अच्छी खबर : छोटे बच्चों के साथ ट्रेन का सफर हुआ आसान, रेलवे ने बेबी बर्थ की व्यवस्था की शुरू
Advertisement

अच्छी खबर : छोटे बच्चों के साथ ट्रेन का सफर हुआ आसान, रेलवे ने बेबी बर्थ की व्यवस्था की शुरू

Good news:अक्सर छोटे बच्चों के साथ ट्रेन का लंबा सफर परेशानी भरा होता है. एक मां से ज्यादा इस परेशानी को कोई नहीं समझ सकता है. लेकिन अच्छी बात ये है कि भारतीय रेलवे ने इस परेशानी को देर से ही सही लेकिन समझा और बेबी बर्थ की व्यवस्था की है. 
जिसके तहत महिलाओं के लिए आरक्षित बर्थ के पास एक बेबी बर्थ होगी.

अच्छी खबर : छोटे बच्चों के साथ ट्रेन का सफर हुआ आसान, रेलवे ने बेबी बर्थ की व्यवस्था की शुरू

Good news : ट्रेन में सफर के दौरान खासतौर पर जब आप लंबी यात्रा पर हों और आपके साथ छोटा बच्चा हो तो सोने में महिलाओं को परेशानी होती है. ऐसे में रेलवे का बेबी बर्थ के बारे में सोचना काबिलेतारिफ काम है. सोने पर सुहागा ये कि इस बर्थ के लिए आपको 
अतिरिक्त चार्ज भी नहीं देना पड़ेगा.

फिलहाल ये टेस्टिंग के तौर पर कुछ ट्रेन में लागू किया गया है, सबसे पहले लखनऊ मेल में दो बर्थ की व्यवस्था की गयी है जिसके लिए कोई अतिरिक्त चार्ज भी नहीं लिया गया है. रेलवे में अपने इस कदम के बारे में ट्वीट करके जानकारी दी है. रेलवे ने ट्वीट कर बेबी बर्थ का फोटो
भी शेयर किया है. जिसमें कहा गया है कि लखनऊ मेल के एसी थ्री के साथ बेरी बर्थ बनाया गया है. 

रेलवे ने ये ट्रायल मर्डर डे के साथ शुरू किया है. रेलवे की तरफ से ये सुविधा अकेली सफर करने वाली महिला को, गर्भवती और 5 साल से कम उम्र के बच्चे के साथ सफर कर रही महिलाओं को नीचे की बर्थ देने की कोशिश भी की गयी है. 

कैसे मिलेगा फायदा
बेबी बर्थ वाली सीट के लिए आपकों एक फार्म भरना होगा. जिसके बाद महिला  को नीचे की आरक्षित सीट के साथ एक बच्चे की बर्थ भी मिलेगी. साथ ही इस बार भी ध्यान रखा गया है कि बच्चा बर्थ से नीचे ना गिरे. बेबी बर्थ के चारों तरफ रेलिंग लगी है.
 
इसलिए महिला के लिए अब आरक्षित नीचे की बर्थ के साथ बच्चे के बर्थ की व्यवस्था की गई है. साथ ही इस बात का भी ध्यान रखा गया है कि बच्चा बर्थ से नीचे ना गिरे. खास बात यह है कि रेलवे बच्चे की बर्थ के लिए कोई अतिरिक्त किराया नहीं लेगा. 
इसके लिए आरक्षण टिकट लेने के समय पांच साल से कम उम्र के बच्चों के नाम का फार्म भरना होगा और बेबी बर्थ मिल जाएगा.

ये भी पढ़ें: Weather Today : 13 मई के बाद गिरता जाएगा पारा, राजस्थान को छोड़कर पूरे भारत में लू के आसार नहीं

Trending news