Jaipur: शुक्लावास में एसडीएम ने किया नि:शुल्क लाईब्रेरी का उद्घाटन, जागृति संस्थान ने लिया संचालन का जिम्मा
Advertisement

Jaipur: शुक्लावास में एसडीएम ने किया नि:शुल्क लाईब्रेरी का उद्घाटन, जागृति संस्थान ने लिया संचालन का जिम्मा

कोटपूतली के ग्राम शुक्लावास में निजी संगठन द्वारा संचालित सावित्री बाई ज्योतिबा फुले लाईब्रेरी केंद्र का एसडीएम ऋषभ मंडल ने फीता काटकर शुभारंभ किया. एसडीएम ने कहा कि अच्छी शिक्षा के साथ आधुनिक लाईब्रेरी का होना भी बहुत जरूरी है.

Jaipur: शुक्लावास में एसडीएम ने किया नि:शुल्क लाईब्रेरी का उद्घाटन, जागृति संस्थान ने लिया संचालन का जिम्मा

Jaipur News: कोटपूतली के ग्राम शुक्लावास में निजी संगठन द्वारा संचालित सावित्री बाई ज्योतिबा फुले लाईब्रेरी केंद्र का एसडीएम ऋषभ मंडल ने फीता काटकर शुभारंभ किया. एसडीएम ने कहा कि अच्छी शिक्षा के साथ आधुनिक लाईब्रेरी का होना भी बहुत जरूरी है. उन्होंने कहा कि गांव में लाईब्रेरी के संचालन से विद्यार्थियों को अध्ययन के क्षेत्र में आगे बढ़ने का अवसर मिलेगा. अध्यक्षता सरपंच सचिन यादव ने की.

जागृति संस्थान ने लिया संचालन का जिम्मा

उन्होंने गांव को आदर्श गांव बनाने के संकल्प को दोहराते हुए कहा कि पंचायत की तरफ से गांव में विकास के नए आयाम स्थापित किए जाएंगे. विशिष्ठ अतिथि के तौर पर पूर्व तहसीलदार रामनिवास यादव, पूर्व गिरदावर रामनिवास यादव, जोधपुरा- मोहनपुरा पुनर्वास संघर्ष समिति के अध्यक्ष सत्यम सुरेलिया रहे.

 लाईब्रेरी केंद्र में 50 से ज्यादा विद्यार्थी कर सकेंगे अध्ययन 

समाजसेवी राधेश्याम शुक्लावास ने संस्थान के कार्यों की विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि लाईब्रेरी में विद्यार्थियों के लिए तमाम जरूरी सुविधाएं उपलब्ध है. यादव ने बताया कि आसपास के क्षेत्र में यह पहला नि:शुल्क लाईब्रेरी केंद्र है. वातानुकूलित इस लाईब्रेरी केंद्र में 50 से ज्यादा विद्यार्थी अध्ययन कर सकते हैं. इससे पहले एसडीएम को ग्रामीण बस स्टैंड से गाजे बाजे के साथ लाईब्रेरी केंद्र तक लेकर आए.

इस मौके पर अतिथियों का ग्रामीणों द्वारा माल्यार्पण एवं साफा बांधकर स्वागत किया गया. महिलाओं व छात्राओं ने सिर पर दोघड़ व कलश यात्रा कर एसडीएम का स्वागत किया. लाईब्रेरी का सावित्री बाई ज्योतिबा फुले नाम पर भी गांव में चर्चा रही. 

ये भी पढ़ें- राष्ट्रपति मुर्मू ने किया देश के पहले संविधान पार्क का उद्घाटन, संक्रांति के बाद आमजन के लिए खुलेगा राजभवन

समाजसेवी राधेश्याम शुक्लावास ने बताया कि सावित्री बाई फुले पहली महिला शिक्षिका थी. जिन्होंने देश में महिलाओं के लिए रास्ते खोले, महिलाओं को बराबरी का दर्जा मिले इन सबके लिए उन्होंने सावित्री बाई ज्योतिबा फुले का नाम अग्रणी बताया.

ये रहे मौजूद

इस दौरान महावीर यादव, बनवारी लाल शास्त्री, रमेश यादव, दाताराम यादव, हनुमान मास्टर, जयसिंह मास्टर, गणेश मास्टर, गोकुल यादव, कृष्ण रावत, ओमप्रकाश गुर्जर, मुकेश यादव, कमला जांगिड़, अनिता जाट, सुनीता, ममता जांगिड़, श्रवण यादव समेत अनेक ग्रामीण मौजूद रहे.

Reporter- Amit Yadav

Trending news