Jaipur: गहलोत सरकार का वरिष्ठ नागरिक को बड़ा तोहफा, खुशी से झूमे लोग
Advertisement

Jaipur: गहलोत सरकार का वरिष्ठ नागरिक को बड़ा तोहफा, खुशी से झूमे लोग

Jaipur News: देवस्थान विभाग मंत्री शकुंतला रावत ने मालापहनार बुजुर्गों को यात्रा की बधाई दी. पहली बार हवाईसेवा पर जा रहे बुजुर्ग भी काफी खुश दिखे. पहली बार तीर्थयात्रा योजना को देशभक्ति के साथ जोड़ा गया है. 

Jaipur: गहलोत सरकार का वरिष्ठ नागरिक को बड़ा तोहफा, खुशी से झूमे लोग

Jaipur News: देवस्थान विभाग की वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना में पहला हवाई जत्था भगवान पशुपतिनाथ के दर्शन के लिए काठमांडू के लिए रवाना हुआ. जयपुर जिले के यात्रियों को जयपुर के आमेर रोड पर स्थित बलदेव जी धर्मशाला से 124 यात्रियों को तीन वाल्वों बसों से दिल्ली एयरपोर्ट ले जाया गया. इस दौरान देवस्थान विभाग मंत्री शकुंतला रावत ने मालापहनार बुजुर्गों को यात्रा की बधाई दी. पहली बार हवाईसेवा पर जा रहे बुजुर्ग भी काफी खुश दिखे. 

दिल्ली एयरपोर्ट से सभी यात्री काठमांडू के लिए उड़ान भरेंगे. देवस्थान आयुक्त प्रज्ञा केवलरमानी ने बताया कि तीर्थ यात्रियों का एक जत्था इसके बाद दूसरा जत्था मंगलवार को जयपुर और दौसा के यात्रियों को मिलाकर रवाना होगा.

केवलरमानी ने बताया की देश के प्रमुख तीर्थ स्थलों में राज्य सरकार की ओर से वरिष्ठ नागरिक नि:शुल्क तीर्थ यात्रा योजना के तहत देवस्थान विभाग की ओर से पहली बार बुजुर्गों को तीर्थाटन के साथ ही अमर जवानों और शहीदों की गौरव गाथा को करीब से देखने-जानने की पहल की है. इस क्रम में वैष्णादेवी व अमृतसर स्थित स्वर्ण मंदिर की यात्रा के साथ ही 1150 वरिष्ठ नागरिकों को वाघा बॉर्डर व जलियांवाला बाग की भी यात्रा करवाई गई.

तीर्थयात्रियों को वाघा बॉर्डर पर बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी देखी. जलियांवाला बाग से प्रेरणा मिली, वीर सैनिकों की शहादत से देशभक्ति की भावना जागी. पहली बार देशभक्ति के साथ-साथ यह यात्रा में नया अनुभव रहा. तीर्थयात्रियों ने बताया की वीरता की शौर्यगाथा को देखकर मन में जोश पैदा हुआ है.

परिवार के युवाओं के साथ भी यात्रा के अनुभव साझा किए. योजना के तहत नए वित्तीय वर्ष में बुजुर्गों को अयोध्या सहित 20 से ज्यादा तीर्थ स्थलों के दर्शन करवाए जाएंगे. यात्रा के सर्किट में वैद्यनाथ महादेश ज्योतिर्लिंग (झारखंड) त्रयंबकेश्वर ज्योतिर्लिंग नासिक, श्रवणबेलगोला कर्नाटक और सम्मेद शिखर को शामिल किया है.

पहली बार तीर्थयात्रा योजना को देशभक्ति के साथ जोड़ा गया, ताकि वरिष्ठजन को यात्रा के दौरान नया अनुभव मिल सके. नए वित्तीय वर्ष में इसी तरह की योजना तैयार करवाई जाएगी. इस वित्तीय वर्ष की आखिरी ट्रेन 29 मार्च को 1100 से अधिक यात्रियों को लेकर रामेश्वरम के लिए रवाना होगी.

यह भी पढ़ेंः शादी के बाद 60 साल तक एक इंसान के साथ एक कमरे में: जया किशोरी

यह भी पढ़ेंः राजस्थान की इस छोरी को भाई नहीं होने पर दिए थे ताने, आज है एक IAS ऑफिसर

Trending news