शाहपुरा के जयपुर तिराहा बना जाम का प्वाइंट, घंटों रेंग-रेंग कर चलते वाहन
Advertisement

शाहपुरा के जयपुर तिराहा बना जाम का प्वाइंट, घंटों रेंग-रेंग कर चलते वाहन

Shahpura News: शाहपुरा में जयपुर तिराहे पर जाम लगने से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. इस कारण वाहन घंटों रेंग-रेंग कर चलते हैं. 

शाहपुरा के जयपुर तिराहा बना जाम का प्वाइंट, घंटों रेंग-रेंग कर चलते वाहन

Shahpura News, Jaipur: शाहपुरा शहर के जयपुर-दिल्ली राष्ट्रीय राजमार्ग स्थित जयपुर तिराहे पर जाम लगना अब आम बात हो गई है. यहां जाम लगने से न केवल वाहन चालकों बल्कि स्थानीय शहरवासियों को भी खासी परेशानी हो रही है. साथ ही, यातायात सुगम बनाने व दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए तैनात यातायातकर्मियों के लिए जयपुर तिराहा चुनौती बन गया है. 

वीकेंड के अलावा रोज शाम को यातायात भार बढ़ने के कारण जयपुर तिराहा जाम का प्वाइंट बन गया है. यहां लगने वाले जाम से रोज शाम को लोगों को हलकान होना पड़ता है. जानकारी के अनुसार, शाहपुरा शहर से गुजर रहा जयपुर-दिल्ली राष्ट्रीय राजमार्ग देश का सबसे व्यस्त राजमार्ग है. इस राजमार्ग पर रोजाना सैकड़ों की संख्या में छोटे-बड़े वाहनों की आवाजाही लगी रहती है. 

इस राजमार्ग पर पड़ने वाले शाहपुरा शहर के जयपुर तिराहा शहर में आने व जाने का मुख्य एन्ट्रेंस है. इस जयपुर तिराहे से होते हुए सीकर, खाटूश्यामजी, अजीतगढ़, नीमकाथाना जाने के लिए हरियाणा, दिल्ली, अलवर समेत अनेक स्थानों से लोग वाहनों से आवाजाही करते हैं. साथ ही, शहर के आस-पास के गांव और ढाणियों के लोगों के लिए भी शहर में प्रवेश के लिए मुख्य रास्ता है. 

ऐसे में शाम होते ही वाहनों की रेलमपेल और शहर से क्रॉसिंग करने वाले वाहनो की वजह से इस जयपुर तिराहे पर जाम लग जाता है. हालात यह बन जाते है कि करीब 3 से 4 किलोमीटर की दूरी तक वाहनों की लंबी कतार लग जाती हैं. रोजाना लगने वाले इस जाम में यात्री वाहनों के अलावा एंबुलेंस व वीआईपी समेत आवश्यक सेवाओं वाले वाहन भी फंस जाते हैं. 

यहां लगने वाले जाम को खुलवाने के लिए यहां तैनात यातायातकर्मियों को भी खासी मशक्कत करनी पड़ती है. दिन भर शहर में प्रवेश करने वाले लोगों और वाहनों को क्रॉसिंग करवाने के लिए यातायातकर्मी अपनी ड्यूटी में लगे रहते हैं. इसके बावजूद लोगों को जाम से उत्पन्न होने वाली परेशानी से दो-चार होना पड़ता है. 

यह भी पढ़ेंः चंबल नदी में नहाने गए लड़के ने उंगलियों से फोड़ दी मगरमच्छ की आंखें, बोला- मेरा पैर नहीं छोड़ रहा था

जाम की वजह से कई बार यहां राजमार्ग पर वाहन टकरा भी जाते हैं. साथ ही, कई वाहन चालक यातायातकर्मियों से जाम को लेकर बहस करने लग जाते है. स्थानीय लोगों का कहना है कि शाहपुरा शहर के जयपुर तिराहे पर पुलिया निर्माण ही जाम की समस्या का समाधान है. उनका आरोप है कि एनएचएआई प्रशासन इस समस्या की ओर कोई ध्यान नहीं दे रहा है. 

एनएचएआई प्रशासन पर आरोप
शाहपुरा शहर के जयपुर तिराहे पर जाम लगना आम बात हो गई है. इस राजमार्ग से एनएचएआई समेत कई विभागों के अधिकारी व जनप्रतिनिधि गुजरते है और जाम की समस्या से वे भी रूबरू होते है. इसके बावजूद वे इस समस्या का कोई समाधान नहीं कर पा रहे हैं.  

स्थानीय लोगों का आरोप है कि जयपुर तिराहे पर पुलिया निर्माण की मांग को लेकर एनएचएआई प्रशासन को कई बार अवगत कराया जा चुका है, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं कर रहा है. सूत्रों के मुताबिक जयपुर तिराहे पर पुलिया स्वीकृत भी हो चुकी है, लेकिन अभी तक दिल्ली तिराहे पर अधूरी पड़ी पुलिया के ही निर्माण शुरू नहीं हो पाया है, जबकि एनएचएआई ने निर्माण कंपनी को भी बदल दिया है. 

Reporter- Amit Yadav

Trending news