यह महिला बनीं थी इस राज्य की पहली दबंग महिला IPS, 19 साल में कर दी गई थी शादी
Advertisement

यह महिला बनीं थी इस राज्य की पहली दबंग महिला IPS, 19 साल में कर दी गई थी शादी

IPS Story: यह महिला अधिकारी बिहार की पहली महिला IPS और देश की पहली 5 महिला IPS ऑफिसर में से एक हैं. इन्हें दबंग महिला आईपीएस कहा जाता है, जिन्होंने हर गलत चीज के लिए आवाज उठाई. 

यह महिला बनीं थी इस राज्य की पहली दबंग महिला IPS, 19 साल में कर दी गई थी शादी

IPS Story: वैसे तो हमने कई आईएएस और आईपीएस अधिकारियों की सफलता की कहानी सुनी है, लेकिन आज हम आपको एक ऐसी दबंग महिला आईपीएस कहानी बताने जा रहे हैं, जिनकी शादी 19 साल में कर दी गई थी. 

यह कहानी बिहार की पहली महिला अफसर मंजरी जरुहर की है. मंजरी जरुहर अब रिटायर हो चुकी हैं, लेकिन उन्होंने अपने एक इंटरव्यू में बताया था कि उन्हें आगे बढ़ने की प्ररेणा कहां से मिली और वह एक आईपीएस कैसे बनी. उन्होंने बताया कि उन्होंने अपने पूरे करियर में महिला की दुर्दशा देखी है. मंजरी जरुहर ने बताया कि जब इस पितृसत्तात्मक समाज और यहां की क्रूर प्रथाओं का शिकार हुई, तो उन पर इसका गहरा असर हुआ. उन्हें ऐसा लगता था कि उनसे बहुत सारी महिला न्याय की आंस लगाए बैठी हैं और वे उन्हें देख रही हैं. 

19 साल में हो गई थी शादी 
जैसे हमारे समाज में लड़कियों को बचपन से ही एक अच्छी गृहणी बनने की शिक्षा दी जाती है उसी तरह इन्हें भी घर का काम सिखाना शुरू कर दिया गया था. वहीं, स्कूल में भी भी कढ़ाई-बुनाई सिखाई जाती थी और घर पर मां घर का काम और खाना बनाना सिखाती थी. इसके बाद 19 साल में उनकी शादी कर दी गई थी, लेकिन उनका रिश्ता लंबा नहीं चला, क्योंकि किस्मत को कुछ और ही मंजूर था. वहीं, शादी टूटने के बाद मंजरी ने खुद को किसी पर निर्भर न होते हुए खुद को संभालने का फैसला लिया. 

मंजरी जरुहर ने बताया कि उनके घर में कई  IAS और IPS अफसर थे, जिनकों परिवार में बड़ा मान-सम्मान मिलता था और उनका एक रुतबा होता था. वहीं उन्हें देख मंजूरी ने ठान लिया कि वह एक IPS बनेंगी. 

देश की पहली 5 महिला IPS में से एक हैं मंजरी जरुहर
इसके चलते ही वह दिल्ली आ गई और यहां आकर उन्होंने एक कोचिंग सेंटर में पढ़ने लगी. इसके बाद 1976 में मेहनत और लगन रंग लाई और सिविल सेवा प्रवेश परीक्षा पास की. वहीं, मंजरी जरुहर बिहार की पहली महिला IPS और देश की पहली 5 महिला IPS अधिकारियों में से एक थीं. रिटायरमेंट के बाद बिहार की पहली महिला IPS मंजरी जरुहर ने लिखना शुरू किया और इनकी एक किताब पब्लिश भी हो चुकी है. 

यह भी पढ़ेंः Rajasthan Weather Update: राजस्थान में होली से पहले हो रही बरसात, इन जिलों का बदल जाएगा मौसम, चलेगी आंधी

Trending news