जयपुर न्यूज: 13 लाख से ज्यादा की पेंशन रूकी,एप्लीकेशन से फर्जीवाड़े पर बड़ा लगाम
Advertisement

जयपुर न्यूज: 13 लाख से ज्यादा की पेंशन रूकी,एप्लीकेशन से फर्जीवाड़े पर बड़ा लगाम

जयपुर न्यूज: 13 लाख से ज्यादा पेंशन रूक गई है. एप्लीकेशन से फर्जीवाड़े पर बड़ा लगाम लगा है.6 महीने से भौतिक सत्यापन नहीं करवाया गया है. यहां जानिए भौतिक सत्यापन कैसे करवाया जा सकता है.

जयपुर न्यूज: 13 लाख से ज्यादा की पेंशन रूकी,एप्लीकेशन से फर्जीवाड़े पर बड़ा लगाम

Jaipur: प्रदेश में लाखों पेंशनधारियों की पेंशन रूक गई है.सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के जरिए हर महीने पेंशन की राहत मिलती है लेकिन अब उन्हें पेंशन नहीं मिल पा रही है.भौतिक सत्यापन नहीं करवाने पर ये पेंशन 6 महीने से नहीं मिल पा रही है,इसका मतलब क्या समझा आए?क्या एप सिस्टम के बाद फर्जीवाडे पर लगाम लगी है?आखिर क्यों रूकी पेंशन.

एप से बदला सिस्टम-

सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के 13 लाख 19 हजार 141 पेंशनधारियों की 6 महीने से रूकी हुई है,क्योकि इन पेंशनधारियों से अब तक वार्षिक भौतिक सत्यापन नहीं करवाया है.सामाजिक न्याय अधिकारिता विभाग ने नवंबर के बाद पेंशन योजना में फर्जीवाड़े को रोकने के लिए एप सिस्टम को शुरू किया,जिसके बाद से ही लाखों पेंशनधारियों ने अब तक भौतिक सत्यापन नहीं करवाया है.ऐसे में अब यही माना जा रहा है कि फर्जी पेंशनधारी खुद ही इस योजना से बाहर हो गए है,जो सालों से पेंशन योजना के नाम से फर्जी तरीके से सरकारी पैसा ले रहे थे,अब उस पर पूरी तरह से लगाम लग गई है.सामाजिक न्याय सचिव समित शर्मा ने एप को लागू किया था.

इस उम्र के पेंशनधारियों की पेंशन रूकी-

75 वर्ष से कम आयु के 87.7 हजार को पेंशन नहीं मिल रही है.75-99 वर्ष के 4.38 लाख,99 वर्ष से अधिक 3603 की पेंशन रूकी है.सबसे ज्यादा भीलवाडा में 89,438,नागौर में 85,265,जोधपुर में 85,186,उदयपुर में 77,996,अलवर में 64,832 रूक गई है.

ऐसे करवा सकते है भौतिक सत्यापन

पहला तरीका- अपने नजदीकी ईमित्र पर जाकर भौतिक सत्यापन करवा सकते है. दूसरा तरीका-RAJSSP मोबाइल एप के साथ Face RD App इंस्टाल करना होगा. तीसरा तरीका-यदि एप के माध्यम से फेस रीड नहीं हो पा रहा है तो अपने संबंधित एसडीओ,बीडीओ दफ्तर जाकर आधार,जनआधार अपलोड करवाकर भौतिक सत्यापन करवा सकते है.यदि मोबाइल नंबर बंद हो गया है तो उस केस में इस तरीके को अपना सकते है. चौथा तरीका-लाभार्थी एसडीओ,बीडीओ दफ्तर जाकर अपने मोबाइल पर प्राप्त ओटीपी से भी सत्यापन करवा सकते है.

1 जून से मिलेगी बढ़ी हुई पेंशन-

वैसे भी 1 जून से बढी हुई न्यूनतम 1 हजार रूपए की पेंशन देगी.पेंशन के लिए 40 लाख से ज्यादा पेंशनधारियों ने रजिस्ट्रेशन करवा लिया है.इससे पहले फर्जीवाडे पर लगाम लगी है.एप से अब पात्र पेंशनधारियों को पेंशन मिलेगी.

यह भी पढ़ेंः शाहपुरा में ससुरालवाले बहू से रोज करते थे ये गंदी डिमांड, नहीं पूरी होने पर कर दी हत्या!

यह भी पढ़ेंः बारां में पत्नी ने प्रेमी को बुलाया घर, फिर कर दी अपने पति की हत्या

Trending news