan1464142

Kotputli News, Jaipur : राजकीय एलबीएस पीजी यूनिवर्सिटी में तैयार होगें पहलवान, बना रहा है अखाड़ा

राजस्थान के जयपुर के कोटपूतली में राजकीय एलबीएस पीजी यूनिवर्सिटी में नए पहलवान तैयार होंगे, इसके लिए अखाड़ा तैयार किया जा रहा है.

Kotputli News, Jaipur : राजकीय एलबीएस पीजी यूनिवर्सिटी में तैयार होगें पहलवान, बना रहा है अखाड़ा

Kotputli News, Jaipur : राजस्थान के जयपुर के कोटपूतली में आधुनिक युग में क्रिकेट, बैडमिंटन, वॉलीबॉल और फुटबॉल जैसे खेलों के साथ-साथ कबड्डी, दौड़ और कुश्ती दंगल जैसे परम्परागत खेलों के लिए युवाओं और छात्रों का रूझान निरन्तर बढ़ता जा रहा है. उल्लेखनीय है कि सेना और पुलिस जैसी सेवाओं में जाने के लिए बड़ी संख्या में युवा दौड़ और पहलवानी जैसे खेलों की तैयारी करते नजर आते है.

कोटपूतली के राजकीय एलबीएस पीजी महाविधालय में बड़ी संख्या में भर्ती परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवा सुबह के वक्त दौड़ लगाने जाते है. लेकिन रेसिंग ट्रैक होने के अलावा कुश्ती दंगल जैसे खेलों की तैयारी के लिए पहलवानों के अखाड़े का अभाव था. इसी को देखते हुए छात्रसंघ अध्यक्ष अतुल खारडिया ने महाविधालय प्रशासन से युवाओं के लिए पहलवानी अखाड़े के निर्माण की मांग की थी.

खारडिया की मांग पर महाविद्यालय के खेल मैदान में कुश्ती अखाड़े का निर्माण कार्य शुरू करवाया गया है. साथ ही अखाड़े की नींव रखी गई. वही अखाड़े के निर्माण के लिए मिट्टी डलवाने का कार्य भी शुरू कर दिया गया है. छात्र संघ अध्यक्ष खारड़िया ने बताया कि जल्द ही अखाड़े का निर्माण पूरा करवा दिया जायेगा.

इससे भर्ती परीक्षाओं के साथ-साथ कुश्ती दंगल के खेल के लिए तैयारी करने वाले पहलवानों को भी सुविधा होगी. कोटपूतली सहित आसपास की विधान सभाओं के पहलवानों को अब आगे से दंगल की तैयारी करने के लिये सुविधा मिल पायेगी, ताकि पहलवानी की तैयारी करने वाले अभयार्थियो को कही भटकना नही पड़ेगा.

एलबीएस महाविद्यालय के ग्राउंड में रेसलिंग कुश्ती और क्रिकेट जैसे खेलो की तैयारी करने के लिये अच्छा मैदान तैयार कर दिये गये, ताकि सभी खेलो से सम्बंधित खिलाड़ियों को एक ही ग्राउंड में सुविधाएं मिल जाएंगी. इसके लिए खिलाड़ियों सहित छात्र संघ अध्यक्ष ने महाविधालय प्रशासन का आभार व्यक्त कर धन्यवाद दिया. इस दौरान कुश्ती कोच धर्मवीर पहलवान अजीतपुरा, विजय आर्य आदि भी मौजूद रहे.

रिपोर्टर- अमित यादव 

Chanakya Niti : शादी के बाद पुरुष क्यों करने लगता है दूसरी स्त्री की तलाश, जानें क्या कहती है चाणक्य नीति

 

Trending news