नगर निगम ग्रेटर को पॉलिथिन मुक्त बनाने की पहल, बनाई गई स्वच्छता की दीवार
Advertisement

नगर निगम ग्रेटर को पॉलिथिन मुक्त बनाने की पहल, बनाई गई स्वच्छता की दीवार

डॉक्टर सौम्या ने कपड़े के थैले निशुल्क व्यापारियों और उपभोक्ताओं को वितरित कर उनको शपथ दिलाई कि वे ना तो पॉलिथीन का उपयोग करेंगे ना ही किसी को उपयोग करने देंगे. 

नगर निगम ग्रेटर को पॉलिथिन मुक्त बनाने की पहल.

Jaipur: सुखद जीवन जीना है तो सिगल यूज प्लास्टिक का साथ छोड़ना होगा. यह बात नगर निगम ग्रेटर मेयर डॉक्टर सौम्या गुर्जर ने लाल कोठी सब्जी मंडी में जन जागरूकता अभियान की शुरूआत में कही. नगर निगम ग्रेटर की ओर से लालकोठी सब्जी मंडी पर एक स्वच्छता की दीवार बनाई गई जिसमें कपड़े से निर्मित थैले 1000 आमजन के उपयोग के लिए रखे गए.

डॉक्टर सौम्या ने कपड़े के थैले निशुल्क व्यापारियों और उपभोक्ताओं को वितरित कर उनको शपथ दिलाई कि वे ना तो पॉलिथीन का उपयोग करेंगे ना ही किसी को उपयोग करने देंगे. यदि किसी ग्राहक के पास कपड़े का थैला नहीं है तो उसको सामान नहीं देंगे. साथ ही स्वच्छता की दीवार से निशुल्क थैला लेने के लिए बताएंगे.

महापौर ने सब्जी मंडी में व्यक्तिश संपर्क कर सब्जी विक्रेताओं और क्रेताओं को केंद्र सरकार की अधिसूचना की जानकारी देते हुए जागरूक किया. उन्होने कहा की पॉलीस्टाइरीन और विस्तारित पॉलीस्टाइरीन वस्तुओं के विनिर्माण, आयात, भंडारण, वितरण, बिक्री और उपयोग निषेध है यथा प्लास्टिक स्टिक युक्त ईयर बर्ड्स, गुब्बारों के लिए प्लास्टिक की डंडी, प्लास्टिक के झंडे, कैंडी स्टिक आइसक्रीम की डंडियों, पॉलिस्टाईरीन की सजावटी सामग्री, प्लेटें कप, गिलास, कांटे ,चम्मच, चाकू,स्ट्रा, जैसे कटलरी, मिठाई के डिब्बों के इर्द-गिर्द लपेटने या पैक करने वाली फिल्में, निमंत्रण कार्ड और सिगरेट पैकेट, 100 माइक्रोन से कम मोटाई वाले प्लास्टिक या पीवीसी बैनर ईस्टर आदि प्रतिबंधित है.

महापौर ने मंडी पदाधिकारियों से मंडी की साफ-सफाई और स्वच्छता के लिए जानकारी की गई, इसमें अवगत कराया गया कि मंडी परिसर में सफाई कार्य मंडी द्वारा ही कराया जाता है.

Trending news